ENG | HINDI

स्मार्ट दिखना चाहते हैं, तो खुद में करें ये बदलाव !

स्मार्ट दिखने के लिए

स्मार्ट दिखने के लिए –  स्मार्ट होना और स्मार्ट दिखने में काफी अंतर है, लेकिन लोग सबसे पहले उसे ही स्मार्ट समझ लेते हैं जो स्मार्ट दिखता है उसके पास कितना दिमाग है ये बात तो बाद में पता चलती है.

इसलिए बहुत ज़रूरी है कि आप स्मार्ट दिखे तभी आप लोगों पर अपना इंप्रेशन जमा पाएंगे, खासतौर पर यदि आप जॉब इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं या किसी लड़की के साथ डेट पर तो आपका स्मार्ट दिखना ज़्यादा ज़रूरी है, क्योंकि आजकल लोग दिखावे पर ही यकीन करते हैं.

स्मार्ट दिखने के लिए –

१ – लुक बदलें

हो सकता है कि आप बहुत इंटैलिजेंट हो, लेकिन आप यदि गंदी हेयरस्टाइल और बोरिंग कपड़े पहनकर रहेंगे तो कोई भी आपको स्मार्ट नहीं समझेगा. लोगों को लगेगा कि ये तो कोई बेवकूफ इंसान है, इसलिए अच्छे कपड़े और अच्छी हेयरस्टाइल होना बहुत ज़रूरी है. लड़कियों को मेकअप का बेसिक ज्ञान भी होना चाहिए, क्योंकि थोड़ा सा मेकअप भी आपके लुक में बहुत बदलाव कर देता है.

स्मार्ट दिखना चाहते हैं

२ – आंखों में आंखे डालकर बात करें

जब भी आप किसी से बात करें तो इधर उधर देखने की बजाय सामने वाले की आंखों में आंखें डालकर बात करें. इससे इंप्रेशन अच्छा पड़ता है और सामने वाले को भी लगेगा कि आपमें कॉन्फिडेंस है जबकि इधर उधर देखने पर उसे लगेगा की आपमें आत्मविश्वास नहीं है. एक रिसर्च में भी सामने आया है कि नज़र मिलाकर बात करने वाले आत्मविश्वास से भरे होते है.

स्मार्ट दिखने के लिए

३ – साथ चलें

जब आप समूह में चल रहे हैं तो बहुत ज़्यादा तेज़ या बहुत धीमे न चलें. अन्य लोगों के साथ ही चलें बहुत तेज़ चलने पर हो सकता है कि आप सामने किसी से टकरा जाए और बहुत धीरे चलने पर आप अन्य लोगों से पीछे छूट जाएंगे. ये बहुत छोटी सी बात है लेकिन यही छोटी सी बात आपको स्मार्ट दिखा सकती है.

स्मार्ट दिखने के लिए

४ – चश्मे का फ्रेम

आप भी चश्मिश लोगों को देखकर सोचते हैं कि ये तो बहुत इंटैलिजेंट होगा. आमतौर पर चश्मा लगाने वाले इंसान को सभी इंटैलिजेंट समझते हैं, तो अगर आप इंटैलिजेंट नहीं है, लेकिन स्मार्ट दिखना चाहते हैं तो मोटे फ्रेम वाला चश्मा लगाकर स्मार्ट लुक पा सकते हैं

स्मार्ट दिखने के लिए

५ – अपनी बात क्लियर तरीके से कहें

जब आप किसी से बात करें तो इस तरह से कहे किस सामने वाले को आपकी बात ठीक तरह से समझ आ जाए. कुछ लोग बहुत जल्दी-जल्दी बोलते हैं और कुछ लोग इतना स्लो बोलते हैं कि उनकी बातें समझ ही नहीं आती. स्मार्ट वो होता है जो अपनी बात खुलकर और साफ बोले जिससे सामने वाला तुरंत समझ जाए.

स्मार्ट दिखने के लिए

६ – मैसेज में अपनी बात साफ तौर पर कहें

आजकल फोन और आमने सामने बात करने की बजाय लोग व्हाट्सअप मैसेज और ईमेल के ज़रिए ज़्यादा बात करते हैं, ऐसे में लोग स्मार्ट उसे ही समझते हैं जो अपनी बात को कम और आसान शब्दों में लिखकर सामने वाले तक पहुंचा सके. अगर आप भी स्मार्ट बनना चाहते हैं तो यह क्वालिटी सीख लें.

स्मार्ट दिखने के लिए

७ – चेहरे पर स्माइल

जब भी किसी से मिले या बात करें तो चेहरे पर सौम्य सी मुस्कान होनी चाहिए, क्योंकि ऐसे लोगों को सामने वाला स्मार्ट समझता है.

स्मार्ट दिखने के लिए

स्मार्ट दिखने के लिए ये सब करना ज़रूरी है – तो अगर आप बहुत बुद्धिमान नहीं है, लेकिन लोगों पर इंप्रेशन जमाने के लिए स्मार्ट दिखना चाहते हैं तो खुद में ये बदलाव करें.