ENG | HINDI

सूरज की किरणों में कुछ देर बिताने से होते हैं इतने सारे फायदे !

सूरज की किरणों के फायदे

सूर्य को ग्रहों का राजा माना जाता है और इसकी किरणें हर इंसान को एक नया जीवन देती है. भरी दोपहर में तपते हुए सूरज की किरणों में निकलना भले ही परेशानी का सबब बन जाता है लेकिन सुबह की गुनगुनी धूप बहुत फायदेमंद होती है.

ये तो हर कोई जानता है कि सूरज की किरणों में विटामिन डी पाया जाता है जो हमारी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है. लेकिन विटामिन डी के अलावा सूर्य की किरणों से और भी कई सारे फायदे मिलते हैं.

आइए हम आपको बताते हैं सूरज की किरणों के फायदे – सुबह के वक्त सूरज की रोशनी में कुछ देर बिताने से होनेवाले स्वास्थ्य संबंधी फायदों के बारे में.

सूरज की किरणों के फायदे –

1- रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

सुबह के वक्त धूप में बैठने से सूरज की रोशनी से निकलनेवाली अल्ट्रा वॉयलेट किरणें इम्यून सिस्टम को हाइपरएक्टिव होने से रोकती है और इस तरह से हम सोराइसिस जैसी बीमारियों के खतरे से दूर रहते हैं. इतना ही नहीं ये शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा करता है.

2- हड्डियां मजबूत होती हैं

सूरज की किरणों में बैठने से शरीर को विटामिन डी भरपूर मात्रा में मिलता है. विटामिन डी शरीर की हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही उसे स्वस्थ बनाए रखता है.

3- अनिद्रा से मिलती है मुक्ति

अगर आप अनिद्रा के शिकार हैं तो फिर हर रोज सुबह के वक्त हल्की सी धूप में बैठने की आदत डाल लीजिए. क्योंकि सूरज की किरणें शरीर में मेलाटोनिन नाम के हार्मोन का निर्माण करती हैं. जिससे अनिद्रा की शिकायत दूर होती है और अच्छी नींद आती है.

4- शरीर का वजन होता है कम

एक शोध में यह खुलासा हुआ है कि सुबह धूप में बैठने से आप अपने शरीर के वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. सूरज की किरणों और बी एम आई के बीच एक गहरा रिश्ता है जो शरीर और वजन दोनों को कंट्रोल करने की क्षमता रखते हैं.

5- कई बीमारियों से मिलती है मुक्ति

सूरज की किरणें शरीर को बाहर और भीतर से स्वस्थ रखती हैं. सुबह के वक्त धूप में ना बैठने से शरीर में लौह तत्व की कमी होती है. जबकि सूर्य की किरणें हार्ट अटैक, डायबिटीज, शारीरिक थकान, चर्मरोग, कैंसर, इंफेक्शन, कमजोरी और मांसपेशियों के रोगों से बचाती है.

ये है सूरज की किरणों के फायदे – हम आपको बता दें कि सूरज की किरणों में बैठने पर अगर पसीना आ जाए तो वहां बैठने का कोई महत्व नहीं रह जाता है. वहीं अगर आप सूरज की किरणों के फायदे पाना चाहते हैं तो फिर हर रोज कुछ देर धूप में बैठने की आदत डाल लें.

Don't Miss! random posts ..