ENG | HINDI

यह है आपके अंडरगार्मेटंस की सफाई करने का सही तरीका

अंडरगार्मेंटस

अंडरगार्मेंटस के तरफ किसी तरह का ध्यान नहीं जाता है।

वो तो शुक्र है कि आजकल विज्ञापन आने लगे हैं तो लोग फैशनेबल और डिज़ाइन वाले अंडरगार्मेंटस खरीदने लगे हैं। लेकिन केवल फैशनेबल और डिज़ाइन वाले अंडरगार्मेंटस खरीदने से कुछ नहीं होता है। उनकी केयर करनी की भी जरूरत है। वैसे भी कई यूथ होते हैं जो अंडरगार्मेंटस को तीन से चार दिन तक नहीं धोते हैं।

अगर आपकी भी यही आदत है तो आप अपने अंडरगार्मेंट्स के साथ नहीं बल्कि अपने हेल्थ के साथ मजाक कर रहे हैं।

अंडरगार्मेंटस

अगर नहीं करते हैं पैंटी की सफाई

और अगर आप पैंटी की सफाई नहीं करते हैं तो फिर आप गलत कर रहे हैं। आप भविष्य में एक बड़ी बीमारी को बुलावा दे रहे हैं। पैंटी को सही तरीके से बिना धोए यूज़ करने से लोग बीमार पड़ जाते हैं। तो जो पैंटी साफ ही नहीं करते हैं उनके तो भगवान मालिक हैं।

खैर, आज हम यहां उन लोगों की बात करेंगे जो पैंटी की सफाई तो करते हैं लेकिन अच्छे तरीके से साफ नहीं करते हैं तो वे गलत हैँ।
क्योंकि पैंटी की साफ सफाई जरुरी है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि पैंटी को कैसे साफ-सुथरा रखा जाता है?

जी हां, आपको नहीं मालूम है कि पैंटी को कैसे साफ-सुथरा रखा जाता है। अकसर लोगों को लगता है कि उन्होंने पैंटी को पानी से या फिर किसी भी साबुन से धो लिया तो पैंटी दोबारा पहनने लायक हो गई है और सूखने के बाद आप उसे दोबारा पहन सकते हैं, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं चलता।

अंडरगार्मेंटस

गंदी पैंटी मतलब कई सारी बीमारियां पैंटी अगर साफ नहीं होगी तो इससे आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। ऐसी बीमारियां जिनका इलाज करवाना बहुत महंगा पड़ता है और कई बार ये संक्रमण का कारण भी बन जाती है। ऐसे में आपको कैसे अपनी पैंटी को साफ करना चाहिए और किस तरह की पैंटी पहननी चाहिए ये जरुर पता होना चाहिए।

अंडरवियर को किससे धोएं

एक्सपर्ट का कहना है कि अंडरवियर को hypoallergenic detergent से धोना चाहिए क्योंकि ये साबुन सेंसिटिव स्किन के लिए बनता है। इसमें किसी तरह की कोई खुशबू भी नहीं होती जिससे पैंटी किसी भी तरह के हानिकारक चीज़ के संपर्क में नहीं आती।

अंडरगार्मेंटस

ना करें ब्लीच का इस्तेमाल

पैंटी को धोते समय पानी में ब्लीच का इस्तेमाल गलती से भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि ब्लीच के इस्तेमाल से ना केवल पैंटी का कपड़ा कमजोर हो जाता है बल्कि इसका असर स्किन पर भी पड़ता है और स्किन भी फटने लगती है और ड्राय हो जाती है।

कितने दिन कर सकते हैं एक पैंटी को इस्तेमाल

पैंटी को एक दिन पहनने के बाद अगले दिन जरुर धोना चाहिए। क्योंकि धूप में आने के बाद ही पैंटी के किटाणु मरते हैं।

अगर पैंटी पहनकर वर्कआउट कर रहे हैं तो उसके बाद जरूर नहाएं या पैंटी बदलें। क्योंकि कसरत करते समय सबसे ज्यादा पसीना आता है और उसी पसीने वाले कपड़े को आप जितनी ज्यादा देर पहनती हैं उतने ज्यादा बैक्टीरियाओं के संपर्क में आप आते हैं।

अंडरगार्मेंटस

अब फेंक दें पैंटी

एक पैंटी को तब इस्तेमाल करना छोड़ दें जब उसकी इलास्टिक खराब होने लगे या कपड़ा फटने लगे। अगर आप एक पैंटी का इस्तेमाल 1-2 महीने से लगातार कर रहे हैं तो आपको उसे फेंक देना चाहिए। पैंटी इससे ज्यादा समय तक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

तो आपक मालूम चल गया है कि पैंटी को कितने समय बाद धोना चाहिए और कब फेंक देना चाहिए। अगर फिर भी आपको कोई जानकारी चाहिए तो एक बार अपने स्किन स्पेशलिस्ट से जरूर मिलेँ।