ENG | HINDI

ये गलतियाँ कभी मत कीजिये अगर वजन कम करना है !

अगर वजन कम करना है

बदलती लाइफस्टाइल और खान पान की आदतों की वजह से आजकल अधिकांश लोग मोटापे के शिकार हो गए हैं.

बढ़ते मोटापे से परेशान लोग अपना वजन कम करने के लिए काफी मेहनत करते हैं. तरह-तरह के नुस्खे भी आजमाते हैं. इतना सबकुछ करने के बाद भी उनका मोटापा जस का तस बना ही रहता है.

काफी कोशिशों के बावजूद भी अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो हो सकता है कि आप अपनी दिनचर्या में कोई न कोई गलती जरूर कर रहे हैं.

अगर अगर वजन कम करना है तो आज हम आपको डेली रूटीन में होनेवाली ऐसी ही 10 गलतियों के बारे में बताएंगे. जो आपके वजन कम करने के रास्ते में मुश्किलें पैदा कर रही हैं.

fat

अगर वजन कम करना है –

1 – सुबह नाश्ता न करना

हेल्दी और फिट रहने के लिए सुबह का नाश्ता सबसे जरूरी होता है. लेकिन कई लोग ऑफिस जाने की जल्दी में नाश्ता नहीं करते हैं. तो हम आपको बता दें कि सुबह के वक्त नाश्ता ना करने से मेटाबॉलिज्म धीरे से काम करता है जिससे शरीर में फैट बर्न होने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है.

2 – पानी की जगह जूस पीना

दिनभर में अगर आप पानी कम पीते हैं या फिर पानी की जगह जूस पीते हैं तो इससे आपके शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ सकती है. इसके अलावा पानी की कमी की वजह से शरीर का वेस्ट सही तरीके से बाहर नहीं निकल पाता है. जिससे आपके शरीर का वजन नहीं घट पाता है.

3 – ओवर डायटिंग न करें

वजन कम करने के चक्कर में अक्सर कई लोग डायटिंग के नाम पर खाना ही छोड़ देते हैं. लेकिन बिल्कुल न खाना सेहत के लिए ज्यादा नुकसानदेह हो सकता है. इससे वजन घटने के बजाय और बढ़ सकता है.

4 – ओवरइटिंग से बचें

जब भी हम कंप्यूटर, मोबाइल या फिर टीवी देखते हुए खाना खाते हैं तो ऐसे में ओवरइटिंग हो जाती है. ओवरइटिंग हो जाने से शरीर का वजन घटना तो दूर उल्टे बढ़ने लगता है. इसलिए हमेशा ओवरइटिंग से बचना चाहिए.

5 – हरी सब्जियां न खाना

हरी और पत्तेदार सब्जियों में फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है जो हमारे शरीर को पोषण देने के अलावा हमारे वजन को नियंत्रित रखने में हमारी मदद करते हैं. लेकिन अगर हम अपने डायट में हरी सब्जियों को शामिल नहीं करते हैं तो इससे वजन घटाने में समस्या आ सकती है.

6 – हाई कैलोरी वाली चीजें खाना

चावल, आलू, शक्कर जैसी चीजों में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है. अगर आप अपने डायट में रोज हाई कैलोरी वाली चीजों को शामिल करते हैं तो इससे वजन घटाने में आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

7 – प्रोटीन डायट से बचना

ज्यादातर लोग अपने वजन को कम करने के लिए दूध, दही, पनीर और अंडे जैसी प्रोटीन डायट को लेने से कतराते हैं. लेकिन प्रोटीन डायट न लेने की वजह से बॉडी का मेटाबॉलिज्म कम होने लगता है और ऐसा होने से वजन घटने के बजाय बढ़ने लगता है.

इसके साथ ही अगर आप रात को पूरी नींद नहीं लेते हैं और हर रोज मॉर्निंग वाक या फिजिकल एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो इसकी वजह से शरीर का वजन कम नहीं हो पाता है.

इसलिए अगर वजन कम करना है और आप वाकई मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपनी रोजमर्रा की इन गलतियों को सुधारें और अपने वजन को आसानी से कम करें.

Don't Miss! random posts ..