खेल

ये 5 तेज गेंदबाज जो होंगे भारतीय टीम का भविष्य

भारत के गेंदबाज़ – भारतीय क्रिकेट टीम आज वर्तमान समय में सबसे मजबूत टीमों में से एक है।

इन्होंने अपने लगातार शानदार प्रदर्शन के चलते दुनिया भर में खूब नाम कमाया है। टीम इंडिया में अगर गेंदबाजों की बात करें तो वनडे में जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार जैसे शानदार गेंदबाज है। वहीं अगर टेस्ट की बात करें तो ईशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, बुमराह तथा मोहम्मद शमी जैसे खास गेंदबाज है। इन के बलबूते पर टीम इंडिया ने पिछले कुछ सालों में काफी कुछ हासिल किया है।

लेकिन अब बात आती है कि आगे भविष्य में टीम इंडिया की गेंदबाजी कैसी होगी।

तो आज बात करने वाले हैं उन पांच बड़े भारत के गेंदबाज़ जो आने वाले समय में टीम इंडिया का भविष्य होगा।

भारत के गेंदबाज़ जो होंगे भारतीय टीम का भविष्य

1) कमलेश नागरकोटी

18 वर्षीय कमलेश नागरकोटी जिनका जन्म राजस्थान के बाड़मेर जिले में हुआ था। नागरकोटी जिन्होंने 2018 में न्यूजीलैंड में खेले गए अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए काफी चर्चाओं में आये। इस टूर्नामेंट में इन्होंने तकरीबन 140 से 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंदबाजी करते हुए यह साबित कर दिया कि आने वाले समय में ये भारतीय टीम के सबसे मजबूत गेंदबाज होंगे। इस टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद इन्हें आईपीएल 2018 की नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2 करोड़ में खरीदा।

2) रजनीश गुरबानी

नागपुर, महाराष्ट्र में जन्मे रजनीश गुरबानी का नाम भला कौन भूल सकता है। 25 वर्षीय गुरबानी ने अब तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट में खेले गए 16 मुकाबलों में काफी घातक गेंदबाजी करते हुए 74 विकेट लिये है। इस दौरान इन्होंने 6 बार किसी पारी में 5 या इससे ज्यादा विकेट चटकाए है। इनके अलावा एक बार इन्होंने 10 सफलताएं भी हासिल की। विदर्भ के लिए खेल रहे गुरबानी जो भारत के भविष्य के एक शानदार गेंदबाज है जिन्हें अभी जगह मिलने की तलाश है।

3) प्रसिद्ध कृष्णा

कर्नाटक के लिए घरेलू क्रिकेट खेल रहे प्रसिद्ध कृष्णा भी इस लिस्ट में शामिल है। आईपीएल 2018 की नीलामी में इस युवा तेज गेंदबाज को किसी भी टीम ने नहीं खरीदा था लेकिन किस्मत ने इनका साथ दिया और चोटिल कमलेश नागरकोटी की जगह इन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने जगह दी। अगर हम इनके कैरियर पर एक नजर डालें तो अब तक इन्होंने 2 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच खेले है जिसमें प्रशंसनीय गेंदबाजी करते हुए 8 विकेट हासिल किये है। जबकि 30 लिस्ट ए मैचों में भी आकर्षक गेंदबाजी करते हुए 48 सफलताएं अर्जित की है। जबकि 10 टी-20 मैचों में 14 विकेट अपनी झोली में डाले है।

4) अंकित राजपूत

आईपीएल 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए अंकित राजपूत ने शानदार प्रदर्शन किया था। इस दौरान इन्होंने एक मैच में 5 विकेट भी हासिल किए थे। अंकित राजपूत जो अभी महज 24 साल के हैं और 43 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैचों में 136 सफलताएं हासिल कर चुके हैं। इससे साबित होता है कि आने वाले कल में अंकित राजपूत भारतीय टीम के एक और अच्छे गेंदबाज हो सकते हैं। राजपूत ने इन घरेलू प्रथम श्रेणी मैचों में 5 बार किसी पारी में 5 विकेट चटकाये है।

5) ईशान पोरेल

पश्चिम बंगाल के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले ईशान पोरेल ने भी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप 2018 में अच्छा प्रदर्शन किया था। इनके अलावा अब तक 6 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैचों में ये 16 विकेट ले चुके है। इस प्रकार आज भारत के ये 5 युवा तेज गेंदबाज जो भविष्य के लिए तैयारी कर रहे है और इन्हें भी यही इंतजार है कि जल्द ही कॉल आ जाए।

ये है भारत के गेंदबाज़ जो जो होंगे भारतीय टीम का भविष्य. –  तो हम यही कहेंगे कि आने वाले समय में ये 5 स्टार युवा गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, शमी तथा उमेश यादव इत्यादि की भांति भारतीय टीम को कई नई ऊंचाइयों तक पहुंचाएंगे। साथ ही ये खुद भी इसी के इंतजार में है कि कब टीम इंडिया से कॉल आ जाए लेकिन अभी कुछ समय तक घरेलू क्रिकेट और आईपीएल जैसे लीग में अच्छा प्रदर्शन करना भी काफी अहम रहेगा क्योंकि बुमराह जैसे गेंदबाज तो आईपीएल से ही टीम इंडिया को मिल पाए है।

Raju Jangid

Share
Published by
Raju Jangid

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

3 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago