बॉलीवुड

विलेन के यह नाम सुनकर हंस-हंस कर लोटपोट हो जाएंगे आप

विलेन के नाम – बॉलीवुड में भले ही एक विलेन टाइटल पर फिल्म बन चुकी है, लेकिन फिल्मों में विलेन के वो हैरतअंगेज कारनामें लगभग गुम हो गये हैं।

जब खलनायक हीरोइन को पाने के लिए हीरो के सामने तरह-तरह की चुनौतियां डालता था। इस तरह के अजीब कारनामें नब्बे के दशक की फिल्मों में भरपूर देखे जा सकते हैं। जहां हर फिल्म में हीरो के विपरीत विलेन का चरित्र जरूर रखा जाता था। इस लिए उस दौर में हर विलेन के नाम अलग व उसकी अलग एक शैली यानी स्टाइल भी दिखाई देता था। जिसे प्रशंसकों ने साल-दर-साल याद भी रखा। हालांकि एक तरफ इन विलेन के हैरतअंगेज एक्ट देखकर जहां दिल में दहशत पैदा हो जाती थी। वहीं इन विलेन के नाम सुनकर मुंह से हंसी भी न रुक पाती थी।

अगर आप अंदाज अपना-अपना व मिस्टर इंण्डिया के विलेन के फनी नाम कुछ-कुछ भूल गये हैं तो एक बार यहां हीरो के जानी दुश्मन यानी विलेन के वो फनी नाम पढ़कर दोबारा लोट-पोट होने के लिए तैयार हो जाएं।

विलेन के नाम 

१ – परेश रावल- पिंकी

अभिनेता परेश रावल ने लगभग हर फिल्म के लिए अलग कैरेक्टर दिये हैं। फिल्मों में परेश रावल को हीरो का साथी, फनी कैरेक्टर व पुलिस वाले की भूमिका के साथ विलेन का रोल में भी देखा गया है। देखा जाए परेश रावल ने विलेन की भूमिका कई बार निभायी है, लेकिन उन सभी में उनका दाउद फिल्म में पिंकी नाम बेहद फनी है जो किसी विलेन को स्यूट नहीं कर रहा।

२ – मोहन आग्शे-खोका सिंह

त्रिमूर्ति फिल्म का खोका सिंह का नाम लोग चाह कर भी नहीं भूल सकते हैं। क्योंकि उस फिल्म से अभिनेता मोहन आग्शे को काफी वाहवाही मिली थी। अब वो वाहवाही उनको विलेन के अभिनय के लिए मिली हो, लेकिन खोका सिंह के नाम पर विलेन की भूमिका के लिए मोहन को कभी भूलाया ही नहीं जा सकता। वाकई क्या नाम गढ़ा था खोका !

३ – शक्ति कपूर- क्राइम मास्टर गो गो

फिल्म अंदाज अपना-अपना में आंखे निकाल कर गोटिया खेलने वाले क्राइम मास्टर गो गो, एक फनी विलेन थे। इसके साथ ही उनका नाम के अलावा डायलॉग भी काफी मजाकिया अंदाज में लिखे गये थे।

४ – अमरीश पुरी -मोगेम्बो

मिस्टर इण्डिया का मोगेम्बो, अमरीश पुरी ने इस फिल्म से विलेन का अलग ही स्तर बना दिया था। जो दर्शकों को आजतक याद है। फिल्म में अमरीश पुरी का मोगेम्बो नाम के साथ उनका बार-बार मोगेम्बो खुश हुआ बोलने का अंदाज ने दर्शकों को काफी आकर्षित किया था। हालांकि अमरीश ने विश्वात्मा में अजगर जुर्रात नाम से विलेन की भूमिका निभायी थी। जो मोगेम्बो के स्तर जैसी ही थी।

५ – कुलभूषण- शाकाल

कभी आप अपने दुश्मन को शाकाल नाम से पुकारने का सोच भी सकते हैं। शायद नहीं लेकिन शान फिल्म में अमिताभ बच्चन व शशि कपूर ने अपने भाई व हीरोइन को बचाने के लिए हर एक मिनट पर शाकाल नाम जैसे विलेन को चुनैति दी थी। अब भला यह अजीब नाम सुनकर कुलभूषण को कैसा लगा होगा। इसका अंदाजा शायद ही कोई लगा सकें !

ये है विलेन के नाम – एक ओर बॉलीवुड से विलेन की भूमिका खत्म हो रही है लेकिन नब्बे के दशक में विलेन के वो नाम आजतक दर्शकों को हंसाने में पीछे नहीं हैं ।

Taruna Negi

Share
Published by
Taruna Negi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago