ENG | HINDI

वियतनाम में ऐसी है महिलाओं की जिंदगी !

वियतनाम में महिलाओं की जिंदगी

वियतनाम में महिलाओं की जिंदगी – भारत में महिलाओं की स्थिति से आप सभी रुबरु ही होगें ।

हाल ही कठुआ रेप केस के बाद देश की सोई हुई जनता एक बार फिर जागी हुई नजर आई । लेकिन जब भी ऐसे हादसे होते है एक सवाल हमेशा मन में उठता है कि हमारी ऩींद हमेशा हादसा होने के बाद ही क्यों टूटती है ?

हम क्यों नहीं कभी वक्त पर जागते है? कठुआ में 8 साल की बच्ची के साथ हुए रेप के बाद सरकार ने बच्चियों के साथ रेप पर फांसी की सजा का ऐलान किया । जिसे हम बच्चियों के साथ होने वाले अपराध को रोकने की ओर एक अहम कदम मान सकते हैं ।

लेकिन क्या फांसी की सजा रेप को रोकने में कामयाब हो पाएगी ?

जब तक सोच में ही बदलाव नहीं आएगा आप कितनों को फांसी पर चढांएगे । भारत में महिला की सुरक्षा के लिए बसों में अलग सीट, मैट्रो और ट्रेन में अलग कोच की सुविधा है ।  स्कूलों में लड़कियों को सेल्फ डिफेंश की ट्रेनिंग भी दी जाती है । लेकिन फिर भी महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों में कोई कमी नहीं आई है ।  हालांकि ऐसा भी नहीं है कि किसी ओर देश में महिलाओं के साथ अपराध नहीं होते है । दुनिया के बहुत से ऐसे देश है जहां के हालात भारत से भी ज्यादा खराब है.

वियतनाम में महिलाओं की जिंदगी

लेकिन एक देश ऐसा भी है जहां जाकर किसी की भी महिलाओँ को लेकर सोच बदल जाएगी । और वो जगह है वियतनाम । वियतनाम में महिलाओं की जिंदगी – जहां पुरुष और महिलाओं में किसी तरह का भेदभाव नहीं किया जाता है ।

अगर आप वियतनाम में जाते है तो आप देखगें कि यहां बस, ट्रेन और हवाई अड्डों में महिलाओं के लिए कोई भी अलग लाइन, अलग कोच की सुविधा नहीं है । दूसरी सार्वजनिक जगहों पर भी महिलाओं के लिए कोई विशेष सुविधा नहीं है । ये देखकर आपको थोड़ा अटपटा लगेगा ।आप सोचेंगे कि शायद यहां की सरकार को अपनी देश की महिलाओं की कोई परवाह नहीं है । लेकिन जब आप यहां की महिलाओं से बात करेंगे तब आपको असल हकीकत का पता चलेगा । वियतनाम में महिलाओं की जिंदगी ये है कि वियतनाम की महिलाएं खुद को पुरुषों से कम नहीं समझती है । इसलिए उन्हें इस बात  से कोई फर्क नहीं  पड़ता कि उनके लिए अलग कोच अलग लाइन की सुविधा क्यों नहीं है हकीकत तो ये है कि वो खुद भी नहीं चाहती कि उनके लिए ऐसी कोई सुविधा उपलब्ध हो ।

वियतनाम में महिलाओं की जिंदगी

ऐसा इसलिए क्यों कि यहां के लोग पुरुष और महिलाओं में भेदभाव में करना नहीं जानते हैं । यहां की महिलाएं पुरुषों की तरह स्ट्रीट फूड बेचती नजर आती है । दुकानें रेस्टोरेंट में काम करती नजर आती है । राजनीति हो या स्पोर्ट्स हर क्षेत्र में यहां की महिलाओं का अनुपात पुरुषों के बराबर है ।

वियतनाम में महिलाओं की जिंदगी

और आपको जानकर शायद हैरानी होगी कि महिलाओं के लिए किसी भी तरह की सुविधा उपलब्ध न होने के बावजूद भी यहां की महिलाओं अपने आपको बहुत सुरक्षित महसूस करती है । रात में काम करना, बाहर घूमना यहां की महिलाओं के लिए एक आम बात है। वियतनाम में महिलाओं की जनंसख्या 49 प्रतिशत है ।

वियतनाम में महिलाओं की जिंदगी

रिपोर्टस के मुताबिक वियतनाम दुनिया के उन चंद देशों में से एक है जहां क्राइम रेट बहुत कम है ।

ये है वियतनाम में महिलाओं की जिंदगी – अगर दूसरें शब्दों में कहे तो वियतनाम में महिलाओं की जिंदगी कुछ ऐसी है जैसी दुनिया की हर महिला जीने का ख्वाब देखती है ।

Don't Miss! random posts ..