ENG | HINDI

भारत से भी ज्यादा सस्ती और मजेदार है दुनिया के इन 8 देशों की सैर !

भारत से सस्ती सैर

भारत से सस्ती सैर  –  विदेश घूमने की ख्वाहिश कर कोई करता है लेकिन दुनिया की सैर करना अधिकांश लोगों की पहुंच से बाहर की चीज है. इसमें कोई दो राय नहीं है कि विदेश घूमने के लिए काफी पैसे खर्च होते हैं और पैसों के अभाव के चलते ही कई लोगों का यह सपना अधूरा ही रह जाता है.

जो लोग भारत के बाहर जाकर दुनिया के खूबसूरत देशों की सैर करना चाहते हैं उन्हें अब निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया के उन खूबसूरत देशों के बारे में जहां भारत से सस्ती सैर है.

भारत से सस्ती सैर –

1- कम्बोडिया

आपको जानकर यकीन नहीं होगा लेकिन ये सच है कंबोडिया के खूबसूरत जगहों का दीदार आप बहुत ही कम खर्च में कर सकते हैं. यहां रहना-खाना और घूमना-फिरना बेहद सस्ता है. यहां दुनिया का सबसे बडा हिंदुओं का मंदिर ओंकारवट स्थित है जहां हिंदू धर्म की संस्कृति और इतिहास का अनूठा संगम देखने को मिलता है.

2- वियतनाम

आप दुनिया के खूबसूरत देशों में शुमार वियतनाम की सैर भी कर सकते हैं. वांग यांग की नदी में टायर पर बैठकर सैर करना एक अलग अनुभव देता है. यहां पर 700 रूपए में आराम से साईट सीइंग कर सकते हैं और रहने खाने का खर्च तो इतना कम है कि आप सोच भी नहीं सकते.

3- मंगोलिया

अगर आपको सैर सपाटे के साथ विदेश में ड्रिंक करने का भी आनंद उठाना है तो मंगोलिया से बेहतर आपके लिए और कोई दूसरा देश नहीं हो सकता. यहां जगह-जगह पर आप वोडका ड्रिंक का लुत्फ उठा सकते हैं और रहने के लिए आपको महज 400 रुपये में कमरा भी मिल सकता है. यहां आकर आप घोड़े पर बैठकर घास के मैदानों पर आराम से घूम सकते हैं.

4- ज़िम्बाब्वे  

ज़िम्बाब्वे में रहना भले ही सस्ता नहीं है लेकिन खाने-पीने की चीजों से लेकर घूमना-फिरना बेहद सस्ता है. यहां की प्राकृतिक सुंदरता निश्चित तौर पर आपका मन मोह लेंगी. इसलिए अगर आपका बजट कम है तो आप कम खर्च में भी ज़म्बाब्वे की सैर का प्लान बना सकते हैं.

5- कोस्टा रिका

कोस्टा रिका एक ऐसा देश है जहां आप कम खर्च में भी राजा की तरह सैर कर सकते हैं. यहां के खूबसूरत बीच आपको कैरीबियन का पूरा लुत्फ़ उठाने का मौका देते हैं. यहां आने के बाद आप एक से एक बढ़िया ड्रिंक्स का मज़ा ले सकते हैं.

6- पैरागुए

एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि पैरागुए दुनिया का सबसे सस्ता देश है. पैरागुए में घूमने के लिए कई खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं जहां जाकर  कम खर्च में घूमने का दोगुना मजा आ जाएगा.

7- बोलीविया

बोलीविया में जाकर आप प्रकृति के करीब होने का सुखद आनंद उठा सकते हैं. यहां जंगल और नदी बेहद पास है जो उसकी खूबसूरती को चार चांद लगाते हैं. यहां ठहरने के लिए होटल बेहद सस्ते दरों पर मिलते हैं और खाने-पीने का खर्च भी बहुत कम है.

8- बेलारुस

बेलारुस के म्यूजियम और कैफे में बैठकर यकीनन आपको बहुत आनंद आएगा. इसके अलावा यहां की प्राकृतिक खूबसूरती आपका मन मोह लेगी. इतना ही नहीं यहां की झीलें और जंगलों को देखकर तो आपका मन यहीं बस जाने का करने लगेगा. अपने कम बजट में भी आप बेलारुस की सैर बड़े ही आराम से कर सकते हैं.

ये है भारत से सस्ती सैर – दुनिया के इन 8 देशों की सैर भारत से भी सस्ती है और कम खर्चे में इन जगहों की सैर करके आप विदेश घूमने के अपने सपने को भी साकार कर सकते हैं.