ENG | HINDI

शरीर का नाश करने वाली ये चीजें जो विदेशों में बैन हैं लेकिन भारत में धड़ल्ले से बिकती हैं !

शरीर का नाश करने वाली चीजें

शरीर का नाश करने वाली चीजें – विदेश और भारत में आज भी कई ऐसे अंतर हैं जिनके कारण लोगों को बहुत कुछ सहना पडता है.

देश भले ही आजाद हो चुका हो लेकिन फिर भी हम पुरानी सोच के कैदी बने हुए हैं. तब से लेकर अब तक हम लोगों में मानसिक परिवर्तन अभी तक कुछ खास नहीं हो पाया है और इसी का फायदा उठाते हुए लोग अपने फायदे के लिए दूसरों का नुकसान करने के लिए तैयार बैठे हैं.

आपको जानकर हैरानी होगी कि शरीर का नाश करने वाली चीजें विदेशों में प्रतिबंध हैं और जिनपर लोगों को नुकसान पहुंचाने के कारण बंद किया जा चुका है वह भारत की हर छोटी मोटी गलियों में बिकती नजर आ रही हैं. यह सभी चीजे शरीर के लिए बेहद नुकसानदेह हैं और भविष्य में इन चीजों के इस्तेमाल से कई भयंकर बीमारिया होने की संभावना बढ़ जाती हैं.

शरीर का नाश करने वाली चीजे विदेशों में हो चुकी हैं बैन आज भी बिक रही हैं सरे आम भारत की हर गलियों में –

शरीर का नाश करने वाली चीजें –

१. जेली चॉकलेट और किंडरजॉय

बच्चो की सबसे फेवरेट चीज किंडरजॉय और जेली चॉकलेट दोनों ही उनके लिए बेहद हानिकारक हैं. और इस बात की जानकारी ना तो उन्हे है और ना ही उनके माता पिता को. शोधों की माने तो इसे खाने से श्वसन संबंधी समस्या उत्पन्न होती हैं. यह अमेरिका जैसे बड़े देशो तक में बैन है लेकिन भारत में इस पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है.

शरीर का नाश करने वाली चीजें

२. अनपाश्चराइज्ड दूध

वैसे तो हर तरह का दूध ताकतवर होता है लेकिन तभी जब तक उसमें किसी प्रकार के केमिकल ना मिलाए जाए और अनपाश्चराइज्ड दूध इसी कारण बेहद हानिकारक साबित होता है. इस दूध में कई तरह के बैक्टीरिया पाए जाते हैं जिनके कारण यह शरीर को कमजोर कर देते हैं. और यही वजह है की इस किस्म के दूध को विदेश में बैन किया जा चुका है लेकिन भारत जैसे विकसित देश में फिर भी ये दूध हर नुकड और शहर की दुकानों पर बड़ी ही आसानी से मिल जाता है.

शरीर का नाश करने वाली चीजें

३. पेन किलर

पेन किलर फिलहाल तो लोगों को आराम दे देती हैं लेकिन भविष्य में जाकर यह कई भयंकर बीमारियों का कारण भी बन जाती हैं. पेन किलर से भले ही आपको अपनी तकलीफों से छुटकारा मिल जाए लेकिन ये दर्द निवारक गोलियां किडनी तथा कई अन्य प्रकार की बीमारियों का कारण बनती हैं. और यही कारण हैं की यह विदेशों में पूरी तरह से बैन है लेकिन भारत में फिर भी खुले आम बेची जा रही हैं, वो भी बिना किसी डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के.  

शरीर का नाश करने वाली चीजें

४. रेड बुल

रेड बुल एनेर्जीड्रिंक में टोराइन की मात्रा ज्यादा होने के कारण इसे फ्रांस, डेनमार्क और नॉरवे जैसे विकसित देशों में बैन किया जा चुका है. और वही दूसरी ओर ये ड्रिंक भारत में आते ही धड़ल्ले की तरह बिकने लगी थी. हर छोटी से बड़ी उम्र का बच्चा इसे पीने लगा है वो भी बिना इस जानकारी के कि यह उनके शरीर के लिए कितनी हानिकारक हो सकती है. इस ड्रिंक से भले ही थोड़े समय तक एनेर्जी रहती हो लेकिन भविष्य में इसका सेवन डिप्रेशन, हाइपरटेंशन तथा हृदय संबंधी बीमारियों का कारण बनता है.

शरीर का नाश करने वाली चीजें

ये है शरीर का नाश करने वाली चीजें – तो दोस्तों इन सभी चीजों का सेवन यदि आप आज तक करते आए हैं तो अभी से इन्हें खाना छोड़ दे.

Don't Miss! random posts ..