ENG | HINDI

गर्मियो में इन वजहों से बढ़ता है वजन, जानिए कैसे काबू करें

वजन बढ़ने की समस्या

वजन बढ़ने की समस्या – मई का महीना आ गया है और तापमान अपने परमान पर है.

बढ़ते तापमान के साथ लोग वजन बढ़ने की समस्या से भी परेशान  रहते  है. वजन बढ़ने से हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं .   हम आपको गर्मियों में वजन बढ़ने की वजह बताने के साथ-साथ ऐसे कुछ आसन से उपाय भी बता रहे हैं जिन्हें अगर आप अपने बिजी लाइफ में शामिल कर लिए तो वजन बढ़ने की समस्या से टेंशन फ्री रहेगें.

गर्मियों के दिनों में ठडें -ठडें  चीजें किससे खाना पसंद नहीं लेकिन कुछ ठंडी चीजें आपको फायदा कम और नुकसान ज्यादा करती हैं  क्योंकि ठडें चीजें में बहुत ज्यादा कैलोरी होती है जिससे की आपकी वजन बढ़ाने लगता है.  ठंडी कोल्ड ड्रिंक , आइसक्रीम, चटपटा खाना, ड्राई फ्रूट्स, गरम चाय या कॉफ़ी,सॉस में कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है तो इसलिए गर्मियों में इन खानों को परहेज करें.
आइए हम आपको वजन बढ़ने की समस्या का सरल उपायों को बारे में बताते हैं.
वजन बढ़ने की समस्या के उपाय

पानी  ज्यादा पीयें :

गर्मियों में पसीने से सबसे ज्यादा नुकसान शरीर को पानी और नमक का होता है. ऐसे में डी – हाइड्रेशन से बचने के लिए रोजाना 10-15 गिलास पानी पीना चाहिए. ठंडी कोल्ड ड्रिंक को परहेज करें क्योंकि इससे  डी – हाइड्रेशन की समस्या और भी ज्यादा होने लगता है .  गुनगुना , नॉर्मल या हल्का ठंडा पानी पिएं. मटके का पानी पीना बेहतर है. बहुत ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए.

ताजे फलों का सेवन: 
फ्रूट आइस क्रीम, कस्टर्ड को लोग सबसे ज्यादा पसंद करते हैं. आइसक्रीम और कस्टर्ड में अत्यधिक मात्रा में कैलोरी पाई जाती है, ये चीजें मोटापे का कारण बनता हैं। गर्मियों में अनचाहे मोटापे से छुटकारा पाने के लिए जरूरत है आप इन चीजों के जगह ताजे फलों का सेवन करें. इसके अलावा गर्मी के मौसम में दही का इस्तेमाल भी राहत दिलाता है.
वजन बढ़ने की समस्या

बाहर के खाने से परहेज: 

गर्मियों में ज्यादातर लोग छुट्टियों पर जाते हैं और घर के बाहर ज्यादा से ज्यादा समय बिताते हैं. घर के बाहर आप क्या खा रहें हैं और उसमें कितनी मात्रा में कैलोरी है इस बात का ध्यान रखें.

नॉनवेज न खाये: 

आप मांसाहारी हैं तो इस मौसम में उसकी मात्र कम कर दें. इसमें कैलोरी बुहत ज्याद पाई जाती है. जिन्हें डाइजेस्ट करने में शरीर को काफी मेहनत करनी पड़ती है जिसकी वजह से वजन बढ़ने लगता है.

वजन बढ़ने की समस्या

तला – भुना न खाये:

गर्मियों में तला – भुना नहीं खाना चाहिए.  तली – भुनी चीजें शरीर में आलस पैदा करती हैं. इसकी बजाय उबला , भुना या भाप में पका खाना खाएं. गर्म मसाले कम कर दें. यदि संभव हो तो सलाद, फ्रूट और अन्य तरह के हलके-फुल्के खाने का सेवन करें.

वजन बढ़ने की समस्या

बासी खाना न खाए:

बासी खाने से बचें. इसमें बैक्टीरिया पनपने की आशंका काफी ज्यादा होती है. एक रात से ज्यादापुराना खाना न खाएं. कोई भी खाना 7-8 घंटे तक ही ठीक रहता है.

वजन बढ़ने की समस्या के उपाय – गर्मियो के दिनों में इन खानों को अपनी रोजाना के ज़िन्दगी में शामिल करें और बिना एक्सरसाइज या फिर मेहनत के आपने आपको बीमारियो से दूर और फिट रखें.

Don't Miss! random posts ..