ENG | HINDI

दुनिया के इन खूबसूरत देशों में घूमना है इतना सस्ता कि आप सोच भी नहीं सकते !

विदेश की सैर

क्या आम और क्या खास, हर कोई अपनी जिंदगी में कम से कम एक बार विदेश की सैर करने का ख्वाब अपनी आंखों में संजोए रखता है.

लेकिन कई लोग विदेश की सैर का खर्च सुनकर ही अपनी इस इच्छा को मार देते हैं. पर अब ऐसे लोगों को ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया के कुछ ऐसे खूबसूरत देशों के बारे में जहां घूमना इतना सस्ता है कि आप सोच भी नहीं सकते.

कम बजट में इन देशों की सैर करने के साथ ही लजीज पकवानों का लुत्फ भी आप सस्ते में उठा सकते हैं. तो चलिए हम आपको करवाते हैं इन देशों की सैर.

1 – थाईलैंड

थाईलैंड की सैर करने के लिए दुनिया भर से लोग पहुंचते हैं. क्योंकि यह खूबसूरत होने के साथ-साथ बहुत सस्ता भी है. यहां आपको 250 रुपये तक रूम मिल जाएगा और जबकि 200 रुपये में आप लजीज खाने का लुत्फ भी उठा सकते हैं.

इस देश में फ्लाईट के खर्च के साथ घूमना, खाना और ठहरना 45 से 50 हजार के बजट में आराम से हो जाएगा.

2 – वियतनाम

वियतनाम साउथ ईस्ट एशिया का एक छोटा और खूबसूरत देश है. शांति और सुकून के साथ सस्ता खाना और बढ़िया शापिंग के लिए इससे बेहतर कोई और विकल्प नहीं है.

यहां आप वियतनामी डिश का मजा सिर्फ 66 रुपये में ले सकते हैं जबकि हॉटेल में 200 रुपये तक कमरा बुक करा सकते हैं. यहां की सैर का सपना आप महज 45 से 50 हजार में पूरा कर सकते हैं.

3 – मलेशिया

चिलचिलाती गर्मियों के मौसम में अगर आप ठंड का मजा लेना चाहते हैं तो फिर आपको मलेशिया जरूर जाना चाहिए. यहां स्थित जेटिंग हिल, बाटू केव्स, पेट्रोनॉस ट्विन टॉवर, पेनोग, मलक्का जैसे कई पर्यटन स्थल देखने लायक है.

यहां खाना और घूमना बिल्कुल आपके बजट के मुताबिक है. मलेशिया में रहने, घूमने-फिरने और फ्लाइट के टिकट का खर्चा मिलाकर 40 से 45 हजार के बजट में हो जाएगा.

4 – चीन

चीन में घूमने के लिए आपको अपने बजट को नही बढ़ाना पड़ेगा क्योंकि यहां पर एक जगह से दूसरी जगह तक जाने के लिए केवल 66 रुपए खर्च करने होंगे. शंघाई बंड्स, चीन की दीवार, फोरबिडन सिटी और टेराकोटा आर्मी यहां के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं.

यहां आप 300 में रुम और 150 रुपए में खाने का आनंद ले सकते है. चीन में आपके घूमने-फिरने, ठहरने और फ्लाईट का खर्चा 40 से 45 हजार के भीतर हो जाएगा.

5 – नेपाल

पड़ोसी मुल्क नेपाल को देवताओं का घर कहा जाता है और ये प्राकृतिक सुंदरता के लिए भी जाना जाता है. इस देश में आप 600 रुपये में तीन वक्त के लजीज खाने का आनंद उठा सकते हैं और 270 रूपये में होटल का कमरा भी बुक कर सकते हैं.

फ्लाइट, घूमने-फिरने, ठहरने और खाने के कुल खर्च को मिलाकर आप 40 से 45 हजार में नेपाल की सैर का आनंद उठा सकते हैं.

अगर आप कम बजट के चलते विदेश की सैर का प्लान नहीं बना पा रहे हैं तो इस बार आप अपने बजट के मुताबिक इन खूबसूरत देशों की सैर करके अपनी छुट्टियों को यादगार बना सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..