ENG | HINDI

चीन के सबसे अमीर शख्स ने कहा, सबसे बेवकूफाना चीज़ है व्यापार युद्ध

व्यापार युद्ध

व्यापार युद्ध – अलीबाबा के मालिक जैक मा चीन के सबसे अमीर शख्स है।

जैसे कि मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर शख्स हैं। दुनिया में फिलहाल व्यापार युद्ध चल रहा है जिसकी शुरुआत अमेरिका ने की और चीन इसमें दो-दो हात करता नजर आ रहा है।

इन दोनों के बीच के व्यापार युद्ध का खामियाजा पूरी दुनिया को चुकाना पड़ रहा है लेकिन फिर भी अब तक किसी भी देश ने इस युद्ध के बारे में कोई टिप्पणी नहीं की। हमारे देश के मुकेश अंबानी ने भी नहीं।

किंतु ये युद्ध पर चीन के सबसे अमीर शख्स ने अपनी चुप्पी तोड़ी है और उन्होंने इसे सबे बेवकूफाना चीज़ कहा है। चीन के सबसे अमीर शख्स का कहना है कि “व्यापार युद्ध सबसे बेवकूफाना चीज है और इसे ज्यादा बड़ी बेवकूफी और कुछ नहीं हो सकती है।”

व्यापार युद्ध

चीन के सबसे अमीर शख्स जैक मा ने कहा है कि इस दुनिया में व्यापार युद्ध सबसे बेवकूफाना चीज़ है। उन्होंने कहा, “खुद को एक आयातक देश के रूप में बदलना चीन के लिए सबसे बड़ी चुनौती है।” इससे पहले, मा ने कहा था कि चीन-अमेरिका व्यापार युद्ध के चलते उनके लिए अमेरिका में 10 लाख नौकरियां देना असंभव है।

अमेरिका और चीन ने लगाए हैं भारी आयात शुल्क

अमेरिका ने सबसे पहले व्यापार युद्ध की शुरुआत की जिसके कारण दुनिया के कई सारे देशों की करेंसी डॉलर के मुकाबले टूटने लगे। लेकिन फिर भी चीन ने अपने आपको संभाला रखा। यह हर किसी को मालूम है कि चीन अभी से अमेरिका को आंख दिखाता रहा है और अमेरिका खुद को दुनिया का दादा समझता है। ऐसे में चीन को नीचे झुकाने के लिए अमेरिका ने सबसे पहले चीन से किए जा रहे आयातों पर भारी शुल्क लगाया। जिसके बदले में चीन ने भी ऐसा ही किया। परिणामस्वरुप अमेरिका और चीन ने इस साल एक-दूसरे पर कई नए भारी आयात शुल्क लगाए हैं।

चीन के टायकून और अलीबाबा के सहसंस्थापक जैक मा का कहना है कि उन्हें बीजिंग और वाशिंगटन के बीच मौजूदा व्यापार युद्ध पसंद नहीं है और यह विश्व की सबसे बेवकूफाना चीज है। मा ने सोमवार को चाइना इंटरनेशनल इंपोर्ट एक्सपो में कहा, “इस दुनिया में व्यापार युद्ध सबसे बेवकूफाना चीज है।” सितंबर में उन्होंने 10 लाख नई अमेरिकी रोजगारों के सृजन के लिए अपने महत्वाकांक्षी वादे के पटरी से उतरने के लिए इसे ही जिम्मेदार ठहराया था।

व्यापार युद्ध

दो शक्तिशाली देशों का युद्ध

अमेरिका और चीन आज दुनिया के दो सबसे शक्तिशाली देश हैं और इन दोनों के बीच के व्यापार युद्ध का खामियाजा पूरी दुनिया को भुगतना पड़ रहा है। अमेरिका ने चीन से आयात होने वाली 60 अरब डॉलर की वस्तुओं पर विभिन्न शुल्क लगा दिए हैं जिसके जवाब में चीन ने भी अमेरिका से आने वाले 3 अरब डॉलर के सामान पर टैक्स लगा दिए। इसके कारण दुनिया के दो शक्तिशाली देशों के बीच व्यापार युद्ध शुरू हो गया है। अमेरिका चीन में 130.4 अरब डॉलर का निर्यात करता है और चीन से 505.60 अरब डॉलर का आयात करता है।

अमेरिका पर कसा तंज

चीन-अमेरिका के बीच छिड़े व्यापार युद्ध के बीच जैक मा ने कहा है कि किसी भी देश की सरकार को अविष्कारों और नवाचारों को लेकर चिंता नहीं करनी चाहिए अगर ये गलत हुआ तो उसे वापस भी लिया जा सकता है लेकिन व्यापार युद्ध के साथ ऐसा नहीं है। उन्होंने कहा, ‘मेरे विचार से तकनीक को लेकर चिंता नहीं करनी चाहिए। जो लोग तकनीक को लेकर चिंता करते हैं उनमें सबसे पहले बुजुर्ग लोग होते हैं, दूसरे नंबर पर सरकार आती है और तीसरे नंबर पर कामयाब लोग होते हैं, वे इससे नफरत करते हैं और इसे लेकर चिंता भी।’ जैक मा ने कहा कि उन्होंने कभी भी युवा लोगों को तकनीक को लेकर परेशान होते नहीं देखा।

यह बात तो जैक मा ने खूब कही है।