ENG | HINDI

यूपी की लङकी ने बनाई ‘रेप प्रूफ’ पेंटी

रेप प्रूफ पेंटी

रेप प्रूफ पेंटी – भारत में बढ़ते रेप के मामले महिलाओं के लिए बड़ी समस्या बन गए है । जिसके कारण महिलाएं अब घर में तक अपने आपको सेफ महसूस नहीं करती

महिलाओं को यौन शोषण के अपराधों से बचाने के लिए कई मुहिम चलाई गई ।

कई कानून बनाए गए । लेकिन यौन शोषण के मामलों में थोड़ी सी भी गिरावट देखने को नही मिली । बल्कि नेशनल क्राइम ब्रांच के मुताबिक पिछले तीन चार सालों में रेप केसों में काफी वृद्धि हुई है। रिसर्च के मुताबिक हर दिन 78 लड़कियां यौन शोषण का  शिकार होती है ।  जिसे साफ है कि न सरकार को न कानून को महिलाओं की सुरक्षा के लिए कोई ठोस रास्ता मिल पाया है जिसे वो महिलाओं को बचा सकें ।

रेप प्रूफ पेंटी

पुलिस और महिला आयोग दारा महिलाओं के लिए हेल्पलाइन जारी की गए । लेकिन इन हेल्पलाइन नंबर को मिलने का अगर पीडि़त को वक्त ही न मिले तो वो खुद को कैसे बचाए । बहुत से लोग तो ऐसे भी है जिन्हे इन हेल्पलाइन नंबर के बारे में पता भी नही है । लेकिन जहां सरकार और कानून प्रणाली  मिलकर भी इस समस्या का हल नहीं ढूंढ पाई । उसे एक 19 साल की लड़की ने ढूढ निकाला । जिसने एक रेप प्रूफ पेंटी तैयारी की है ।

रेप प्रूफ पेंटी

दरअसल यूपी की रहने वाली 19 साल की सीनू ने एक रेप प्रूफ पेंटी तैयारी की है,  जिसे आसानी से काटा या फाड़ा नही जा सकता ।

इसके अलावा इस पेंटी में एक सिट्मेटिक लॉक लगा है जो बिना पासवर्ड के नही खुलता । साथ ही पेंटी के साथ छेड़खानी करते ही या बटन दबते ही पुलिस हेल्पलाइन नंबर 100  और वुमेन हेल्पलाइन नंबर 1090 डायल हो जाएगा । साथ ही इसमें जीपीआरस सिस्टम लगा जिसकी मदद से पुलिस आपको ट्रैक करते हुए वहां तक आसानी से पहुंच सकती है ।

रेप प्रूफ पेंटी

सीनू के मुताबिक इस रेप प्रूफ पेंटी को बनाने में 4 हजार रुपये का खर्चा आया है ।

लेकिन अगर कोई कंपनी या आयोग सीनू की मदद करे तो वो इसे और अच्छा बना सकती है क्योंकि ओर अच्छी गुणवत्ता वाले कपड़े से ये और ज्यादा सेफली काम करेगी । सीनू की इस बेहतरीन इंवेशन के लिए उन्हे मेनिका गांधी ने भी  सराहा है । वहीं सीनू अब अपनी इस खास इऩवेशंन का पेंटट कराने वाली है जिसके लिए वो आवेदन भेज चुकी है।

मीडिल क्लास से बिलोंग करने वाली सीनू का कहना है कि वो रोजाना महिलाओं के साथ हो रहे रेप की खबरों से काफी आहत होती है । और इन खबरों के कारण उन्हें बाहर अकेले जाने में भी काफी डर लगता है । जिस वजह से उनके दिमाग में ये खास तरह की रेप प्रूफ पेंटी बनाने का ख्याल आया । जो महिलाओं को यौन शोषण का शिकार होने से बचा सकें।

सीनू की ये खास इंवेशन भले ही लोगों के मन का मैल नहीं मिटा सकती । लेकिन अगर सीनू की ये रेप प्रूफ पेंटी मार्केट में आ जाती है तो इसे महिलाओं को काफी हद तक सिक्युरिटी मिलेगी । और शायद वो कही भी बिना डर के जा पाऐ । खैर ये तो एक ख्वाब है लेकिन एक 19 साल की लड़की ने इस समास्या के हल निकालने की तरफ कदम बढ़ाया। जो हमारे समाज के लिए गर्व की बात है ।

Don't Miss! random posts ..