ENG | HINDI

ट्रेड वॉर का असर, जैकमा ने तोड़ दिया ट्रंप से किया वादा!

जैकमा

जैकमा – अमेरिका और चीन के बीच कई महीनों से जारी ट्रेड वॉर का असर सिर्फ चीन ही नहीं अमेरिका पर भी दिखना शुरु हो गया है.

किसी भी लड़ाई का दुष्प्रभाव हमेशा दोनों पक्षों पर होता है, ट्रेड वॉर के मामले में भी ऐसी हो हो रहा है. चीन पर दवाब बनाने वाले अमेरिका को भी अब इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा.

चीन के सबसे अमीर और ताकतवार इंसान जैकमा ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से किया एक वादा तोड़कर अमेरिका का झटका दिया है.

चीन के सबसे अमीर कारोबारी जैकमा ने हाल ही मे कहा कि चीन को अमेरिका से भिड़ने के बजाय अपना कारोबारी बेस बढ़ाना चाहिए.

इस दौरान अलीबाबा के चेयरमैन जैकमा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से किया वादा भी तोड़ दिया. आपको बता दें कि जैक मा ने डोनाल्ड ट्रंप से वादा किया था कि उनकी कंपनी अमेरिका में 10 लाख लोगों को नौकरी देगी. लेकिन, दोनों देशों के बीच चल रही ट्रेड वॉर के कारण जैक मा ने यह वादा तोड़ दिया और कहा कि वह 10 लाख नौकरी देने का अपना वादा पूरा नहीं कर सकते.

दरअसल, जैक मा ने यह वादा दो साल पहले किया था जब वो ट्रंप से मिले थे.. इस मुलाकात के दौरान ही उन्होंने 10 लाख अमेरिकी कारोबारियों को अलीबाबा के जरिए चीन के लोगों को सामान बेचने की योजना पेश की थी. जैक मा ने उस वक्त 5 साल में यह प्लान पूरा करने का वादा किया था, लेकिन अब उनका कहना है कि उन्होंने चीन-अमेरिका के दोस्ताना संबंधों के आधार पर वो वादा किया था, लेकिन मौजूदा हालात बिल्कुल इसके उलट है इसलिए वो अपना वादा पूरा नहीं कर सकते.

इतना ही नहीं जैकमा ने यह भी कहा कि अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वॉर जल्द खत्म होने वाला नहीं है. यह लड़ाई लंबी चलेगी.

शायद 20 साल तक भी चल सकती है. इससे सभी को नुकसान होगा. इंपोर्ट ड्यूटी से बचने के लिए चाइनीज कंपनियां अमेरिकी बाजार की बजाय दूसरे देशों के बाजार में संभावनाएं तलाश सकती हैं. अमेरिका ने हाल ही में 200 अरब डॉलर के चाइनीज इंपोर्ट पर 10% शुल्क लगा दिया था. अगले ही दिन चीन ने जवाबी कार्रवाई करते हुए 60 अरब डॉलर के अमेरिकी इंपोर्ट पर टैरिफ लगाया.

ये बात सच है कि कभी भी लड़ाई से किसी को फायदा नहीं हुआ है, लेकिन यहां न तो अमेरिका झुकने को तैयार है और न ही चीन. दोनों मे से किसी की अकड़ कम नहीं है. जाहिर है ऐसे में नुकसान भी दोनों को ही उठाना पड़ेगा.

Don't Miss! random posts ..