ENG | HINDI

एक ऐसी ट्रेन जिसमें बिल्लियाँ करती है सफर !

ट्रेन जिसमें बिल्लियाँ करती है सफर

ट्रेन जिसमें बिल्लियाँ करती है सफर – हमारे यहाँ लोगों की आबादी इतनी बढ़ती जा रही है कि शहरों में ज़मीन नहीं बची और शहरी बसों, ट्रेन में लोगों को चढ़ने की जगह नहीं मिलती.

मुंबई की लोकल ट्रेन देखकर तो कितने लोगों को दिल की बीमारी हो जाती है, जो बाहर से आते हैं पहली बार लोकल की भीड़ देखकर उनका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है.

जानवरों की तरह लोग लटक कर सवारी करते हैं. यही कारण है कि ट्रेन एक्सीडेंट भी बहुत होते हैं. जानवरों से से याद आया कि हमारे यहाँ इंसानों के लिए बेहतर जीवन नहीं मिल पाता और विदेशों में जानवरों के लिए स्पेशल लाइफ दी जाती है.

उन्हें हर तरह की सुविधा दी जाती है. उनके लिए घर, खाने का स्पेशल फ़ूड और तो और एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए सरकार उनके लिए स्पेशल ट्रेन भी चला दी है.

ट्रेन जिसमें बिल्लियाँ करती है सफर –

यकीन नहीं हो रहा न… मुमकिन है इस बात पर आपको यकीन न हो, क्योंकि हमारे देश में इंसानों की ज़िन्दगी जानवरों से भी खराब है और विदेशों के जानवर भी ऐश करते हैं. हमारे यहाँ लोग आमतौर पर कुत्ता पालने के शौक़ीन होते हैं. उन्हें लगता है कि बिल्लियाँ वफादार नहीं होतीं, इसलिए इन्हें अपने घर में नहीं रखते, लेकिन एक ऐसा देश है, जो इन बिल्लियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखता है. वो बिल्लियों के ऐशोआराम के लिए हर मुमकिन प्रयास करता है.

जापान… जी हाँ, वही देश जिससे हमारे देश की नजदीकियां इन दिनों चर्चा में हैं. हम अपने यहाँ बुलेट ट्रेन का फंडा इसी देश से ले रहे हैं. जापान में बिल्लियों को बहुत प्यार किया जाता है. जापान के लोगों को बिल्लियों से इतना प्यार है कि यहां कैट स्पेशल ट्रेन ही चला दी गई. बिल्ली से बेहद प्यार करने वालों के लिए यह सबसे अच्छा सरप्राइज रहा. आमतौर पर लोग अपनी बिल्लियों को जब पब्लिक ट्रांसपोर्ट में लेकर जाते हैं तो उन्हें बहुत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था.

लोगों की इसी मुश्किल को आसान करने के लिए जापान की सरकार ने वहां बिल्लियों के लिए ही ट्रेन चला दी. जापान के ओगाकी शहर के लोगों ने रेलवे ऑपरेटर के साथ मिलकर एक लोकल ट्रेन चलाई, जिसमें पहले ही दिन 40 यात्री सवार हुए. लेकिन इसमें खास बात यह है कि 40 में से 30 लोगों ने अपनी बिल्लियों को साथ सफर किया. लोगों के लिए ये बेहद सुखद अनुभव रहा. बिल्लियों के लिए ख़ास सीट और खिड़कियाँ बनायी गई हैं.

अब आपको लग रहा होगा कि ये बिल्लियाँ अकेले कैसे सफ़र कर सकती हैं.

तो हम आपको बता दें कि इसमें बिल्लियों के केयर टेकर भी सफ़र करते हैं. वो अपनी बिल्लियों के साथ उसमें बैठ सकते हैं. ऐसा नहीं है कि इसमें सिर्फ और सिर्फ बिल्लियां ही सफर करती हैं लेकिन हां इसमें अधिकतर बिल्लियां ही होती हैं और साथ में उनके केयरटेकर भी होते हैं. ट्रेन को काफी खूबसूरती से सजाया गया है. इसमें कोच में बिल्लियों की आकृति बनी हुई है जो काफी आकर्षक लगती है.

ये है ट्रेन जिसमें बिल्लियाँ करती है सफर – इसका मतलब ये हुआ कि इस ट्रेन में वो लोग सफ़र नहीं कर सकतें, जिनके पास बिल्ली न हो. तो अगर आपको भी इस कैट ट्रेन का आनंद लेना है तो बिल्ली ज़रूर पालनी होगी.