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व्यायाम के बिना वजन कम करने के 8 सरल तरीके

व्यायाम के बिना वजन कम

व्यायाम के बिना वजन कम – अपने बिजी लाइफस्टाइल में अगर आपके पास जिम जाने का समय नहीं है या फिर घर पर भी एक्सरसाइज करने का टाइम नहीं है और आप अपने बढ़ते वजन से परेशान है तो परेशानी को गोली मारो क्योंकि बिना कोई मेहनत के ही आप अपने वज़न  एक सप्ताह के भीतर ही कम कर सकते है.

व्यायाम के बिना वजन कम करने की टिप्स :

 1. एक्टिव रहें –

यहां हमारा मतलब एक्सरसाइज करने से नहीं है, बल्कि हर काम के प्रति अपने सुस्ती को दूर कर एक्टिव रहने की बात है. इससे ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छी होगी और साथ ही एक्सरसाइज भी हो जाएगी.

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2. जंक फूड – 

पिज्जा, पास्ता, चीज, बर्गर जैसी चीजों को खाने से बचें क्योंकि यह एक ही दिन में आपके वजन को असंतुलित कर देता है. हमेशा घर का खाना खाने की ट्राई करें और एक बार में कोई भी 3 चीजें ही खाये जैसे की लंच में चावल, दाल, और सलाद और रात में   रात में रोटी सब्ज़ी और दही खा लीजिए.

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3. पानी –

दिनभर में हर घंटे सीमित मात्रा में पानी जरूर पिएं. भोजन करने से कुछ समय पहले और बाद में भी थोड़ी मात्रा में पानी पिएं. इससे पाचन तंत्र सही रहती है और आपकी मेटाबॉलिज्म को बर्न करने में मदद करता है.

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4. भूख से कम खाएं –

एक ही बार में अधिक न खाएं बल्कि जितनी भूख हो उससे थोड़ा कम ही भोजन करें, ताकि पाचनशक्ति सही रहे. इसके अलावा रात के खाने में सलाद, फल या तरल चीजें को लेने से परहेज करें.

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5.  टुकड़ों में खाएं –

अपनी कुल डाइट को तीन से चार बार थोड़ी-थोड़ी मात्रा में डिवाइड कर ले. सुबह का नाश्ता, दोपहर का खाना और रात के खाने के बीच में भी कुछ न कुछ हल्का-फुल्का खाते रहें। इसमें आप फल, सलाद या सूप को भी शामिल कर सकते हैं.

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 6. रात का खाना –

रात का भोजन और सोने के समय के बीच दो से तीन घंटे का अंतर रखें, ताकि भोजन के पचने में आसानी हो. इस समय में आप घर के छोटे मोटे काम या पैदल चलना शुरू करें, जिससे पाचनक्रिया बेहतर होगा.

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7. अच्छी नींद लें –

नींद की कमी और अधिक नींद दोनों ही हानिकारक होते हैं. शारीरिक क्रियाओं के ठीक से कार्य करने के लिए 6  से 8 घंटे की नींद लेना आवश्यक है. कम नींद लेने पर स्ट्रेस भी बढ़ सकता है, कई बार तनाव भी मोटापे का कारण होता है.

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8. ठंडे पानी से स्नान

ठंडे पानी से नहाना चर्बी गलाकर वजन घटाने में मदद करता है. ठंडा पानी खासतौर से जांघों और कमर की चर्बी को सक्रिय कर मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है.  रोजाना 15 मिनट ठंडे पानी से स्नान आपके मेटाबॉलिज्म को दिनभर अच्छा रखता है.

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9.  तनाव घटाएं

अत्याधिक तनाव वजन बढ़ाने वाले सबसे प्रमुख मानसिक कारकों में से एक है. वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आप कम से कम स्ट्रेस लें. ज्यादा स्ट्रेस आपको समय समय पर भूख लगने का एहसास दिलाता है जिसके कारण आप अनावश्यक चीजें भी खा लेते हैं.

व्यायाम के बिना वजन कम

व्यायाम के बिना वजन कम करने के तरीके – तो आज से ही, इन शानदार और चमत्कारी ट्रिक्स को अपनी डेली लाइफ में अपनाए और शरीर की सारी चर्बी और मोटापा को कहे बाय बाय.

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