ENG | HINDI

गर्मीयों में इन पांच तरह के कपड़ों से दूर रहे वरना शरीर में हो सकता है इंफेक्शन !

कपडे जो गर्मियों में नहीं पहनने चाहिये

कपडे जो गर्मियों में नहीं पहनने चाहिये – भले ही हम हर मौसम के मुताबिक कपड़े पहनते हो।

मगर गर्मियों के मौसम में हम विशेष फैब्रिक के कपड़े पहनना पसंद करते हैं। जो तपती दोपहरी में शरीर के पसीने को सोख सकें और जो त्वचा पर हवा भी पहुंचाए। इसलिए कई लोग गर्मी के दिनों में पॉलिस्टर, नायलॉन या नेट से बने कपड़ो से दूरी बना कर रखते हैं। क्योंकि ये फैब्रिक शरीर का पसीना नहीं सोख पाते है, जिससे त्वचा में कई इंफेक्शन पैदा होने का खतरा बढ़ जाता है।

तो कपडे जो गर्मियों में नहीं पहनने चाहिये – उन फैब्रिक के बारे में जिनसे आपको गर्मियों के दिनों में बना कर रखनी है दूरी।

कपडे जो गर्मियों में नहीं पहनने चाहिये

1 – सॉटन का कपड़ा

सॉटन का कपड़ा गर्मीयों के लिए बिलकुल गलत विकल्प है क्योंकि सॉटन के कपड़े मे हवा नहीं आती है। जिस कारण बॉडी में अधिक गर्मी लगती है। वहीं दूसरा कारण यह है कि यह कपड़ा शरीर में चिपक जाता है। जिससे फंगल इंफेक्शन होने का खतरा हो सकता है।

2 – नेट का कपड़ा

अक्सर लोग गर्मी के दिनों में नेट का कपड़ा भी पहन लेते हैं। क्योंकि ऐसे कपड़े सुन्दर लगते हैं। लेकिन इन कपड़ो में भी परेशानी हो जाती है। इन कपड़ो को पहनकर जब एक बार पसीना बाहर आता है, तो नेट का कपड़ा पसीना सोख नहीं पाता। जिससे शरीर पर लाल निशान पड़ जाते हैं।

3 – नायलॉन के कपड़े

नायलॉन एक तरह का सिंथेटिक फैब्रिक है। जो गर्मी को शरीर में कम करने के बजाए अधिक बढ़ा देता है। जिससे शरीर में खुजली होती है। इसलिए नायलॉन के कपड़े गर्मियों में नहीं पहनने चाहिए।

4 – सिल्क से बने कपड़े

सिल्क से बने कपड़ो को लोग सदाबहार पहन सकते हैं। मगर जो लोग गर्मियों में अधिक पसीने से परेशान हैं वो सिल्क न ही पहनें। क्योंकि इससे सिल्क के कपड़े पर पीले दाग हो सकते हैं।

5 – पॉलिस्टर से बने कपड़े

पॉलिस्टर से बने कपड़े पसीने को जल्दी नहीं सोख सकते हैं। जिससे लोग इसे सर्दियों में ही पहनना पसंद करते हैं। क्योंकि पसीना जल्दी न सोख पाने के कारण इससे शरीर में कई परेशानियां पैदा होती है। जिससे त्वचा का इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है ।

ये है कपडे जो गर्मियों में नहीं पहनने चाहिये – तो आप गर्मियों के मौसम में इन पांच तरह के फैब्रिक को टाटा कर दें। क्योंकि यह आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

Don't Miss! random posts ..