ENG | HINDI

अगले साल से आप बाइक की तरह खरीद पाएंगे प्लेन

दो सीटर विमान

दो सीटर विमान – अगर आप बाइक और कार चलाकर बोर हो चुके हैं, तो थोड़े दिन रुक जाइए क्योंकि अगले साल से आप बाइक और कार की तरह प्लेन भी खरीद पाएंगे.

दरअसल, घबराइए नहीं इसकी कीमत महंगी लग्ज़री कार के बराबर ही होगी, यदि आप महंगी कार खरीदने की हैसियत रखते हैं तो ये टू सीटर प्लेन भी आसनी से खरीद सकते हैं.

दरअसल, नेशनल एयरोस्पेस लेबोरेटोरीज (एनएएल) ने दिल्ली की कंपनी मेस्को एयरोस्पेस से दो सीट वाले हंस-एनजी विमान बनाने के लिए पार्टनरशिप की है. एनएएल का लक्ष्य इस विमान के बेसिक वर्जन को 80 लाख रुपये और फुल्ली लोडेड वर्जन को 1 करोड़ रुपये में बेचने का है. अगर ऐसा हुआ तो भारत के अमीर वर्ग के पास कार के अलावा प्लेन खरीदने का भी विकल्प रहेगा. एनएएल का कहना है कि अनुमान के मुताबिक, देश में 70 से 80 दो सीटर विमान की जरूरत है.

माना जा रहा है कि ये दो सीटर विमान अगले साल यानी 2019 तक तैयार हो जाएगा, लेकिन इसे नियामक प्राधिकरण नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) 2020 के मार्च तक प्रमाणित करेगा. एक बार प्रमाणित होने के बाद दिल्ली स्थित मेस्को हंस इसका प्रोडक्शन शुरू कर देगी. दो सीटर विमान का नाम हंस, हंस पक्षी से लिया गया है. मेस्को इस विमान के लिए सर्विस सेंटर भी बनाएगी.

दो सीटर विमान हंस-एनजी का इस्तेमाल हवाई क्षेत्रों में चिड़ियों का अंदाज़ा लगाने या उसे भगाने के लिए, कैडेट ट्रेनिंग, तटीय क्षेत्रों की निगरानी और शौकिया उड़ान के लिए किया जा सकेगा. रिपोर्ट्स के कंपनियों के बीच हंस-नेक्स्ट जेनरेशन विमान के डिजायन, विकास, उत्पादन और मार्केटिंग का समझौता हुआ है, इस विमान के बनने के बाद पायलटों की ट्रेनिंग के लिए स्वदेशी विमान की संख्या बढ़ेगी.

आपको बता दें कि कैब सर्विस देने वाली अमेरिकी कंपनी उबर (Uber) के शीर्ष अधिकारियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है. कंपनी ने हवाई टैक्‍सी ‘उबर एलिवेट’ के तहत अपनी भविष्य की हवाई टैक्सी सेवा के बारे में बात की. कंपनी मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरू जैसे बड़े शहरों में उड़ने वाले टैक्सी लाने की योजना बना रही है.

दो सीटर विमान – अगर ऐसा हो गया तो यात्रियों के लिए ये बिल्कुल नया अनुभव होगा और इससे रोड ट्रैफिक भी कम होने की उम्मीद है.