ENG | HINDI

आने वाले दिनों में टेक्नोेलॉजी की वजह से खत्म हो जायेगी ये नौकरियाँ !

टेक्नोेलॉजी की वजह से खत्म हो जायेगी ये नौकरियाँ

टेक्नोेलॉजी की वजह से खत्म हो जायेगी ये नौकरियाँ – डिजीटल टेक्‍नोलॉजी और ऑटोमेशन की वजह से जॉब मार्केट में इंसानों की डिमांड काफी घट रही है।

अब वो दिन दूर नहीं है जब मशीनों की वजह से इंसानों की नौक‍रियां छिन जाएंगीं।

आज हम आपको बताएंगें कि आने वाले दिनों में टेक्नोेलॉजी की वजह से खत्म हो जायेगी ये नौकरियाँ – टेक्‍नोलॉजी की वजह से किन क्षेत्रो में इंप्‍लॉयीज़ की संख्‍या में भारी कटौती हो सकती है।

टेक्नोेलॉजी की वजह से खत्म हो जायेगी ये नौकरियाँ –

1 – कस्‍टमर सपोर्ट एग्‍जीक्‍यूटिव

बीपीओ या कस्‍टमर केयर के रूप में काम करने वाले लोगों की नौकरी को सबसे बड़ा खतरा है। रोबोट प्रोग्राम का प्रयोग करना कंपनियों को सस्‍ता पड़ता है इसलिए आने वाले समय में इस क्षेत्र में इंसानों की जगह मशीनें या रोबोट काम कर सकते हैं।

2 – बैंक असिस्‍टेंट

कस्‍टमर के सवालों का जवाब देने के लिए आने वाले समय में बैंक चैटबॉट्स के इस्‍तेमाल पर ज्‍यादा ध्‍यान देंगें। बैंक के कस्‍टमर सर्विस एजेंटों को चैटबॉट्स द्वारा रिप्‍लेस कर दिया जाएगा। वहीं कंज्‍यूमर भी अपने फाइनेंशियल ट्रांजेक्‍शन को लेकर मशीनों पर ज्‍यादा भरोसा करेंगें।

3 – सेक्रेट्री

पर्सनल डिजीटल असि‍स्‍टेंस के ज़रिए आसानी से मीटिंग को शेड्यूल और रिमांइंडर्स सैट किए जा सकते हैं। ईमेल का रिप्‍लाई करना, बुकिंग करने जैसे काम वॉइस कंट्रोल्‍ड डिजीटल असिस्‍टेंस से पूरे हो जाएंगें। ऐसे में सेक्रेट्री की डिमांड कम या खत्‍म हो जाएगी।

4 – टैली मार्केटर्स

कई कंपनियां टैलीकॉलर्स को ऑटोमेटेड वॉइस सॉफ्टवेयर और चैटबॉटस से रिप्‍लेस करने के बारे में सोच रही हैं। ये कंपनियों को सस्‍ता भी पड़ता है।

5 – लाइब्रेरियन

अब स्‍मार्टफोन और टैबलेट पर ही दुनियाभर की सारी किताबें ऑनलाइन मिल जाती हैं। अब लोगों को लाइब्रेरी जाकर पढ़ने की जरूरत नहीं है। डिजीटल लाइब्रेरी और ई-बुक्‍स के दौर में लाइब्रेरियन की कोई जरूरत नहीं रहने वाली है।

6 – अखबार बेचने वाला

आजकल इंटरनेट पर सब कुछ मिलता है। अब तो सारे अखबार और मैगजीन डिजीटल हो गए हैं। ऐसे में अखबार खरीकर पढ़ने की जरूरत खत्‍म हो गई है। अब आप अपने स्‍मार्टफोन पर ही किसी भी अखबार की खबर पढ़ सकते हैं। अब अगर आप स्‍मार्टफोन पर ही खबरें पढ़ लेंगें तो अखबार कौन खरीदेगा।

टेक्नोेलॉजी की वजह से खत्म हो जायेगी ये नौकरियाँ – टेक्‍नोलॉजी के क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है और इसका नुकसान सीधा-सीधा इंसान को होने वाला है। अगर जॉब मार्केट में रोबोट्स आ गए तो फिर बड़ी मात्रा में लोग बेराज़गार हो जाएंगें।

Don't Miss! random posts ..