ENG | HINDI

आँखों की रौशनी बनाए रखने और बढ़ाने के लिए अपनाइए ये सारे नुस्खे!

आँखों की रौशनी

आँख हमारे शारीर का महत्वपूर्ण भाग है.

आँखों के बिना हम किसी चीज के रंग रूप को ना देख सकते हैं. दुनिया की हर खुबसूरत चीजों को देखने के लिए आँख का होना जरुरी होता है.

हमारे जीवन में खानपान में कमी, ज्यादातेज प्रकाश में काम करने और शरीर की आंतरिक समस्याओं के कारण आँखें कमज़ोर होने लगती है .

आँखों की रौशनी बनाए रखने और बढ़ने के लिए हमे उचित देखबाल और खाना पान करना जरुरी होता है.

तो आइये जानते है आँखों की सेहत सही रखने के लिए हमे क्या करना चाहिए  

आवला रस

आंवला विटामिन सी का अच्छा स्रोत है, जो आँखों को सेहतमंद रखने में मदद करता है. आंवले के रस का रोज खाली पेट सेवन करने से आँखों की सेहत बनी रहती है. इसके अलावा आंवला मुरब्बा, आंवले का चूर्ण और आंवले का आचार के नियमित उपयोग से आँखों की रौशनी बढ़ने लगती है.

amla-juice-good-good

पालक और मेथी की भाजी

पालक और मेथी की भाजी में कैल्शियम, विटामिन सी, और आयरन भारी मात्रा में होता है, जो आँखों की रौशनी बढ़ने में सहायता करते है. मेथी  में भी  लेसिथिन, न्यूक्लिओ, अलब्यूमिन और फॉस्फेट होते है, जो आँखों के लिए फायदे मंद होती है.

palak-and-methi

बादाम और सौफ का मिश्रण

बादाम दिमाग के साथ आँखों की रौशनी बढाने के लिए भी उपयोगी होती है. बादाम, बड़ी सौफ और मिश्री बराबर मात्र में पीस कर पावडर बना ले और उसके मिश्रण का प्रतिदिन नियमित प्रयोग करने से आँखों की रौशनी तेज होती है.

palak-and-methi

विटामिन

विटामिन A और विटामिन C आँखों के लिए फायदेमंद होता है. जैसे दूध, अंडा, दही, खट्टे फल, पत्तेवाली भाजी और  गाजर खाने से आँखों की रौशनी तेज होती है.

vitamins

तांबे के बर्तन का पानी

तांबे के बर्तन में रातभर रखा हुए पानी को सुबह के समय खाली पेट पीने से आँखों की रौशनी बढती है. दिन भर में जितना ज्यादा से ज्यादा हो सके आँखों में पानी का छिडकाव करें, जिससे आँखे साफ़ होती और आँखों की रौशनी तेज होती है.

Copper-Vessel

इन नुस्खों से आँखों की नियमित देखभाल भी हो जाती है और आँखों की रौशनी बढती है.

अपनी आँखों की देखभाल और तेज रौशनी के लिए इन चीजों को अपने दैनिक जीवन में शामिल कर अपनी आँखों को स्वस्थ और तेज बनाए रखें.