ENG | HINDI

आने वाले 50 सालों में धरती से गायब हो जाएंगी ये 6 चीजें !

चीज़ें जो आपसे दूर जाने वाली है

चीज़ें जो आपसे दूर जाने वाली है – दिन-ब-दिन टेक्‍नोलॉजी इतनी तरक्‍की करती जा रही है कि आने वाले समय में बहुत सारी चीज़ें दिखाई ही नहीं देंगीं।

हो सकता है कि जिन चीज़ों के बिना आज आप रह नहीं पाते हैं वो आने वाले समय में विलुप्‍त हो जाएं।

जी हां, टेक्‍नोलॉजी की वजह से कई ऐसी चीज़ें हैं जो अब लगभग विलुप्‍त होने की कगार पर हैं।

तो चलिए जानते हैं चीज़ें जो आपसे दूर जाने वाली है।

चीज़ें जो आपसे दूर जाने वाली है –

1 – नोट

आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ सालों बाद आपके पर्स में नोट नहीं बल्कि प्‍लास्टिक मनी होगी। मोबाइल टेक्‍नोलॉजी की वजह से ज्‍यादातर पैसों का लेनदेन ऑनलाइन हो जाएगा।

2 – आंखों का चश्‍मा

आने वाली पीढ़ी कमज़ोर आंखों के लिए चश्‍मे की जगह कॉन्‍टैक्‍ट लैंस का इस्‍तेमाल पसंद करेगी। कॉन्‍टैक्‍ट लैंस फैशनेबल लगते हैं इसलिए लोग चश्‍मे की जगह लैंस को ही प्राथमिकता देंगें।

चीज़ें जो आपसे दूर जाने वाली है

3 – चाबियां

हाल ही में कार्ड रीडर और गाडियों में सेल्‍फ स्‍टार्ट सिस्‍टम लांच हुआ है। अब बड़ी संख्‍या में लोग सेल्‍फ स्‍टार्ट के आदी होते जा रहे हैं और इसके परिणामस्‍वरूप आने वाले समय में चाबियों का कोई अस्तित्‍व ही नहीं रहेगा। घरों और लॉकर में लॉक के लिए कार्ड रीडर का इस्‍तेमाल किया जाएगा।

चीज़ें जो आपसे दूर जाने वाली है

4 – फोर व्‍हीलर के गियर

टेक्‍नोलॉजी के कई गुना आगे बढ़ने के बावजूद आज भी कई कारों में गियर लगे होते हैं। लेकिन कारों के नए मॉडलों में ऑटोमैटिक गियर आते हैं। आने वाले दिनों में गाडियों के अंदर गियर भी पुराने ज़माने की बात हो जाएगी।

चीज़ें जो आपसे दूर जाने वाली है

5 – डिब्‍बे वाला टीवी

अब तो एलईडी और एलसीडी टीवी का ज़माना है। आज बहुत ही कम घरों में पुराने ज़माने के डिब्‍बे वाले टीवी होंगें। अब तो लोग एलसीडी और स्‍मार्ट टीवी लेना पसंद करते हैं।

6 – स्‍टाम्‍प

आज भी कई लोग स्‍टाम्‍प कलेक्‍ट करना पसंद करते हैं और अब भी इनका प्रयोग शिप पैकेज जैसे कामों में इस्‍तेमाल होता है। लेकिन बहुत जल्‍द स्‍टाम्‍प का चलन भी खत्‍म हो जाएगा और स्‍टाम्‍प सिर्फ लोगों के कलेक्‍शंस में ही नज़र आएंगें।

चीज़ें जो आपसे दूर जाने वाली है – इनमें से कुछ चीज़ों से आपको बहुत लगाव हो लेकिन आने वाले समय में टेक्‍नोलॉजी और लोगों का हाईटेक बनने का शौक इन्‍हें खा जाएगा।