ENG | HINDI

WhatsApp पर डिलीट मैसेजस को पढ सकते हैं ऐसे

WhatsApp पर डिलीट मैसेजस

WhatsApp पर डिलीट मैसेजस – सोशल मीडिया पर चैटिंग करते हुए अक्सर हमसे किसी का मैसेज गलती से डिलीट बो जाता है और फिर हम सोचते रहते हैं उस मैसेज में  क्या था। और जब सेंडर आपसे उस मैसेज के बारे में पूछता है तो आपके पास कोई जवाब नहीं होता।

कई बार गलत मैसेजस भी चले जाते हैं किसी को ।

खैर मैसेज डिलीट होना, गलत मैसेज सेंड हो जाना आम बात है। हर किसी से ये गलतियां हो ही जाती है। लोगों के बीच चैटिंग के लिए सबसे लोकप्रिय एप व्हाटसएअप ने कुछ वक्त पहले अपने एप में एक न्यू फीचर “डिलीट फाॅर एवरीवन” एड किया था।

जिसकी मदद से सेंडर 7 मिनट के अंदर अपने दारा भेजे गए गलत मैसेज को डिलीट कर सकता है। अगर रिसीवर ने उसे पङा न हो । इस फीचर की मदद से कोई गलती करने के बाद बिना इंबैरस हुए बच सकता है । लेकिन सवाल ये उठता है कि क्या सच में WhatsApp पर डिलीट मैसेजस डिलीट हो जाते हैं।  अब तक WhatsApp पर डिलीट मैसेजस चाहे वो सेंडर के हो या रिसीवर के दोनो खा रिकाॅर्ड सिर्फ कंपनी के पास ही होता है । लेकिन अब एक एंड्रायड सर्वे कंपनी दावा किया है कि इन मैसेजस को यूजर्स भी दोबारा पढ सकते हैं।

दरअसल स्पेन के ब्लाॅग एंड्रॉयड जेफे ने दावा किया है कि व्हाटसएअप पर सेंडर दारा डिलीट किए हुए मैसेजस को रिसीवर नोटिफिकेशन ब्लॉग की मदद से दोबारा पढ सकते हैं। रिपोर्ट में दावा किया गया कि मैसेज डिलीट करने के बाद भी पूरी तरह डिलीट नही होते । और मोबाइल में ही मौजूद रहते हैं। जिन्हें बाद में आसानी से एक्सेस भी किया जा सकता  है। कंपनी के ब्लाग मे दावा किया गया है कि उनके व्हाटसएअप के “डिलीट फाॅर एवरीवन” फीचर को ट्राई करने के बाद भी हमने पाया कि मैसेज पूरी तरह डिलीट नही हुए । बल्कि मैसेज के एंड्रॉयड सिस्म में नोटिफिकेशन  में रिजेस्टर है। इसका मतलब यह है कि नोटिफिकेशन बाॅक्स में जाकर आप इन्हें पढ सकते हैं । लेकिन डिलीट मैसेजस को पढने के लिए आपको गूगल एप से थर्ड पार्टी एप नोटिफिकेशन हिस्ट्री एप डाउनलोड करना पङेगा । जिसके बाद आपके मैसेजस नोटिफिकेशन  हिस्ट्री में सेफ होते जाएंगे । और जो यूजर्स नोवा लॉन्चर का इस्तेमाल करते हैं उनके लिए डिलीट मैसेज पढना ओर भी आसान है।

वैसे आपको बता दें कि सभी सोशल मीडिया साइट्स अपने यूजर्स का सारा डाटा अपने पास रखती है, चाहे आप उन्हे कितनी भी जल्दी डिलीट कर दे वो कंपनी के पास सेव हो ही जाता है । जिनमें मैसेजस, वीडियो , और तस्वीरें शामिल हैं। लेकिन नोटिफिकेशन लाॅग को व्हाटसएअप से कनेक्ट करके सेंडर के WhatsApp पर डिलीट मैसेजस को भी पढ सकते हैं। जिसे आप दूसरों से हमेशा एक कदम आगे रहेंगे। जिसे स्मार्ट यूजर बन जाएंगे ।