ENG | HINDI

दुनिया का पहला आदमी जिसने २० साल से नहीं बदला है कपड़ा

२० साल से नहीं बदला है कपड़ा

२० साल से नहीं बदला है कपड़ा – मॉडर्न ज़माने में जिसके पास जितना पैसा है, वो उसी हिसाब से अपना लाइफस्टाइल चेंज करता है.

आज लोगों के कपड़े एक महीने में पुराने हो जाते हैं. मामूली सा चपरासी भी कपड़े बदल-बदलकर पहनता है, लेकिन इस दुनिया में एक शख्स ऐसा है, जिसने पिछले २० साल से एक ही टी शर्ट पहनी हुई है.

आपको सुनकर आश्चर्य ज़रूर हुआ होगा, लेकिन ये सच है. आखिर इसके पीछे का कारण क्या है?

जापान, जो तेज़ी से विकास कर रहा है और दुनिया में आगे बढ़ रहा है. ये कहानी उसे देश की है. तकनिकी से भरे इस देश में भावनाओं की इतनी कद्र होती है, ये पहली बार सुना है. ये पहली बार है जब किसी देश का नागरिक पिछले २० साल से एक ही कपड़े पहने. जापान का रहने वाले यह शख्स एक लड़की का पिता है. रिया नाम की 24 वर्षीय लड़की के पिता ने पिछले 20 सालों से एक ही ग्रीन रंग की पोलो टीशर्ट पहन रखी है. रिया छोटी से बड़ी हो गई अपने पिता को एक ही टी शर्ट में देखते हुए.

२० साल से नहीं बदला है कपड़ा –

२० साल से नहीं बदला है कपड़ा –

एक दिन हिम्मत जुटाकर रिया ने अपने पापा से इसका जवाब माँगा कि आखिर क्यों  वो एक ही टी शर्ट पहनकर हर स्पेशल जगह जाते हैं? रिया के सवाल का जवाब उसके पिता ने दिया. वो जवाब सुनकर रिया की आँखें भर आयीं. वो जवाब सच में इतना भावनात्मक है कि आपकी आँखें भी भर आएंगी. आमतौर पर हमें लगता है कि हम भारतीय अपने रिश्तों को मजबूती पकड़कर रखते हैं, लेकिन आज दुनिया के सामने इस बूढ़े आदमी ने ये जाता दिया कि उसके जितना भावनात्मक और कोई नहीं है.

रिया के सवाल का जवाब आप भी सुनिए. असल में रिया की माँ से उसके पिता बहुत प्यार करते थे. रिया की माँ के साथ ही उन्होंने वो टी शर्ट खरीदी थी. रिया की माँ की सालों पहले मौत हो गई. उनकी मौत को २० साल हो गए. रिया की माँ की मौत के बाद उसके पिता ने अपनी बेटी को माँ की कमी कभी महसूस नहीं होने दी, लेकिन खुद उसकी याद में जलते रहे.

२० साल से नहीं बदला है कपड़ा –

कहने को हम कह देते हैं कि विदेशी तो कई शादियाँ करते और तोड़ते हैं, लेकिन रिया के पिता ऐसे नहीं थे. पत्नी की मौत से वो इतने आहात हुए थे, की दूसरी औरत तो क्या वो दूसरा कपडा भी पहनना नहीं चाहते. यही कारण है कि वो अपनी पतनी के साथ खरीदी हुई टी शर्ट को हर स्पेशल डे पर पहनते हैं. लोगों को भले ही उनकी एक ही टी शर्ट देखकर हंसी आये या वो आड़ में दो बातें करें, लेकिन रिया के पिता को उनकी परवाह नहीं. वो तो बस, हर पल अपनी पत्नी को महसूस करना चाहते हैं.

वो लड़की जो आजतक अपने पिता से उस टी शर्ट का रहस्य जानना चाहती थी, उसे एहसास हुआ कि उसके पिता अंदर ही अंदर कितने अकेले हैं और खुद को मज़बूत करने के लिए उसकी माँ को महसूस करने के लिए वो ऐसा करते आए हैं. आज रिया के पिता की उम्र ६० साल है. रिया कहती हैं कि उसके पिता ने उस टीशर्ट का काफी ध्यान रखा है. यहां तक कि कहीं से फट जाने पर वह उसे दोबारा सिलकर वापस से पहन लेते थे और तो और कोई खास फंक्शन और पार्टी में भी वह वही टी शर्ट पहन कर जाते थे.

इतना प्यार करने वाला इस ज़माने में शायद हो कोई होगा. इस शख्स ने दुनिया को प्यार करना सिखा दिया.

Don't Miss! random posts ..