ENG | HINDI

भारत का वो गेंदबाज जिसने अकेले पूरी टीम को कर दिया था ‘ऑल आउट’

गेंदबाज जिसने पूरी टीम को आउट किया

गेंदबाज जिसने पूरी टीम को आउट किया – क्रिकेट के केल में वैसे तो ढेरों रिकॉर्ड बनते हैं लेकिन इस खेल में कुछ ऐसे रिकॉर्ड बन जाते हैं जनपर यकीन करना मुश्किल होता है।

आज जिस रिकॉर्ड के बारे में हम आपको बताएंगे उसे जानने के बाद आप दातों तले उंगली दबा लेंगे।

आज हम आपको बताएंगे कि भारत का वो गेंदबाज जिसने पूरी टीम को आउट किया – गेंदबाज कौन था जिसने पूरी टीम को ही ऑलआउट कर दिया था।

गेंदबाज जिसने पूरी टीम को आउट किया –

गेंदबाज जिसने पूरी टीम को आउट किया

हो गए ना हैरान आप, लेकिन ये बिल्कुल सच है। ये रिकॉर्ड भारत के सबसे सफल स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले के नाम है।

कुंबले ने किस टीम को किया था ऑलआउट आइए जानते हैं।

पाकिस्तान की पूरी टीम को अकेले किया था ऑलआउट:

अनिल कुंबले दुनिया के दूसरे गेंदबाज हैं जिनके नाम पूरी टीम को आउट करने का रिकॉर्ड दर्ज है। कुंबले से पहले इंग्लैंड के जिम लेकर ने भी पूरी टीम को समेटने का रिकॉर्ड बनाया था। कुंबले ने 7 फरवरी 1999 को इस विश्व रिकॉर्ड को अपने नाम किया था। कुंबले ने एक-एक करके पाकिस्तान के सभी खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया और इतिहास के सुनहरे पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया। कुंबले की फिरकी के कमाल के सामने एक समय मजबूत दिख रही पाकिस्तान की टीम सिर्फ 207 रनों पर ही सिमट गई थी।

कुंबले के कमाल ने दिलाई भारत को जीत:

दिल्ली के फिरोजशाह कोटला आने से पहले पाकिस्तान की टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना रखी थी। कोटला में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 420 रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में पाकिस्तान ने बेहतरीन शुरुआत की और बिना कोई विकेट खोए 101 रन बना लिए। भारत दबाव में था। इसी बीच कप्तान ने कुंबले को गेंदबाजी पर लगाया और मैच का पासा पलट गया। कुंबले ने धड़ीधड़ विकेट चटकाए और पाक टीम को बैकफुट पर धकेल दिया। कुंबले ने पाकिस्तान की पूरी टीम को अकेले ऑलआउट कर दिया और भारत ने मुकाबले को 212 रनों से अपने नाम कर लिया। कुंबले ने इस मैच में 74 रन देकर 10 विकेट लिए थे।

गेंदबाज जिसने पूरी टीम को आउट किया – कुंबले के कमाल के बाद भारत ने मुकाबले को जीत लिया था और पाकिस्तान के खिलाफ भारत की ये जीत 19 सालों बाद आई थी। हर कोई कुंबले को इस रिकॉर्ड की बधाई दे रहा था। आपको बता दें कि कुंबले ने इसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा और उन्होंने भारत को कई मैचों में ऐतिहासिक जीत दिलाई। कुंबले फिलहाल टेस्ट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। हालांकि माना जा रहा है कि आने वाले समय में रविचंद्रन अश्विन कुंबले के इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

Don't Miss! random posts ..