ENG | HINDI

भगवद गीता के अनुसार दोस्ती करने से पहले ध्यान रखनी चाहिए ये 3 बातें!

दोस्ती करने से पहले – हमारे प्राचीन धर्म-ग्रंथो में लाइफ मैनेजमेंट के कई बेहतरीन सूत्र लिखे हुए है बशर्ते हम उन्हें पढ़े और उस पर अमल करें तो हमारी लाइफ में कई सकारात्मक बदलाव आ सकते है.

आज हम आपको ऐसी ही कुछ बातें बताने जा रहे है जिनका हमारे जीवन में बहुत महत्व है. दरअसल हर किसी की जिंदगी में दोस्त का बहुत महत्त्व होता है, दोस्त हमारे सुख-दुःख में हमारे साथ रहते है. लेकिन कभी-कभी गलत लोगों से दोस्ती करने पर उल्टा नुकसान ही होता है. इसलिए आज हम आपको भगवद्गीता के अनुसार बताने जा रहे है कि किसी भी शख्स से दोस्ती करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

महाभारत के वनपर्व में ऐसी तीन बातों के बारे में बताया गया है कि किसी से दोस्ती करने से पहले हमें इन तीन बातों का ध्यान रखना चाहिए. इस श्लोक में उन तीनो बातों का सार है-

येषां त्रीणयवदातानि विद्या योनिश्च कर्म च!

ते सेव्यास्तै: समास्या हि शास्त्रेभ्योपि गरीयसि!! 

दोस्ती करने से पहले इन 3 बातों का ध्यान रखना चाहिए- 

1.शिक्षा और ज्ञान का स्तर-

इस श्लोक के अनुसार आप जिससे भी दोस्ती करना चाहते है तो सबसे पहले उसकी शिक्षा और उसके ज्ञान का स्तर जरुर देख ले. कई लोगों को शिक्षा और ज्ञान की बातों से शख्त ऐतराज होता है इसलिए दोस्ती करने से पहले शिक्षा का स्तर और ज्ञान का स्तर जरुर जाँच ले. क्योंकि अच्छी विद्या और ज्ञान वाला दोस्त आपको कभी गलत रास्ते पर जाने नहीं देगा और जीवन की हर मुसीबत में वह आपको एक सही रास्ता ही दिखायेगा.

दोस्ती करने से पहले

2.परिवार और सदस्यों के लोगों की जानकारी-

आप जिससे भी दोस्ती करने जा रहे है सबसे पहले उसके परिवार के सदस्यों की जाँच पड़ताल जरुर कर लें, क्योंकि अगर आपने किसी ऐसे शख्स को अपना दोस्त बना लिया जिसके परिवार के सदस्य दुष्ट, चोर या पापी प्रवृत्ति के है तो वह दोस्त कितना भी अच्छा हो उसके परिवार की आदतों और कर्मों का परिणाम उसे भी झेलना पड़ता है. जिस तरह से गेहूं के साथ घुन भी पिस जाने की कहावत है उसी तरह ऐसे व्यक्ति का परिवार उसके साथ-साथ आपके लिए भी मुसीबत बन जाता है. इसलिए किसी भी शख्स से दोस्ती करने से पहले उस शख्स के परिवार की जाँच-पड़ताल जरुर कर लें.

दोस्ती करने से पहले

3.आदतें और काम-

आप जिससे दोस्ती करने जा रहे है उस व्यक्ति की आदतें और उसका काम जानना भी अति महत्वपूर्ण है. अगर किसी बुरी आदत वाले शख्स से आपने दोस्ती कर ली तो कभी ना कभी इसका दुष्परिणाम आपको झेलना पड़ सकता है. या ये भी हो सकता है कि आपके दोस्त की आदतों और कामों की वजह से आपको भी अपमानित होना पड़ जाए, इसलिए दोस्ती करने से पहले सामने वाले की आदतों के बारे में जरुर जान लें. यदि आपके होने वाले दोस्त को बुरी आदत लगी है जैसे नशा, चोरी, गुस्सा जैसी बुरी आदतें है तो उससे समय रहते दूरी बना ले वरना ये दोस्त आपके लिए मुसीबत का कारण बन सकता है.

दोस्ती करने से पहले

शास्त्रों के अनुसार ये तीन प्रमुख बातें है जो दोस्ती करने से पहले जरुर देखनी चाहिए. अगर आपका होने वाला दोस्त इन सभी बातों पर खरा उतरता है तो उससे दोस्ती करने में कोई हर्ज नहीं है.

Don't Miss! random posts ..