ENG | HINDI

दिनभर लैपटॉप पर काम करनेवाले लोगों को इस तरह से करनी चाहिए अपनी आंखों की देखभाल!

आंखों की देखभाल

आंखों की देखभाल – आज के इस डिजिटल युग में लगभग सारे काम कंप्यूटर, लैपटॉप और स्मार्टफोन की मदद से होने लेगे हैं. ऑफिस में काम करनेवाले लोगों का ज्यादातर समय कंप्यूटर, लैपटॉप पर ही बितता है.

सिर्फ ऑफिस के लोग ही नहीं बल्कि जो लोग अपने दिन का ज्यादातर समय लैपटॉप और स्मार्टफोन पर बिताते हैं वो लोग ऐसा करके ना सिर्फ अपनी सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं बल्कि अपनी आंखों को भी कमजोर बना रहे हैं.

हालांकि लैपटॉप, स्मार्टफोन और कंप्यूटर जैसी चीजों पर ज्यादातर समय बिताना हमारी मजबूरी भी है और हमें ऐसा करना अच्छा भी लगता है. लेकिन अगर हम इन चीजों का साथ नहीं छोड़ सकते तो बेहतरी इसी में होगी कि हम अपने लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव लाकर इससे होनेवाले दुष्प्रभावों को कुछ हद तक काबू में कर सकें.

लैपटॉप और स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल का सबसे ज्यादा दुष्प्रभाव हमारी आंखों पर पड़ता है इसलिए हम आपको इस लेख के ज़रिए आपकी आंखों की देखभाल करने के कुछ आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं.

आंखों में हो सकती हैं ये परेशानियां

कंप्यूटर, टैबलेट, लैपटॉप और स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल करनेवाले लोगों के लिए यह जरूरी है कि वो नियमित रुप से अपनी आंखों की जांच करवाते रहें.

जो लोग अधिकांश समय इन चीजों के साथ बिताते हैं तो उनकी आंखों में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं इसके कुछ लक्षण इस प्रकार के हो सकते हैं.

आंखों से धुंधला दिखाई देना.

किसी एक चीज का एक से दो या उससे अधिक नजर आना.

आंखों में सूखापन और आंखों का लाल होना.

आंखों में जलन या चुभन होना.

सिरदर्द और आंखों को खोलने में तकलीफ होना.

इस तरह से करें अपने आंखों की देखभाल

– अगर आप दिनभर कंप्यूटर, स्मार्टफोन पर बिताते हैं तो ऐसे में आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि कंप्यूटर के स्क्रीन और आंखों के बीच कम से कम 18-30 इंच की दूरी हो.

अगर आप अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर एंटी-ग्लेअर फिल्टर लगाते हैं तो यह आपकी आंखों के लिए बहुत अच्छा रहेगा.

कंप्यूटर पर काम करते वक्त इस बात का ख्याल रहे कि आपका कंप्यूटर मॉनिटर किसी लाइट के नीचे न हो, क्योंकि ऐसे में मुमकिन है कि आपकी आंखें सूखने लगे, लेकिन अगर आपकी आंखें सूखी सी लगने लगें तो आप अपनी आंखों को ज्यादा फड़फड़ाइए. जरूरत पड़े तो आई ड्रॉप से आंखों को गीला रखने की कोशिश करें.

आंखों के डॉक्टरों के अनुसार हर बीस मिनट में स्क्रीन से बीस सेकेंड के लिए आंखें हटा लेनी चाहिये और इस समय करीब 15-20 सेकंड के लिए थोड़ी दूर देख लीजिये.

कंप्यूटर, स्मार्टफोन पर लगातार समय बिताने वालों को हर दो घंटे के बाद अपने काम से 15 मिनट का ब्रेक लेना जरूरी है. इससे कुछ देर के लिए आंखें स्क्रीन से दूर हो जाती हैं और उन्हें थोड़ी देर के लिए आराम भी मिलता है.

गौरतलब है कि आप इन छोटे-छोटे टिप्स को अगर आप अपनी रोजमर्रा की आदतों में शामिल कर लेते हैं तो फिर घंटों तक कंप्यूटर, लैपटॉप और स्मार्टफोन पर काम करने के बावजूद आपकी आंखें लंबे समय तक स्वस्थ बनी रहेंगी.

Don't Miss! random posts ..