ENG | HINDI

सिर्फ 5 हज़ार रुपये में घूमे इंडिया!

सस्ते में घूमना

सस्ते में घूमना – दुनिया का कोई ऐसा इंसान नही होगा जिसे घूमना पसंद नही होगा.

जी हाँ हर कोई दुनिया घूमना चाहता है लेकिन कभी-कभी बजट की वजह से लोगों के घूमने के प्लान बस प्लान ही रह जाते है और वे घूम नही पाते है. लेकिन हम आपसे कहे कि सिर्फ पांच हजार रूपये में आप इंडिया की बेहतरीन जगह घूम सकते है तो कैसा रहेगा. दरअसल आज हम आपको इंडिया की कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे है जिसे आप सिर्फ 5 हजार के बजट में घूम सकते है.

तो आइये जानते है सस्ते में घूमना – उन जगहों के बारे में जिन्हें सिर्फ  5 हजार के बजट में घूमा जा सकता है-

सस्ते में घूमना – 

1.  जयपुर-

पिंक सिटी के नाम से मशहूर राजस्थान की राजधानी जयपुर को आप 5 हजार के बजट में घूम सकते है. जयपुर एक बेहद ही खूबसूरत शहर है यहां कई एतेहासिक इमारते आपका दिल जीत लेंगी. जयपुर पहुंचने के लिए भारत के हर कोने ट्रेन मिल सकती है, ट्रेन का सफर सस्ता होता है. जयपुर में कई बजट होटल है जिनकी शुरूआत सिर्फ 500 रूपये से होती है. यहां पर कई छोटे-बड़े रेस्टोरेंट है जहां पर 100-200 रूपये तक में जयपुर की डिश का टेस्ट लिया जा सकता है. अगर आप हिस्ट्री और नेचर के बीच जाकर घूमना चाहते है तो जयपुर आपके लिए सबसे बेस्ट बजट डेस्टिनेशन हो सकता है.

सस्ते में घूमना

2.  धर्मशाला-

हिमाचल की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक धर्मशाला आपके लिए बेस्ट बजट डेस्टिनेशन हो सकता है. अगर आप सिर्फ 5 हजार रूपये तक के बजट में घूमना चाहते है तो धर्मशाला में आपका स्वागत है. यहां पहुंचने के लिए आप दिल्ली से बस द्वारा आ सकते है जिनका किराया सिर्फ 500 से 600 रूपये के बीच है. यहां ठहरने के लिए कई छोटे-बड़े होटल है जिनका किराया 600 से 1000 रूपये के बीच होता है. धर्मशाला में घूमने वाले कई मनमोहक और खुबसूरत लोकेशन है. इसके अलावा यहां बौद्ध धर्म के गुरू दलाई लामा का खूबसूरत मंदिर भी है, जो आपको सूकून देगा.

सस्ते में घूमना

3.  कसोल, हिमाचल प्रदेश-

हिमाचल का ये छोटा सा कस्बा इतना खूबसूरत है कि आपका मन मोह लेगा. खूबसूरत पहाड़ी पर बसे इसे छोटे से कस्बे में आप सिर्फ 5 हजार के बजट में घूम सकते है. यहां पहुचने के लिए दिल्ली से कसोल के लिए डायरेक्ट वॉल्वो बस चलती है। यहां ठहरने के लिए कई सस्ते और अच्छे होटल जिनमें 500 रूपये प्रति नाइट के हिसाब से रूका जा सकता है. यहां पर आपको कई विदेशी टूरिस्ट देखने को मिल जाएंगे. अगर आप भी भीड़-भाड़ भरी जिंदगी के बीच कुछ दिन सुकून से गुजारना चाहते है तो कसोल आपके लिए बेस्ट डेस्टिनेशन साबित हो सकता है.

सस्ते में घूमना

4.  तवांग, अरूणाचल प्रदेश-

तवांग अरूणाचल प्रदेश की सबसे खुबसूरत जगहों में से एक है. ये जगह मोनेस्ट्री और बौद्ध मठ के लिए मशहूर है. यहां के ऊंचे-ऊंचे पहाड़ आपको एक अलग ही दुनिया में ले जाते है. इस जगह की सबसे खास बात ये है कि यहां ठहरने के लिए सबसे सस्ते होटल मिल जाते है. यहां पर घूमने के लिए कई खुबसूरत स्पॉट है. अरूणाचल प्रदेश की इस खुबसूरत जगह पर आप सिर्फ 5 हजार के अंदर ही घूम सकते है.

सस्ते में घूमना

ये है सस्ते में घूमना – अगर आप भी कहीं घूमने का प्लान कर रहे है और आपके पास ज्यादा बजट नही है तो सिर्फ 5 हजार रूपये के बजट में भारत की इन खुबसूरत जगहों पर घूमने जा सकते है.