विदेश

वियतनाम का ये Golden Bridge टिका है दो हाथों पर, बार-बार करेगा आपको इसे देखने का मन

Golden Bridge – प्रकृति की सुदंरता तो लोगों को हमेशा से आकर्षित करती रही है लेकिन जब आर्टिफिशल सुंदरता भी लोगों को आकर्षित करने लगे तो समझ जाएं कि कलाकर के पास कोई अनोखा गुण हैं। क्योंकि इंसान को आकर्षित करना काफी मुश्किल है।

यह अनोखा गुण वियतनाम के golden bridge में साफ नजर आ जाता है जिसे एक बार देखने के बाद आपकी आंखें जरूर ठहर जाएंगी और आप इसे बार-बार देखने के लिए वियतनाम जाएंगे।

वियतनाम का आकर्षण

वैसे तो वियतनाम में कई प्राकृतिक जगहें हैं और यहां की सुंदरता हर किसी को अपने देश घूमने के लिए बुलाती है। इस बार लिस्ट में एक और जगह शामिल हो चुकी है लेकनि यह प्राकृतिक नहीं है। इसे हाल ही में बनाया गया है लेकिन यह अपनी सुंदरता से प्राकृति की सुंदरता को बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। यहां बात की जा रही है वियतनाम के golden bridge की जो अपने सौंदर्य से लोगों को आकर्षित कर रहा है। इस ब्रिज को देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पूरी दुनिया से वियतनाम घूमने आते हैं।

इस इमेज में आप इस पुल की ऊंचाई का अंदाजा लगा सकते हैं। यहां से दूर तक का दिखने वाला प्राकृतिक नजारा आपका दिल जीत लेगा।

जून में खुला है यह ब्रिज

खास बात यह है कि यह ब्रिज जून में ही खुला है और कुछ ही समय में यह पर्यटकों की विजिट लिस्ट में सबसे ऊपर आ गया है। इसके बाद वियतनाम का ड्रेगन ब्रिज लोगों की लिस्ट में घूमने के लिए आता है। इतनी जल्दी फेमस टूरिस्ट प्लेज़ बनने के पीछे का कारण वे दो हाथ हैं जो इस पुल को थामे हुए हैं।

दो हाथों पर टिका है Golden Bridge

वियतनाम को फेमस golden bridge दो हाथों पर टिका है। आकर्षक वास्तुकला का नमूना इस पुल को काऊ वांग पुल भी कहा जाता है। यह डा नांग्स बा ना हिल्स के ऊपर बना है। यह समुद्र तल से 1400 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इतनी ऊंचाई पर बने होने के बावजूद यह केवल दो हाथों के सहारे टिका है। कई बार इस पुल पर खड़ा होना हैरान भी करता है और उत्साह से भी भर देता है। जब आप इसे दूर से देखते हैं तो ऐसा लगता है कि रोड की एक पट्टी को किसी जायन्ट हाथों ने उठाकर आसमान से टच कराने की कोशिश की होगी।

किनारे-किनारे लगे हैं क्राइसेंथेमम प्रजाति के फूल

इस पुल का ऑफिशियल नेम काऊ वांग पुल (Cau Vang) है जिसे लोगों ने Golden Bridge कहना शुरू किया है। ये बहुत ही ख़ूबसूरत पुल है, जो वियतनाम के Da Nang’s Ba Na Hills के सबसे ऊपर बना है। इस पुल की खुबसूरती बढ़ाने के लिए इसके दोनों किनारों पर लोबेलिया क्राइसेंथेमम फूल लगाए गए हैं, जो इसको खूबसूरती में चार-चांद लगते हैं।

इस Golden Bridge के बाद वियतनाम का ड्रैगन ब्रिज भी पर्यटकों के लिए आकर्षण का बड़ा केंद्र बना हुआ है। इसलिए अगर भविष्य में मौका मिले तो वियतनाम में इन दो जगहों पर जरूर घूम कर आएं।

Tripti Verma

Share
Published by
Tripti Verma

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago