ENG | HINDI

विश्वकप 2015 में भारतीय क्रिकेट टीम और खिलाड़ियों ने बनाये कई रिकार्ड्स

Indian Team

भारतीय टीम ने दर्ज किया इतिहास में नाम

विश्व कप में टीम इंडिया का विजय रथ जारी है।

कप्तान धोनी की अगुवाई में टीम इंडिया ने आयरलैंड को 8 विकेट से हराकर विश्व कप में लगातार नौवीं जीत दर्ज की है। वहीं इस विश्व कप में भारत की यह लगातार पांचवी जीत है। 2011 विश्व कप के दौरान चेन्नई में वेस्टइंडीज पर जीत के साथ ये अभियान शुरु हुआ था, जो विश्व कप में अब तक जारी है.

मौजूदा विश्वकप में अगर भारतीय टीम की इन जीतों का श्रेय किसी को जाना चाहिए, तो इसके मुख्य हक़दार भारतीय गेंदबाज़ हैं. रविन्द्र जडेजा बेशक सबसे महंगे साबित हुए हैं लेकिन इन्होनें भी कई नाजुक मोड़ पर विकेट लेकर टीम को संभाला है.

इन्होंने 4.51 प्रति ओवर की दर से रन दिये हैं. यादव का इकानामी रेट 4.33 रहा है जबकि शमी का इकानामी रेट 4 रन प्रति ओवर रहा है. अश्विन का इकानामी रेट 3.91 रहा है. वहीं मोहित ने 3.90 की औसत से रन दिये हैं.

1. कप्तान धोनी की कप्तानी ने बनाया रिकॉर्ड

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने नौवीं जीत के साथ ही, पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. भारतीय क्रिकेट टीम ने धोनी की कप्तानी में विश्वकप में अब तक लगातार नौ मैच जीते हैं। धौनी ने सौरव गांगुली के लगातार आठ जीत के रिकार्ड को तोड़कर, लगातार नौवीं जीत का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. ज्ञात हो कि 2003 में साउथ अफ्रीका में हुए विश्व कप गांगुली ने लगातार आठ मैच जीतकर, इस रिकॉर्ड को बनाया था. (वैसे धोनी ने ये कारनामा 2011 और 2015 दोनों को मिलाकर किया है.) धोनी भारत के लिए सबसे अधिक एकदिवसीय मैचों में कप्तानी करने वाले कप्तान बन चुके हैं। कप्तान के तौर पर यह इनका 175वां मैच था। इससे पहले मोहम्मद अजहरूद्दीन ने 1990 से 1999 के बीच भारत के लिए 174 मैचों में कप्तानी की थी। कप्तान दोनी अब वेस्टइंडीज के क्लाइव लॉयड के रिकॉर्ड के बराबर हैं. विश्व कप में सबसे अधिक लगातार जीत का रिकार्ड आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग के नाम है। पोंटिंग की कप्तानी में आस्ट्रेलिया ने 1999 से 2011 के बीच लगातार 24 मुकाबले जीते थे.

MS Dhoni

MS Dhoni

2. रोहित शर्मा ने पूरे किये अपने 4 हज़ार रन

रोहित शर्मा भारत के टॉप बल्लेबाजों में गिने जाते हैं. रोहित वैसे तो तकनीक के आधार पर थोड़ा बहुत सचिन जैसे ही खेलते हैं. इसीलिए इनकी खेलने की तकनीक में सचिन तेंदुलकर की झलक मिलती है. इन दिनों ऑस्ट्रेलिया में चल रहे विश्व के अन्दर बेशक रोहित का बल्ला ज्यादा नहीं चल पा रहा है लेकिन फिर भी आयरलैंड के साथ खेलते हुए, भारतीय ओपनर और दायें हाथ के बल्लेबाज रोहित शर्मा ने एकदिवसीय क्रिकेट में 4 हजार रन पूरे कर लिये हैं. ऐसा करने वाले वह 14वें भारतीय बल्लेबाज हैं. रोहित शर्मा ने एकदिवसीय क्रिकेट मैच में डेब्यू भी आयरलैंड के खिलाफ 23 जून 2007 में किया था. रोहित शर्मा ने एकदिवसीय क्रिकेट में दो बार दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी बनाया है. रोहित ने एकदिवसीय क्रिकेट में 6 शतक और 24 अर्धशतक लगाये हैं.

MS Dhoni

MS Dhoni

3. सलामी जोड़ी का धमाल

सलामी जोड़ी ने आयरलैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए 174 रन बनाये और विश्व कप में, 1996 के अन्दर सचिन और जडेजा के बीच हुई रिकॉर्ड 163 रनों की साझेदारी का रिकॉर्ड तोड़ दिया. शिखर धवन ने विश्व कप में अपना दूसरा शतक लगाया जबकि रोहित शर्मा ने आउट होने से पहले अपना अर्धशतक पूरा किया.

Shikhar Dhawan and Rohit Sharma

Shikhar Dhawan and Rohit Sharma

4. गेंदबाजों ने किया कमाल

विश्वकप में अबतक हुए मुकाबलों में भारत की बेहतरीन गेंदबाजी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भारतीय गेंदबाजों ने हर मैच में सभी 10 विकेट झटकने में सफलता प्राप्त की है। टीम इंडिया ने पांच लगातार वनडे में विपक्षी टीम को ऑल आउट करने का रिकॉर्ड बनाया. इससे पहले छह ऐसे मौके आए जब टीम इंडिया ने लगातार चार मैचों में विपक्षी टीम को ऑल आउट किया था.

Indian bowlers

Indian bowlers

अब इन आंकड़ों को देखकर तो यही लगता है कि भारतीय टीम इस बार विश्वकप में कई सारे रिकॉर्ड अपने नाम कर ही,स्वदेश वापसी करेगी. बस देश का हर खेल प्रेमी, यही दुआ कर रहा है कि भारतीय क्रिकेट टीम एक और विश्वकप देश के नाम करके वापसी करती है तो इन सारे रेकॉर्ड्स का असली मजा तभी आयेगा.

Article Categories:
क्रिकेट · खेल

Don't Miss! random posts ..