ENG | HINDI

अगर आप सच्चे दोस्त हैं तो अपने दोस्तों को ज़रूर बताएं ये कड़वी सच्चाई

सच्चे दोस्त

सच्चे दोस्त – दोस्त, हमारी लाइफ में बहुत ज़रूरी होते हैं।

अपनी फैमिली के बाद हम अपना अधिकतर वक्त अपने दोस्तों के साथ बिताते हैं। दोस्तों के साथ सबसे अच्छी बात ये होती है कि बाकी सारे रिश्तों की तरह ये हमें जन्म से नहीं मिलते बल्कि इन्हे हम खुद चुनते हैं।

जिन्हे हम पसंद करते हैं, जिनके साथ हमारी सोच मिलती है और जिनके साथ वक्त बिताना हमे पसंद होता है, उन्हे हम अपना दोस्त बनाते हैं।

लेकिन जनाब दोस्ती के भी कुछ नियम और कायदे हैं। यूं ही नहीं, आप किसी के भी गले में हाथ डालकर गुनगुना सकते हैं ” ये दोस्ती हम नही तोड़ेंगे”…असल ज़िंदगी में दोस्ती निभाने के लिए कईं सारे मापदंडों पर खरा उतरना पड़ता है। जी हां, हमेशा मीठी चाश्नी में लिपटी बातें करने  को दोस्ती नहीं कहते। कईं बार दोस्ती में, अपनी सच्चे दोस्त की भलाई के लिए उसे कुछ कड़वी बातें भी कहनी पड़ती हैं। जी हां, अगर आपके दोस्त में कोई कमी है, कुछ ऐसा है जो आपको लगता है उसे मज़ाक का पात्र बना सकता है तो बिना देर किए आपको उसे वो बातें बता देनी चाहिए।

सच्चे दोस्त

अगर आप आज अपने दोस्त को उन कड़वी सच्चाईयों से रूबरू करवाएंगे तो मुमकिन है कि आज उसे बुरा लगें पर कल आपको वो इन्ही बातों के लिए थैंक्स भी बोलेगा। तो चलिए बिना देर किए जान लीजिए ये बातें

1- अपने दोस्त को ये बताना कि उसके पास से अच्छी खुशबू नहीं आती- अगर आपका कोई दोस्त ऐसा है जिसके पास से आपको अक्सर ही खराब स्मैल आती है तो बिना देर किए उसे बता दीजिए ताकि वो इस बात पर ध्यान दे और लोगों के आगे शर्मिन्दा होने से बच जाए।

सच्चे दोस्त

2- अपने दोस्त को ये बताना कि वो मोटा हो रहा है- हो सकता है कि पहली बार ये सुनने में आपके दोस्त को अजीब लगे लेकिन बाद में वो समझ जाएगा कि आप उसकी भलाई के लिए ही ऐसा कह रहे हैं। आप अगर आज उसे बता देंगे कि उसका वजन बढ़ रहा है तो वो अपने वजन घटाने पर ध्यान देगा और एक बार फिर से पुरानी परफेक्ट फिगर को पा लेगा।

सच्चे दोस्त

3- अपने दोस्त को ये बताना कि वो अपनी लाइफ खराब कर रहा है- अगर आपका दोस्त किसी गलत संगत में है, कुछ गलत काम कर रहा है, अपनी पढ़ाई या  फिर अपने करियर पर ध्यान नहीं दे रहा है तो एक अच्छा दोस्त होने के नाते आपको उसे ये बातें बता देनी चाहिए।

सच्चे दोस्त

4 अपने दोस्त को ये बताना कि वो ज्यादा पैसे खर्च कर रहा है- अगर आपका दोस्त अपने बजट से ज्यादा पैसे खर्च कर रहा है, फिजूलखर्ची उसकी आदतों में शुमार हो चुका है तो जनाब बिना देर किए उसे इस बात का एहसास कराना, एक अच्छे दोस्त के नाते आपका फर्ज बनता है।

5-अपने दोस्त को ये बताना कि वो ग़लत रिश्ते में है- यूं तो रिलेशनशिप से जुड़ी बातों में ज्यादा इंटरफेयर करना ग़लत है लेकिन अगर आपका दोस्त किसी गलत लड़की/लड़के को डेट कर रहा है तो उसे आगाह करना बहुत ज़रूरी है।

सच्चे दोस्त

सच्चे दोस्त की भलाई के लिए – अगर आपका भी कोई सच्चा और अच्छा दोस्त ऐसा कुछ कर रहा है तो बिना देर किए उसे बता दीजिए। यकीन मानिए दोस्ती में सच बोलना बहुत ज़रूरी है। दोस्ती में आपका फर्ज बनता है कि अगर आपका दोस्त ग़लत रास्ते पर जा रहा है तो आप उसे सही रास्ते पर ले कर आएं।