ENG | HINDI

ये घरेलु उपाय आँखों की रौशनी बढाता है और मोटा चश्मा भी हटाता है !

आँखों की रौशनी बढ़ाने के घरेलु उपाय

आँखों की रौशनी बढ़ाने के घरेलु उपाय – आंखों की रोशनी कम होना आज के जीवन शैली की एक आम समस्या है.

आंखों पर जोर का सबसे सामान्य कारण आंख पर बढ़ता काम का तनाव है. इसलिए जरूरी होता है कि हम अपनी आंखों का ध्यान रखें.

आंखों का ध्यान रखने और रौशनी को बढ़ाने के लिए जो टिप्स हम आपको दे रहे हैं, ये बहुत लोगों पर आजमाए हुए हैं. जिससे शत – प्रतिशत लाभ मिलता है.

आँखों की रौशनी बढ़ाने के घरेलु उपाय –

1 – आंखों की देखभाल के लिए आहार में विटामिन ए का शामिल होना अनिवार्य होता है और विटामिन ए की पूर्ति के लिए गाजर, संतरे, नारंगी और पीले रंग की सब्जियों का इस्तेमाल करना चाहिए.

2 – मोतियाबिंद का खतरा कम करने के लिए आहार में विटामिन सी लेने की आवश्यकता होती है. इसके लिए अमरूद, संतरे, नींबू, टमाटर, शिमला मिर्च, गोभी इत्यादि का सेवन करना चाहिए.

3 – सुबह उठते हीं मुंह की लार अपनी आंखों में काजल की तरह लगाएं. आंखों की रौशनी बढ़ने लगती है. और कुछ हीं दिनों में चश्मा उतर जाता है. उम्र के हिसाब से इसका प्रभाव लोगों पर पड़ता है. बच्चे को इसका फायदा जल्दी मिलता है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है उनको समय थोड़ा ज्यादा लगता है, लेकिन असर जरूर करता है.

4 – बादाम, सौंफ और मिश्री – इन तीनों को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें. और रोज रात को 10 ग्राम तैयार किया हुआ यह पाउडर, 250 मिलीलीटर गर्म दूध के साथ सेवन करें. चमत्कारिक रूप से आपको इसका फायदा दिखने लगेगा.

5 – हर रोज पैरों के तलवे और अंगूठे में सरसों के तेल से मालिश करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है.

6 – सुबह – सुबह उठकर खाली पैर हरी घास पर 10 – 15 मिनट चलना चाहिए. सुबह के घास पर जो ओस होता है उसपे चलने से आंखों को ठंडक मिलती है.जिससे रौशनी तेज होने लगती है.

7 -लगातार पालक और गाजर के जूस का सेवन आंखों की रौशनी को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है.

8 – इलायची के दो छोटे टुकड़े लें. उन्हें पीसकर दूध में डालें और दूध को उबाल कर रात को पी लें. यह आहार आंखों को स्वस्थ बनाता है.

9 – सौंफ का पाउडर और धनिया के बीज का पाउडर लेकर बराबर मात्रा में मिला लें. और फिर इसमें बराबर मात्रा में चीनी मिला लें. 12 ग्राम हर रोज सुबह – शाम सेवन करने से कमजोर आंखों के साथ-साथ मोतियाबिंद की शिकायत में भी फायदेमंद होता है.

10 – इन सबके साथ-साथ आंखों के लिए उपयोगी कुछ एक्सरसाइज भी करते रहना चाहिए.

आँखों की रौशनी बढ़ाने के घरेलु उपाय और  कुछ आवश्यक सुझाव

1 – हर रोज 2- 3 बार अपनी आंखों को पानी से धोएं.

2 -अपनी दोनों हथेलियों को आपस में तब तक रगड़ें,
जब तक कि वो गर्म ना हो जाए. और फिर अपने दोनों हथेलियों से दोनों आंखों को ढकें. इससे आंख की मांसपेशियों को आराम मिलता है.

3 – अपने कंप्यूटर की स्क्रीन की रोशनी को कम ही रखें. ताकि आपकी आंखों पर इसका बुरा प्रभाव ना पर सके.

4 – आंखों को धूल मिट्टी और सूरज की तेज किरणों से बचाना चाहिए.

5 – लगातार काम करते समय बीच-बीच में आंखों को आराम भी देना चाहिए.

ये है आँखों की रौशनी बढ़ाने के घरेलु उपाय – गलत खान – पान, नींद की कमी, कंप्यूटर, मोबाइल जैसे इलेक्ट्रॉनिक चीजों के बढ़ते इस्तेमाल ने छोटे-छोटे बच्चों को भी इस का आदि बना दिया है. जिस वजह से कम उम्र से ही आँखों की रौशनी की समस्या होना आम बात सी हो गई है. ऐसे में आँखों की रौशनी बढ़ाने के घरेलु उपाय हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी आँखों की रौशनी को हमेशा के लिए हेल्दी बनाए रख सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..