ENG | HINDI

आपके घर में रखी यें चीज़ें बना देगी आपको कर्जदार और कंगाल

चीज़ें जो बनाती है कर्ज़दार और कंगाल

चीज़ें जो बनाती है कर्ज़दार और कंगाल – कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं जो हमारे आस-पास होते हुए भी हमें दिखाई नहीं देती। वह हमारे चारो ओर एक घेरा बनाए हुए होती हैं, लेकिन फिर भी हम उसे पहचान नहीं पाते।

ये एक प्रकार की किरणों के रूप में हमें नुकसान पहुंचाती हैं। कुछ ऐसी ही भावना से भरपूर होती है ‘नकारात्मक ऊर्जा’, जिसे ‘निगेटिव एनर्जी’ भी कहा जाता है।

इंसान के जीवन में दो तरह की उर्जा होती है एक सकारात्मक और दूसरी नकारात्मक। दोनों ऊर्जा व्यक्ति के जीवन में होने वाली घटनाओं पर अपना प्रभाव डालती हैं। इसलिए इंसान को हमेशा कोशिश करना चाहिए कि वह अपने चारों ओर ऐसी चीजें रखें जो उसे सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करें और ऐसी चीजों से दूरी बानए रखें जिनसे नकारात्मक ऊर्जा निकले । नकारात्मक ऊर्जा हमेशा आपको प्रॉब्लम में डालती रहेगी।

जी हां सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा अलग अलग वस्तू से पैदा होती है। आज हम आपको ऐसी ही चीजों के बारे में बताने वाले हैं जो नेगेटिविटी फैलाते है । जिन्हें घर में भूलकर भी नहीं रखना चाहिए।

तो आईए जानते है वो चीज़ें जो बनाती है कर्ज़दार और कंगाल –

चीज़ें जो बनाती है कर्ज़दार और कंगाल –

१ – टूटी-फूटी वस्तुए:-

टूटे-फूटे बर्तन, दर्पण, इलेक्ट्रॉनिक समान, तस्वीर, टूटी या खुली अलमारी, सोफा कुर्सी और टेबल, पलंग, घड़ी, दीपक, झाड़ू, मग, कप, गमला आदि सामान घर में हों तो फौरन घर से बाहर निकाल दें। वरना आपको इसका भुगतान कंगाली से चुकाना पड़ेगा । जी हां ये सभी चीजें घर में हो तो वहां लक्ष्मी नहीं कंगाली आती है । ये सभी चीजें घर में नकारात्मक ऊर्जा पैदा करती है । इसके कारण व्यक्ति को मानसिक परेशांनियां झेलनी पड़ती है ।

चीज़ें जो बनाती है कर्ज़दार और कंगाल

२ – कबाड़:-

घर में एक कबाड़खाना अलग से होना चाहिए । अच्छा तो यही है कि सारे कबाड़ जमा ही ना करें । उसे घर से बाहर निकाल दें और घर को साफ रखें । पुराने या टूटे हुए जूते चप्पल आपको आगे बढ़ने से रोक देते हैं । घर की छत पर तो कबाड़ बिल्कुल भी ना जमा करें । अगर है तो तुरंत घर की सफाई करें और कबाड़ घर से बाहर ।

चीज़ें जो बनाती है कर्ज़दार और कंगाल

३ – मकड़ी का जाला:-

घर में बनने वाले मकड़ी के जाले तुरंत हटा दें । इनसे आपके अच्छे दिन बुरे दिनों में बदल सकते हैं, क्योंकि मकड़ी जाला शिकार को फसने के लिए बनाती है, औक इससे ‘निगेटिव एनर्जी’ बहुत ज्यादा फैलती है ।

चीज़ें जो बनाती है कर्ज़दार और कंगाल

आपने वास्तु शास्त्र का नाम तो सुना ही होगा । भारतीय शास्त्रों में से एक अहम विषय है वास्तु शास्त्र का, जो हमें सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा का सही मतलब समझाता है । जिस प्रकार से एक बीमार व्यक्ति के लिए दवा उसे ठिक करने का काम करती है, उसी तरह वास्तु शास्त्र मनुष्य की जिंदगी से नकारात्मक एनर्जी को बाहर कर सकारात्मक शक्ति पैदा करती है । इसलिए घर को हमेशा साफ सुथरा रखें और गंदगी से भी दूर रखें । कम से कम महिने में एक बार अपने घर को साफ करें ।

चीज़ें जो बनाती है कर्ज़दार और कंगाल – सकारात्मक उर्जा के लिए घर का मुख्य द्वार भी साफ रखना चाहिए । इससे मानसिक रोग और घर की परेशांनी दूर होती है घर में कंगाली कभी नहीं आती । अगर आप आज से ही ये बातें मान लेते हैं तो आपको अमीर बनने से कोई नहीं रोक सकता ।

Don't Miss! random posts ..