ENG | HINDI

अगर चाहती हैं कि ऑफिस में हो काम आपका अच्छा तो जान लें विटामिन डी का राज

विटामिन डी का राज

विटामिन डी का राज – शहरीकरण के इस दौर में आजकल रहर कोई सफलता चाहता है।

इस सफलता को पाने के लए अपना ज्यादा से ज्यादा समय ऑफिस में देकर काम करना चाहते हैं और कर भी रहे हैं। अधिक पैसा कमाने के लिए लोग ऑफिस में एक साथ ही कई काम कर रहे हैं और फिर ऑफिस से घर आने के बाद फ्रीलैंसिंग करते हैं। किसी के पास आराम करने का टाइम नहीं है। लेकिन इस आराम ना करने के टाइम में…

एक टाइम ऐसा आता है जब लोगों के पास अपने पास टाइम नहीं रहता और जिसका असर उनके स्वास्थ्य पर देखने को मिलता है।

विटामिन डी का राज –

अब वह देखने को मिल भी रहा है। अधिकतर ऑफिस का काम करने वाले लोगों को कमर दर्द या हड्डियों से जुड़ी समस्या होती है। ऐसा दिन भर ऑफिस में रहने के कारण होता है। जिसके कारण लोग धूप में नहीं निकल पाते हैं और उनके शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है। विटामिन डी हमारे शरीर को मजबूत बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी विटामिन है और यही एक इकलौता विटामिन है जो अपने आप बिना कोई मेहनत किए या यूं कहें कि मुफ्क में मिलता है। लेकिन फिर भी इस मुफ्त में मिलने वाली चीज की कमी इंसानों में होते जा रही है। जबकि कहावत रही है… कि … लोग मुफ्त का फिनाइल तक पी जाते हैं।

विटामिन डी का राज

फिर पता नहीं लोग क्यों इस मुफ्त के विटामिन को ग्रहण कर रहे हैं। जबकि विटामिन डी आपके ओवरऑल हेल्थ के लिए जरूरी है। खासकर तो उन लोगों के लिए जो ऑपिस में काम करते हैं और ऑफिस में काम करने वाली महिलाओं के लिए विशेष तौर पर फायदेमंद हैं। इसलिए तो माना जाता है कि अगर ऑफिस में अच्छे से काम करना है तो विटामिन डी की कमी शरीर में नहीं होनी चाहिए। विटामिन डी ऑफिस के काम को बेहतर बनाने का काम करता है।

विटामिन डी का राज

क्या है विटामिन डी

विटामिन डी फैट में घुल जाने वाले विटामिन के समूह में आता है। यह शरीर में कैल्शियम और फॉस्फेट को एब्जॉर्ब करने की क्षमता को बढ़ाता है। सूरज की रोशनी में शरीर कोलेस्ट्राल से विटामिन डी का निर्माण भी करता है। इसलिये इसे अक्सर सनशाइन विटामिन कहते हैं। विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में लेने से बच्चों के साथ-साथ आपको भी अपने दैनिक कार्यों के लिए जरूरी ऊर्जा मिलती है। एक्सपर्टस के अनुसार पर्याप्त धूप के साथ प्रतिदिन 400 आईयू (10 ग्राम ) विटामिन डी लेने से आपकी सेहत बनी रहती है।

विटामिन डी की कमी से होने वाले रोग

विटामिन डी की कमी से ऐसे रोग होते हैं जिन्हें लोग हल्के में शुरू में लेते हैं और उसके बाद यह बड़ी बीमारी का कारण बनते हैं। इनमें से कुछ बीमारियां हैं जो ऑफिस में काम करने वाले लोगों को अधिक होती हैं- जोड़ों में दर्द, कमर दर्द, पीठ दर्द, डिप्रेशन, और थकान.

विटामिन डी का राज

फायदों से भरा विटामिन डी

अगर आपको ऑफिस में बहुत थकावट रहती है तो इसे विटामिन डी का संकेत समझें और रोज सुबह सात बजे से आठ बजे तक धूप में खड़े हों। विटामिन डी अन्य खानों से तो पूरी हो जाएगी लेकिन आपको तुरंत ही विटामिन डी की जरूरत है। और ऐसे में तुरंत पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी केवल धूप से ही मिलेगा। इसलिए आज से ही रोज सुबह धूप में दस से पंद्रह मिनट खड़े रहें। आपको तीन दिन में ही आऱाम मिलेगा। इससे आपके ऑफिस में काम अच्छा होगा और आप हमेशा फ्रेश महसूस करेंगी।

विटामिन डी का राज – तो फिर देर किस बात की है। आज से ही सुबह की धूप लेना शुरू कर दें।