ENG | HINDI

इनसे आप डरते हैं लेकिन प्यार भी करते हैं!

pran

जिस तरह खाने में नमक ना होने पर खाना बेस्वाद हो जाता है, चाय में चीनी ना होने पर चाय फीखी हो जाती है, उसी तरह बॉलीवुड फिल्मों में अगर विलन ना हो तो फिल्म में दम नहीं रह जाता.

भई आखिर हीरो लडे किस्से?

उसकी माँ-बहन की इज्ज़त आखिर लूटेगा कौन?

बगलवाले करीम चाचा थोड़ी ना निरूपा रॉय पर गन्दी नज़र डालेंगे, और एक तो रोज़ा चल रहा है, वह अलग!

चलिए, ये सब छोडिये!

आज हम बात करेंगे उन 10 लोगों के बारे में जिन्होंने पूरे भारत को दरिंदगी का एक अलग मतलब समझाया. एक अदाकार, दर्शकों के दिमागों पर किस तरह हावि हो सकता है, ये 10 लोग इसके सबसे अच्छे उदाहरण हैं.

10) के. के. मेनन
चाहे वह हैदर का खुर्रम मीर हो या गुलाल का डुकी बाना, के. के. मेनन ने अपनी अदाकारी से न जाने कितने लोगों को अचंभे में डाला है. मेनन साहब अन्य बॉलीवुड अभिनेताओं की तरह नहीं हैं, ये बड़े रीयलिस्टिक टाइप के हैं. अपने अभिनय में अपनी आँखों का इस्तेमाल इनसे अच्छा कोई नहीं कर सकता!

kkmenonhaider

9) कुलभूषण खरबंदा
हालांकि कुलभूषण खरबंदा जी ने अपनी फिल्मों में विलनों का रोल कम ही किया है लेकिन इन्होने शाकाल की अदाकारी जो की थी, शायद ही इनसे अच्छा वह रोल कोई और निभा पाता. वह गंजा सिर, वह धीरे-धीरे बोलने का तरीका, वह तीखी आवाज़, क्यों? सोच कर ही डर लगता है ना?

kalbhushankharbanda

8) गुलशन ग्रोवर
बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में बैड मैन के नाम से पहचाने जानेवाले गुलशन ग्रोवर जी के बिलकुल अलग ही तेवर हैं. इनकी जानी पहचानी आवाज़ और इनकी वे लाल-लाल आँखें! हाय हाय! लोगों की माँ बहनों की इज्ज़त हमेशा लूटने को तैयार, माननीय गुलशन ग्रोवर साहब एक परफेक्ट विलन हैं!

gulshangroverchappantikli

7) आशुतोष राणा
संघर्ष, ग़ुलाम, कलयुग, इनकी फिल्मों के नाम ही सुन लीजिये, आदमी इन्ही से डर जाए! नशीली आँखें और वे राजपुताना मूंछें इनको एक ऐसा विलन बनाती हैं जिससे हर एक हीरो को डरना चाहिए.

ashutoshranasangharsh

6) कन्हैयालाल चतुर्वेदी.
भला मदर इंडिया के सुखिलाला को आप कैसे भूल सकते हैं! विलन बनने के लिए इससे ज़्यादा और कुछ चाहिए?

kanhaiyalalchaturvedi

5) डैनी डेन्जोंगपा
ये शायद अकेले बॉलीवुड विलन हैं जिन्होंने सिक्किम की राजकुमारी से शादी की! अग्निपथ का कांचा चीना आज भी शायद अमिताभ बच्चन के सपनों में आकर उन्हें डराता होगा!

danny

4) अजित खान
अजित खान पूरे बॉलीवुड में शायद अकेले विलन थे जिन्होंने कभी हीरो से मार नहीं खाई, वरना भारत के हीरो लोगों के सामने भला किसी विलन की चलती है? और इसीलिए वे इतने महान हैं.

ajeetkhan

3) अमजद खान
माफ़ कीजियेगा, हमने आप सभी के प्यारे, गब्बर सिंह को तीसरे स्थान पर रखा है. आज भी भारत में छोटे-छोटे बच्चे गब्बर सिंह के नाम से डर के सहम जाते हैं! भई विलन हो तो ऐसा.

amjadkhan

2) अमरीश पुरी
भारतीय सिनेमा के पहले विलन थे जिन्होंने एक बड़ी हॉलीवुड फिल्म में काम किया था, ‘इंडियाना जोन्स एंड द टेम्पल ऑफ़ डूम’. इन्होने आज तक के हर हीरो को इस तरह परेशान किया है कि इनके मरने के बाद आज भी अमिताभ बच्चन और सनी देओल जैसे अभिनेता इनकी महानता के गुणगान गाते हैं.

amrishpuri

1) प्राण
और अंत में नंबर 1, प्राण साहब! अपनी हर एक फिल्म  में विलन का रोल करनेवाले प्राण के सामने एक बहुत बड़ी चुनौती थी, ‘हर एक फिल्म में एक ही जैसे रोल को अलग-अलग तरीके से किस तरह निभाना’. वाकई में! प्राण बॉलीवुड के सबसे महान विलन होने के साथ-साथ सबसे महान अभिनेता भी थे.

pran

तो ये थे बॉलीवुड के 10 सबसे महान विलन! अगर आपको लगता है कि हमने किसी विलन को अपनी सूची में नहीं शामिल किया तो नीचे कमेंट करके आप हमें इसका ज्ञान दे सकते हैं!

पढने के लिए धन्यवाद!

Article Categories:
बॉलीवुड

Don't Miss! random posts ..