ENG | HINDI

दुनिया से जल्‍द गायब हो सकती हैं ये 5 चीज़ें

चीज़ें जो ज़िन्दगी से गायब हो सकती है

चीज़ें जो ज़िन्दगी से गायब हो सकती है  – टेक्‍नोलॉजी का बहुत ज्‍यादा असर हमारे जीवन पर पड़ा है।

एक तरफ जहां नई-नई टेक्‍नोलॉजी की वजह से हमें कई तरह की सुविधाएं मिली हैं वहीं कुछ पुरानी चीज़ों के अस्‍तित्‍व पर भी खतरा मंडराने लगा है। हो सकता है कि टेक्‍नोलॉजी की वजह से आने वाले समय में ये चीज़ें विलुप्‍त हो जाएं

तो चलिए जानते हैं वो चीज़ें जो ज़िन्दगी से गायब हो सकती है –

चीज़ें जो ज़िन्दगी से गायब हो सकती है –

१ – चॉकलेट

कोकोआ का उत्‍पादन बहुत तेजी से घट रहा है और इस वजह से हो सकता है मार्केट से चॉकलेट ही गायब हो जाए। जी हां,  आपकी पसंदीदा चॉकलेट के गायब होने के चांसेस काफी ज्‍यादा हैं। कोकोआ से चॉकलेट बनाई जाती है और जब कोकोआ ही नहीं होगा तो चॉकलेट कैसे बनेगी।

२ – गोल्‍ड

कई लोगों के लिए ये बुरी खबर हो सकती है लेकिन ये बिलकुल सच है कि आने वाले समय में आपके जीवन से गोल्‍ड यानि सोना गायब हो सकता है। पीली धातु धीरे-धीरे धरती के धरातल से गायब हो रही है और इसके खनन से जुड़े लोग इस बिजनेस को छोड़ रहे हैं। निवेश में सोना गिर रहा है और अगले कुछ सालों में इसकी आपूर्ति में 15-20 फीसदी गिरावट आने का अनुमान है।

३ – कैश

जी हां, मोदी सरकार अब कैशलैस इंडिया पर जोर दे रही है और इस वजह से हो सकता है कि इंडिया और दुनिया से ही कैश की जरूरत खत्‍म हो जाए। 50 साल पहले किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि कैश की जगह क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड या अन्‍य पेमेंट मोड ले लेंगें। इसी तरह से अगले 50 सालों में लेनदेन के तरीके में व्‍यापक परिवर्तन होगा। अब लोग हर चीज़ में ऑनलाइन पेमेंट का इस्‍तेमाल करने लगे हैं और इस वजह से कैश के इस्‍तेमाल में कमी आई है। अब मार्केट में बिटकॉइन जैसी करेंसी आ गई है। इस तरह सारा सिस्‍टम धीरे-धीरे ऑनलाइन होने जा रहा है और बिटकॉन का इस्‍तेमाल बढ़ने से करेंसी नोट की मांग कम हो सकती है।

४ – ट्रैफिक जाम

ये बात सुनकर आपके चेहरे पर मुस्‍कान आ गई होगी। जी हां, ये बिलकुल सच है कि आने वाले कुछ सालों में आपको ट्रैफिक जाम से मुक्‍ति मिल सकती है। ड्राइवरलैस कार के आने के बाद ट्रैफिक जाम मानो एक सपने जैसा हो जाएगा। ये कारें खुद से चलती हैं और गलतियां नहीं करती हैं। जब सभी कारे सुरक्षित और सही तरीके से चलेंगीं तो सड़क पर कहीं भी जाम ही नहीं लगेगा।

५ – सिग्‍नेचर

बैंग या ऑफिस वगैरह में आपसे ज्‍यादा अहमियत आपके सिग्‍नेचर की होती है। आपके उपस्थित होने के बावजूद भी आपके सिग्‍नेचर नहीं मिलते तो बैंक आपका चैक रिजेक्‍ट कर देता है लेकिन आने वाले कुछ सालों में ऐसा नहीं होगा। टेक्‍नोलॉजी में लेटेस्‍ट अडवांस बायोमेट्रिक्‍स है जैसे आइरिस, फिंगरप्रिंट और वॉयस रिकॉग्‍निशन। ये तरीके ज्‍यादा सुरक्षित हैं कि हस्‍ताक्षर की नकल की जा सकती है लेकिन इनकी नहीं।

ये है वो चीज़ें जो ज़िन्दगी से गायब हो सकती है – अब तो आप समझ गए ना कि आने वाले कुछ सालों में ये 5 चीज़ें आपकी जिंदगी से गायब हो सकती हैं और इसकी वजह बढ़ती टेक्‍नोलॉजी होगी। इनमें से कुछ बदलाव अच्‍छे भी हैं तो कुछ बुरे।