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शरीर में इस विटामिन की कमी हो सकती है जानलेवा – इससे बचने के लिए करे ये उपाय !

विटामिन डी की कमी

हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि उसे पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिले और शरीर में किसी भी जरूरी विटामिन की कमी ना होने पाए.

शरीर में विटामिन्स की कमी के चलते कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने का खतरा ज्यादा होता है. लेकिन आज हम जिस विटामिन की बात करने जा रहे हैं अगर उसकी शरीर में कमी हो गई तो ये जानलेवा भी साबित हो सकती है.

विटामिन डी की कमी हो सकती है जानलेवा

सूरज की किरणों में भरपूर मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है और हमारे देश में इसकी कोई कमी नहीं है बावजूद इसके हर 10 में 8 लोग विटामिन डी की कमी के शिकार हैं.

आजकल डॉक्टरों के पास ऐसे मरीजों की भरमार है जिनके शरीर में विटामिन डी की कमी है और जिसके चलते उनकी हड्डियां बेहद कमजोर हो चुकी हैं.

देश की राजधानी दिल्ली के आंकडों पर गौर करें तो यहां करीब 80 फीसदी लोग विटामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं. लोगों के शरीर में लगातार हो रही विटामिन डी की कमी को देखते हुए कुछ अध्ययन भी किए गए हैं. जिनमें ये खुलासा हुआ है कि करीब 65-70 फीसदी भारतीयों में विटामिन डी की कमी है जबकि 15 फीसदी भारतीयों में विटामिन डी अपर्याप्त मात्रा में है.

इसके साथ ही यह चेतावनी भी जारी की गई है कि अगर जल्द ही विटामिन डी का उचित प्रबंध नहीं किया गया तो रिकेट्स, ऑस्टियोपोरोसिस, कार्डियोवैस्क्यूलर डिजीज, डायबिटीज, कैंसर और संक्रमण जैसी बीमारियां लोगों को अपनी चपेट में ले सकती हैं.

शरीर में विटामिन डी की कमी के कारण

आपके शरीर में इन पांच कारणों से विटामिन डी की कमी हो सकती है .

1- धूप में निकलने से बचना

ज्यादातर लोग गर्मी और काले होने के डर से धूप में निकलने से परहेज करते हैं. इसके अलावा आजकल लोग अपना ज्यादातर समय घरों, ऑफिसों में बिताते हैं. जिसकी वजह से उनका धूप ने निकलना ना के बराबर होता है.

2- एक ही जगह पर बैठे रहना

लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठकर काम करना आपके शरीर में विटामिन डी के स्तर को कम कर सकता है. घंटों एक जगह पर बैठे रहने से शरीर में विटामिन डी का स्तर करीब 8 फीसदी तक कम हो जाता है.

3- शरीर का ज्यादा वजन

शरीर का वजन ज्यादा होने या मोटापे के कारण शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगती है. खासकर दिल्ली जैसे मेट्रो शहर में मोटापे की वजह से लोगों में विटामिन डी की कमी तेजी से हो रही है.

4- सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन

सॉफ्ट ड्रिंक पीना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक माना जाता है. क्योंकि ये शरीर में कैल्शियम के स्तर को काफी कम कर देता है जिसकी भरपाई करने के लिए शरीर को दोगुने स्तर पर विटामिन डी की जरूरत होती है और इसके ना मिलने पर शरीर में विटामिन डी की कमी होती है.

5- मछली का सेवन ना करना

सूरज की किरणों के अलावा विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत मछली को माना जाता है. लेकिन शाकाहारी लोग मछली खाने से अक्सर परहेज करते हैं जिसकी वजह से उनके शरीर में विटामिन डी की कमी बनी रहती है.

विटामिन डी की कमी को ऐसे करें दूर

1- सूरज की किरणों में कुछ देर बैठकर आप विटामिन डी की समस्या को दूर कर सकते हैं. इसके लिए आपको हर रोज सुबह की गुलाबी धूप में सिर्फ 30 मिनट तक बैठने की जरूरत है. इससे आपके शरीर में विटामिन डी की कमी दूर हो जाएगी.

2- अपने हर रोज के डायट में ज्यादा से ज्यादा दूध और दूध से बनी चीजों को शामिल करके आप विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं.

3- आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि आपके शरीर का वजन नियंत्रण में रहे इसके लिए आपको हर रोज थोड़ी देर शारीरिक कसरत करनी चाहिए. अपने शरीर के वजन को नियंत्रित रखकर आप विटामिन डी की समस्या से बच सकते हैं.

4- आपके शरीर में विटामिन डी की कमी ना होने पाए इसके लिए आपको सॉफ्ट ड्रिंक और स्मोकिंग से दूरी बनाकर रखनी चाहिए.

5- अगर आप मछली या अंडे का सेवन कर सकते हैं तो ये आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि ये विटामिन डी के अच्छे स्रोत माने जाते हैं.

बहरहाल विटामिन डी की कमी आपके शरीर और स्वास्थ्य दोनों के लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है इसलिए समझदारी इसी में है कि आप अपने शरीर में विटामिन डी की कमी ना होने दें और अगर आपके शरीर में इस विटामिन की कमी है तो फिर इन उपायों से इस कमी को दूर करें.

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