ENG | HINDI

मर्दों की यह 5 गलतियाँ जो हर रोज बढ़ा देती हैं इनका 250 ग्राम वजन !

मोटापे की समस्या

मोटापे की समस्या – मर्दों के अंदर इन दिनों मोटापा और बाहर निकला हुआ पेट एक समस्या बनता जा रहा है.

भारत देश आ लगभग 70 प्रतिशत युवा पुरुष वर्ग इस समस्या से परेशान है. अब ऐसे में यह बिमारी एक गंभीर बीमारी का रूप लेती जा रही है. आज अगर यह बीमारी हमको परेशान कर रही है टी उसके पीछे कहीं ना कहीं हमारी दिनचर्या एक मुख्य वजह है.

तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि वह कौन्स-सी पांच गलतियां हैं जिनकी वजह से कहीं ना कहीं हर रोज पुरुषों के साथ वजन की और मोटापे की समस्या बढ़ रही है-

मोटापे की समस्या –

  1. ऑफिस वाले हैं ज्यादा परेशान

वजन बढ़ने की समस्या से वह लोग अधिक परेशान हैं जो ऑफिस में काम करते हैं. असल में दोपहर के खाने के बाद यह लोग हल्का टहलते भी नहीं हैं और मौज-मस्ती के चक्करमें वापिस खाना खाते ही काम पर लग जाते हैं. ऐसे में मर्दों का खाना सीधे पेट पर लगता है और इस वजह से हर रोज इनके पेट में अंतर आता रहता है. महीनेभर में ही इसी तरहसे पेट बाहर निकल जाता है.

  1. जब दिल किया वो खाया

आज के युवाओं के साथ समस्या यह है कि वह खाने के ऊपर बिलकुल भी ध्यान नहीं देते हैं. उनको कब क्या खाना है इस बात से तो कोई मतलब ही नहीं होता है. यही एक बड़ीसमस्या है कि लड़कों के साथ मोटापा चिंता का विषय बनता जा रहा है. एक बार को लड़कियां अपने खाने के प्रति चिंतित होती हैं किन्तु लड़के इस तरफ ध्यान नहीं देते हैं.

  1. समय के कमी

लड़कों के साथ एक और समस्या है कि इनके पास समय की बड़ी कमी होती है. सुबह लेट तक सोना और शाम को देर से घर आना, यह दिनचर्या मोटापे का कारण बन जाती है.नास्ते के बिना घर इ चले जाना और रात को बाहर का अक्सर खाना एक बड़ी समस्या बन गयी है.

  1. धुम्रपान के बिना ना रह पाना

लड़कों के साथ एक और समस्या होती जा रही है कि वह धूम्रपान के आदि हो गये हैं. इस वजह से इनके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता तो एक दम कम हो गयी है. अब यहीसमस्या है कि इनका शरीर कुछ भी मैनेज नहीं कर पाता है.

  1. इस समस्या को झेलते रहते हैं

अंत में आपको बता दें कि लड़के कभी भी मोटापे को लेकर चिंतित नहीं होते हैं. यदि मोटापा बढ़ रहा है तब भी वह किसी अच्छे डॉक्टर के पास नहीं जाते हैं. मोटापा बढ़ना तो जैसेइनको किसी आम समस्या सा लगता है. अब आपको बता दें कि आज जो लड़के इस समस्या को हल्के में लेते हैं आने वाले समय में यही मोटापा इनको 10 से 15 साल पहले हीदुनिया से विदा कर देता है.

ये है पुरुषों की मोटापे की समस्या – तो अगर आप भी बढ़ते हुए पेट या मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो आपको जल्द से जल्द इस समस्या पर ध्यान देना चाहिए. मोटापा धीरे-धीरे एक महामारी का रूप लेता जा रहा है.