ENG | HINDI

अपनी राशि के अनुसार जानिए मोटापा कम करने के उपाय

राशि के अनुसार मोटापा कम करने के उपाय

राशि के अनुसार मोटापा कम करने के उपाय – आपने अब तक मोटापा घटाने वाले व्‍यायामों और खानपान से जुड़े उपायों के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम आपको आपकी राशि के अनुसार मोटापा घटाने के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार हमारी राशि के अनुसार भी मोटापा होता है और अगर राशि के अनुसार मोटापा कम करने के उपाय किए जाएं तो इससे मुक्‍ति मिल सकती है।

राशि के अनुसार मोटापा कम करने के उपाय –

मेष राशि

मेष राशि के लोगों तेज मसालेदार खाना पसंद होता है और इस वजह से इन्‍हें पित्त से संबंधित परेशानियां होती हैं। इन्‍हें अपने भोजन में तरल पदार्थों का ज्‍यादा सेवन करना चा‍हिए। नशे से बचें औैर हरी सब्जियां खाएं और जूस पीएं।

वृषभ राशि

इन लोगों को कफ संबंधित परेशानी होती है। इन्‍हें हरी, पत्तेदार सब्जियां खानी चाहिए और नीबू का रस पीना चाहिए। योग भी फायदेमंद रहेगा।

मिथुन राशि

मिथुन रा‍शि के लोगों को बढिया पकवान खाने का शौक होता है। इनमें वात, पित्त और कफ के कारक होते हैं। इन्‍हें प्रोटीनयुक्‍त आहार लेना चाहिए।

कर्क राशि

कर्क राशि के लोग वसायुक्‍त आहार ले सकते हैं। इनका पाचनतंत्र कमज़ोर होता है और इस वजह से इन्‍हें बदहजमी या पेट संबंधित परेशानी रहती है। रात के समय चावल को दही ना खाएं। नमक भी कम कर दें।

सिंह राशि

इन्‍हें मसालेदार खाने के साथ कोल्‍ड ड्रिंक पीना भी अच्‍छा लगता है। पित्त की समस्‍या से बचने के लिए आपको डाइट में बादाम और मेवा शामिल करना चाहिए।

कन्‍या राशि

इस राशि का स्‍वामी बुध होता है और इस वजह से इन्‍हें वायु, पित्त और कफ तीनों की समस्‍या रहती है। इन्‍हें हरी सब्‍जियां, हर्बल चाय, अंकुरित भोजन आदि लेना चाहिए।

तुला राशि

आपको संतुलित आहार लेना चाहिए और मीठे व्‍यंजनों से दूर रहना चाहिए।

वृश्चिक राशि

इस राशि के लोगों को पित्त की समस्‍या रहती है इसलिए इन्‍हें रोज़ व्‍यायाम करना चाहिए। खाने में मसालेदार भोजन की जगह सलाद, अनार आदि लें। रोज़ 7 से 8 गिलास पानी पीएं।

धनु राशि

व्‍यायाम और योग जरूर करें। मसालेदार भोजन से दूर रहें। लाल मांस ना खाएं। पौष्टिक आहार लें।

मकर राशि

आपको वायु और कफ की समस्‍या रहती है। जूस की जगह फलों का सेवन करें। खाने में नमक ना लें।

कुंभ राशि

इस राशि का स्‍वामी शनि होते हैं। आपको रोज़ सलाद, हरी सब्‍जियां खानी चाहिए। चाय और कॉफी से बिलकुल दूर रहें।

मीन राशि

इस राशि का स्‍वामी गुरु है। आपको रोज़ कसरत करनी चाहिए। खाने में हरी सब्‍जियों और ताजा फलों के रस को शामिल करें। तला-भुना और जंक फूड ना खाएं।

राशि के अनुसार मोटापा कम करने के उपाय – राशि अनुसार अपनी जीवनशैली में ये बदलाव कर आप कम समय में मोटापा घटा सकते हैं। बस, अपनी खानपान की आदतों पर थोड़ा नियंत्रण रखें।

Don't Miss! random posts ..