विशेष

जब किसी होटल के कमरे में होती है मौत, तो फिर क्या होता है उस कमरे का

होटल रूम में मौत – किसी की मौत कब कैसे हो जाए इसका पता कोई भी नहीं लगा सकता ।

लेकिन अगर किसी की मौत किसी होटल के रुम में हो तो फिर क्या होता है ?

भारत और दुनिया की हाइ प्रोफाइल मर्डरस और प्राकृतिक मौतें होटलस के कमरों में हुई है। अभी कुछ वक्त पहले भारत की पहली सुपरस्टार एक्टर्स श्रीदेवी की मौत भी दुबई के होटल रुम के बाथरुम में हुई । इसे पहले भारत के जाने माने नेता शशि थरुर की पत्नी सुनंदा पुष्कर का मडर्र भी दिल्ली के लीला पैलेस होटल में हुआ था ।

होटल रूम में मौत के बाद उस कमरे का क्या होता है क्या वो कमरा दूसरे गेस्ट के लिए खो दिया जाता है या उसे हमेशा के लिए बंद कर दिया जाता है

वैसे तो हर देश में होटल रूम में मौत के बाद उस रुम को लेकर अलग – अलग नियम हैं । आमतौर पर अगर किसी होटल रूम में मौत हो जाती है । तो उसके बाद कमरे को सीलकर जांच पूरी होने तक सीबीआई उस कमरे को अपने कब्जे में कर  लेती है  और सीबीआई के अलावा किसी ओर शख्स को वहां जाने की मनाही होती है । लेकिन एक बार जांच पूरी होने के बाद रुम फिर से होटल को दे दिया जाता है । कुछ होटल मैंनेजमेंट अपने होटल के उस रुम को जहां पर किसी की मौत हुई है । उसमें दोबारा तैयार कराके उसे पूरी तरह बदल देते हैं । ताकि यहां आने वाले गेस्ट को यहां पर किसी तरह की परेशानी न हो । साथ वो ये अंदाजा न लगा पाएं कि ये वही कमरा है ।

कुछ इंटरनेशल होटलस में रुम का नंबर हटाने का नियम भी है । दरअसल कई बार हाइ प्रोफाइल केस होने की वजह से होटल के रुम का नंबर लीक हो जाता है । जहां किसी की मौत हुई होती है । जिस वजह से होटल की बदनामी से बचने के लिए होटल मैनेंजमेंट या तो उस रुम का नंबर बदल देते है । या फिर उस रुम का नंबर ही खत्म कर देते हैं । यहां तक कई होटल अपने होटल के रुमों की नंबर सीरिज ही बदलतें हैं ।

लेकिन अगर होटल में हुई मौत कोई प्राकृतिक मृत्यु न होकर मर्डर केस होता है । तो ऐसे में रुम को कई सालों तक पुलिस और सीबीआई अपने कब्जे में लेते हैं । और केस पूरी तरह सुलझ जाने तक कमरे को सील कर देते है। कांग्रेस नेता शशि थरुर की सुंनदा मर्डर दिल्ली के लीला पैलेस होटल के जिस कमरे में हुआ था । उसे 4 साल तक बंद रखा गया था और पिछले साल कोर्ट के फैसले के बाद खोला गया ।

रिपोर्टस के मुताबिक होटल मैंनेजमेंट इस तरह के चैंजस इसलिए करता है ताकि उसके होटल में आने वाले गेस्ट में उस मृत्यु की वजह से की भी तरह की अवधारणा न हो । हालांकि कई होटल ऐसे भी है जो केवल मामूली बदलावों के साथ उस रुम को अपने गेस्ट के लिए फिर से खोल देते है ।

Preeti Rajput

Share
Published by
Preeti Rajput

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago