ENG | HINDI

ये है भारत के टॉप 5 चोर बाजार जहाँ आपको मिल जायेंगे मोबाइल से लेकर गाड़ी तक !

भारत के चोर बाजार

आज हम भारत देश के ऐसे 5 प्रसिद्ध बाजारों के बारे में बता रहे हैं, जिन बाजारों में सारी चीजें उपलब्ध हैं और वो सामान चोरी के होते हैं.

भारत के चोर बाजार – इन बाजारों में चोरी के गैजेट्स, मोबाइल, फोन, जूते, ऑटो पार्ट से लेकर कार तक बिक्री होती है. इन चोर बाजारों में चोरी की हुई गाड़ियों को मॉडिफाइड कर दिया जाता है और तब उसे बेचा जाता है. इन बाजारों के पास अपनी बाइक या कोई गाड़ी खड़ी करना मानो खतरे से कम नहीं.

अगर आपने गलती से भी यहां अपनी गाड़ी पार्क कर दी तो हो सकता है कि आपके गाड़ी के स्पेयर पार्ट्स चोर बाजार की किसी दुकानों में नजर आ जाए.

आइए जानते हैं भारत के चोर बाजार के बारे में –

भारत के चोर बाजार –

1 – मुंबई चोर बाजार

सपनों की नगरी मुंबई के दक्षिण मुंबई के मटन स्ट्रीट मोहम्मद अली रोड के पास है चोर बाजार. दोस्तों मुंबई का ये चोर बाजार लगभग 150 साल से चल रहा है. इस बाजार की शुरुआत पहले ‘शोर बाजार’ के नाम से हुई थी. क्योंकि इस बाजार के दुकानदार सामान बेचने के लिए जोर-जोर से आवाज़ लगाते थे, जिस कारण यहां पर काफी  शोर मचा रहता था. लेकिन अंग्रेजो के द्वारा शोर को गलत बताने की वजह से इस बाजार का नाम ‘चोर बाजार’ पड़ा.

मुंबई के इस चोर बाजार में आपको एंटीक सजावटी सामान, चोरी के विंटेज, ब्रांडेड घड़ियों की रेप्लिका और घड़ियां, ऑटोमोबाइल पार्ट्स और सेकंड हैंड कपड़े तक मिल जाएंगे. इस बाजार के लिए एक कहावत मशहूर है कि हो सकता है कि इस बाजार बार में आपके घर से चोरी हुए सामान भी आपको मिल जाए. इसलिए जब कभी भी मुंबई जाएं तो एक बार चोर बाजार आवश्यक घूमें.

बाजार कब खुलता है: – मुंबई का ये चोर बाजार हर रोज सुबह 11:00 बजे से शाम के 7:30 बजे तक आप को खुले मिल जाएंगे.

भारत के चोर बाजार

2 – दिल्ली का चोर बाज़ार

भारत देश का सबसे पुराना चोर बाजार है दिल्ली का चोर बाजार. पहले ये बाजार संडे मार्केट के रूप में लाल किले के ठीक पीछे लगाया जाता था. अब इसे दरियागंज में नावेल्टी और जामा मस्जिद के पास लगाया जाता है. दिल्ली का ये चोर बाजार मुंबई से बिल्कुल अलग है. इस बाज़ार को कबाड़ी बाजार के नाम से भी जाना जाता है. यहां आपको किचन इलेक्ट्रॉनिक से लेकर हार्डवेयर के सामान तक मिल जाएंगे.

कब लगती है यह बाजार : – दिल्ली का चोर बाजार हर सप्ताह रविवार के दिन लगती है. इस बाजार में ध्यान रखें कि जब कभी भी आप कोई सामान खरीदें तो उस प्रोडक्ट की जांच कर लें. क्योंकि जैसा वेंडर कहते हैं वैसा प्रोडक्ट यहां नहीं निकलता.

भारत के चोर बाजार

3 – सोती गंज, मेरठ, यूपी

सोती गंज मार्केट यूपी के मेरठ में काफी प्रचलित है. इस बाजार में चोरी की हुई गाड़ियों और स्पेयर पार्ट्स उपलब्ध होते हैं. आपको इस बाजार में लगभग सभी गाड़ियों के ऑटो पार्ट्स मिल जाएंगे. यहां पुरानी और एक्सीडेंट में खराब हुई गाड़ियां और चोरी की गई गाड़ियां आती हैं. मेरठ का ये सोती गंज बाजार एशिया की सबसे बड़ी स्क्रैप मार्केट भी है.

कब खुलती है ये बाजार: – मेरठ शहर में सुबह 9 बजे से शाम को 6 बजे तक ये बाजार खुली रहती है. यहां जरूरी है कि आपको सामान खरीदने के लिए सही डीलर मिल जाए.

भारत के चोर बाजार

4 – चिकपेटे, बेंगलुरु

बेंगलुरु का ये चोर बाजार मुंबई और दिल्ली के मुकाबले कम फेमस है. ये बाजार बेंगलुरु में चिकपेटे नाम की एक जगह है जहां सप्ताह के हर रविवार के दिन ये बाजार लगती है. यहां आपको सेकंड हैं गुड्स, चोरी किए हुए गैजेट्स, ग्रामोफोन, इलेक्ट्रॉनिक आइम, गैजेट्स और काफी सस्ते जिम इक्विपमेंट्स मिल जाएंगे. ये मार्केट एक लोकल मार्केट की तरह है.

कब लगती है ये बाजार: – ये बाजार गांव के बाजार की तरह हीं रविवार के दिन लगती है.

भारत के चोर बाजार

5 – पुदुपेत्ताई, चेन्नई

सेंट्रल चेन्नई के ऑटो नगर में पुरानी और चोरी की हुई गाड़ियों को मॉडिफाइड करके इस बाजार में बेचा जाता है. यहां हजारों की संख्या में दुकानें मौजूद हैं. यहां की दुकानें गाड़ियों के ओरिजिनल पार्ट्स और कार को पूरी तरह से बदल देने के लिए फेमस है. इन कामों में इन्हें इंटरनेशनल एक्सपोर्टीज है. यहां आपको गाड़ियों के सभी तरह के स्पेयर पार्ट्स से लेकर कार मॉडिफाइड के सामान और सर्विस मिल जाएंगे. ये चोर बाजार गाड़ियों को बदलने के लिए सबसे सस्ता और आसान ज़रिया है. इस बाजार में पुलिस की रेड कई बार पड़ चुकी है. लेकिन इसके बावजूद बंद नहीं हुई.

कब खुलती है ये बाजार : – एग्मोर ट्रेन स्टेशन से 1 किलोमीटर की दूरी पर ये बाजार सुबह 10 बजे से शाम के 6 बजे तक आपको खुली हुई मिल जाएगी.

भारत के चोर बाजार

ये है भारत के चोर बाजार – वाकई में दोस्तों ये बाजार बड़ी हीं कमाल की है. आपको इन बाजारों में काफी सस्ते दरों पर महंगे-से-महंगे सामान मिल जाएंगे. जब कभी भी मौका मिले इन बाजारों में जरूर जाएं. आपको काफी फायदे मिलेंगे.

Don't Miss! random posts ..