सेहत

बिना भूखे रहे ऐसे कीजिए कुछ ही दिनों में वज़न कम

बिना भूखे रहे ऐसे कीजिए कुछ ही दिनों में वज़न कम

वजन कम करने के तरीके – मोटापा एक ऐसी बीमारी है जो कई रोगों का घर है. अगर आप लगातार मोटे होते जा रहे हैं तो मुमकिन है कि कल से आपको कई तरह की बीमारियों से डील करना होगा.

ऐसे में एक दिन आपका हेल्थ इतना डाउन हो जाएगा कि आपका मन किसी काम में नहीं लगेगा और आप अपने काम-धाम को छोड़ डिप्रेशन में चले जाएंगे. मोटापा से बचना चाहिए, लेकिन बहुत से लोग हैं जो खाने की आदत छोड़ते नहीं. वो सोचते है कि काश बिना खाना छोड़े ही उनका मोटापा कम हो जाता तो ठीक रहता.

चलिए देखते है वजन कम करने के तरीके –

वजन कम करने के तरीके –

ऐसा अब संभव है.

चाय के बदले निम्बू पानी

ये हम भी जानते हैं कि लम्बी रात के बाद भूख लगाना लाज़मी है, इसलिए हम आपसे ये कहेंगे की आप अपनी सुबह का ड्रिंक न छोड़ें, लेकिन हम आपको एक सलाह देंगे. सुबह-सुबह बेड टी या कॉफ़ी पीने की जगह आप एक ग्लास निम्बू पानी पीजिये. इससे आपको एनर्जी भी मिलेगी और आप दिनभर तंदुरुस्त रहेंगे. निम्बू पानी से शरीर में चर्बी जमा नहीं होती बल्कि धीरे धीरे कम होती है. तो बस, अपने डेली रूटीन में ये छोटा सा बदलाव करें और फर्क देखना शुरू करें.

फ्रूट नाश्ता

अगर आपका वज़न बहुत बढ़ गया है तो अभी इसे कण्ट्रोल करें. इसके लिए आपको खाना स्किप करने की ज़रुरत नहीं है. बस, आप अपने डाइट में ये परिवर्तन करें. असल में सुबह-सुबह घी का परांठा और मसाले वाली सब्जी खाने की बजाय आप फ्रूट का सेवन करें. इसके लिए आप कई तरह से खा सकते हैं. सबसे पहली बात ये कि आप फ्रूट को उसी फॉर्म में खाने की बजाय उसका सलाद बनाकर चाट मसाला डालकर खा सकते हैं. जो लोग दही खाते हैं, वो बिना क्रीम वाली दही में फ्रूट मिक्स करके खाएं. इससे पेट भी भर जाता है और आपको मोटापा से मुक्ति भी मिलती है.

लंच नहीं करें ब्रंच

असल में हमारे दिमाग में ये फीड हो गया है कि लंच का मतलब है भरपूर खाना, लेकिन ऐसा आपके लिए उचित नहीं है. आपका वज़न बढ़ रहा है. इसे काबू में करना आपके हाथ में हैं. इसलिए लंच में ब्रंच जैसा डाइट लें. इसके लिए आप ग्रीन सलाद खाएं. ग्रीन सलाद और फिर से निम्बू पानी का सेवन करें. अगर आपको निम्बू पानी नहीं पीना है तो आप जूस पी सकते हैं, लेकिन बिना शुगर के.

लाइट डिनर

रात के खाने में आप एक बाउल दाल खा सकते हैं. या तो दलिया बनाकर खाएं. ये आपको फिट एंड फाइन रखेगा. रात में सोते समय एक ग्लास गरम पानी पीएं.

अगर आपसे ये सब हैंडल नहीं हो रहा है, तो आप ये चार्ट ट्राई करें-

दिन में जागने के साथ ही एक गिलास आइस्ड पानी पीएं. ये आपके लिए बेहतर होगा.
नाशते में ब्लूबेरी पैनकेक और एक कप ग्रीन टी लें.
लंच में आप १०० ग्राम पनीर, सलाद खाएं.
शाम को जब आप समोसा खाते हैं तब आप इसे ट्राई करें. नारियल पानी पीएं. इससे भूख भी मिट जाएगी और आपका वज़न भी सही रहेगा.
सुबह से डाइट फॉलो करने के बाद रात में भी आप इसपर अमल करें. रात के खाने में २ रोटी और ग्रीन सब्जी खाएं.
ये है वजन कम करने के तरीके – इस तरह से आप अपने बढे हुए वज़न को कम कर सकते हैं.