ENG | HINDI

व्हाट्सएप के इस नए अंदाज से बदल जायेगा आपके चैट का अंदाज

WhatsApp chat

WhatsApp chat – दुनिया भर में WhatsApp आज सबसे ज्यादा चैट करने का जरिया बन गया है।

आज भारत में चैट के लिए सबसे ज्यादा प्रयोग में लाया जाने वाला माध्यम WhatsApp बन गया है।

WhatsApp कंपनी भी लोगों के बीच अपनी इस छवि को बरकार रखने के लिए समय समय पर नए नए फीचर लाती रहताी है। इस बार भी WhatsApp कुछ नए फीचरर्स के साथ आपके चैट करने के अंदाज को बदलने की तैयारी कर रहा है।

खबरों की माने तो इन दिनों WhatsApp कई नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है और इसके साथ ही WhatsApp ने अपने यूजर्स के लिए मैसेजिंग का एक नया तरीका पेश किया है। जिसमें WhatsApp chat  यूजर्स अब स्टीकर्स भी भेज सकते हैं। इस फीचर को एंड्रॉयड, आईओएस और विंडोज सभी प्लेटफॉम पर जारी कर दिया गया है। इस नए फीचर के मार्केट में आने के बाद जैसे ही आप अपने WhatsApp को अपडेट करेंगे ये फीचर आपके WhatsApp के न्यू वर्जन में काम करने लगेगा।

WhatsApp chat

क्या है ये नया फीचर और क्या है इसकी खासियत

दरअसल WhatsApp chat जल्द ही अपने चैटिंग के तरीके में कुछ बदलाव करने वाला है, जिसके मुताबिक अब WhatsApp पर भी स्टीकर्स के जरिए बात की जा सकेगी। बीते कुछ महींनेे से WhatsApp कंपनी इस पर काम कर रही है। WABetainfo की रिपोर्ट की माने तो WhatsApp पर जल्द ही फेसबुक के स्टीकर का सपोर्ट मिल सकता है। फेसबुक और WhatsApp के बीच के इस समझौते को लेकर पहले यह कयास लगाये जा रहे थे कि अब WhatsApp पर फेसबुक के स्टीकर का सपोर्ट मिलेगा, लोकिन इस मामले में जारी एक नई रिपोर्ट से यह खुलासा हुआ है कि इस पर थर्ड पार्टी स्टीकर का भी सपोर्ट भविष्य में मिल सकता है। जिसका बाद यह सही तरीके से काम करने लगेगा। फिलहाल एक रिपोर्ट के मुताबिक WhatsApp chat के इस फीचर पर रोक लगा दी गई है, जिसके कारण कई यूजर्स इसके स्लो काम करने को लेकर लगातार शिकायत भी कर रहे हैं।

WhatsApp chat

किस तरह करेगा यह आपके फोन में काम

बता दे कि इस फीचर को यूज करने के लिए एंड्रॉयड WhatsApp यूजर्स को अपने WhatsApp के 2.18.329 वर्जन को अपग्रेड करना होगा। तो वहीं आईओएस WhatsApp यूजर्स को भी अपने WhatsApp 2.18.100 वर्जन को अपग्रेड करना होगा… और अगर आप ने अपने WhatsApp के इन पुराने वर्जनस को अपडेट दिया है, तो यह फीचर आपके WhatsApp के न्यू वर्जन में काम करता है। इसके प्रयोग के लिए पहले आपकों चैट हिस्ट्री का बैकअप बनाकर उसे एक बार फिर से रि-इंस्टॉल करना होगा, जिसके बाद यह स्टीकर चैट वर्जन आपके WhatsApp में काम करना शुरू कर देगा। WhatsApp का यह नया फीचर कई आइओएस वर्जन में अब भी काम नहीं कर रहा है, जैसे कि आईओएस 7।

WhatsApp chat

इसके अलावा कई सक्यिोरिटी नियमों को ध्यान में रखते हुए WhatsApp अपने यूजर्स के लिए टच आईडी और फेस आईडी जैसे कुछ नए अन्य फीचर लाने की तैयारी भी कर रहा है। हालांकि अभी तक इस बात को लेकर कुछ भी कहना मुश्किल है कि ये नये फीचर WhatsApp में कब तक और किस तरह काम करेेंगे।