ENG | HINDI

हेरोइन से भी 50 गुना खतरनाक है ये ड्रग, गलती से भी मत लेना

फेंटेनाइल

फेंटेनाइल – नशे  की लत  किसी को किस कदर बर्बाद कर सकती है, इसे शब्दों में बयां कर पाना भी मुश्किल है ।

लेकिन यूं कहा जा सकता है कि नशे के आदि लोग खुद तो बर्बाद होते ही हैं साथ ही अपने आसपास के लोगों को भी बर्बाद करते हैं।

आज के वक्त में दुनियाभर के हजारों युवा इस नशे जैसे  ड्रग्स, शराब का शिकार हो रहे हैं और अपनी जिंदगी को तबाह कर रहे हैं। ड्रग्स की लत तो ऐसी होती हैं कि इंसान  इसे पाने के लिए चोरी, मर्डर तक करने लगता है। ड्रग्स को लेने के बाद इंसान के सोचने समझने की शक्ति खत्म हो जाती है और इन ड्रग्स में सबसे खतरनाक ड्रग है फेंटेनाइल ।

फेंटेनाइल ड्रग हिरोइन के मुकाबले 10 गुना तेज है । अगर दूसरे शब्दों में कहा जाए तो अगर ड्रग लेने से 100 वाॅल्ट का झटका लगता है। तो फेंटेनाइल लेने से 1000 वाॅल्ट का झटका लगता है।

फेंटेनाइल के ओवरडोज के कारण  अमेरिका में अब तक  33 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं । हाल ही में अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में  195 करोङ की फेंटेनाइल ड्ग्स बरामद हुई । जिसे लेने से 3 करोङ से ज्यादा लोग मर सकते हैं। इसी ड्रग के कारण अमेरिका के मशहूर सिंगर प्रिंस को भी अपनी जान गवानी पङी। फेंटेनाइल एक डोज से हल्का सा ज्यादा होने पर भी इसांन को पल भर में मौत के मुँह में पहुंचा  सकता है।

वैसे आपको बता दें फेंटेनाइल ड्रग्स का इस्तेमाल कानूनी तौर पर पेन किलर के रुप में  किया जाता है। लेकिन ड्रग्स माफिया फैक्टरियों से सिंथेटिक  इस्तेमाल करके इस पेन किलर को फेंटेनाइल ड्रग्स का खतरनाक रुप देते हैं। इस ड्रग को लेने के बाद इंसान का शरीर धीरे धीरे सुस्त पङ जाता है। और नाङियां , ब्लड प्रेशर भी डाउन होने लगता है । और सांस लेने में भी दिक्कत होने लगती है।

इस ड्रग की कीमत बाकी ड्रग्स के मुकाबले ज्यादा है। लेकिन इसे लेने वाला इंसान इसे कैसे  भी पा ही लेता है।हालांकि दिखने में ये बाकी ड्रग्स जैसा ही दिखता है।

इस ड्रग को सबसे ज्यादा अमेरिका में बेचा जाता है। और अब ये धीरे धीरे ब्रिटेन जैसे देशों में भी अपनी जगह बना रहा है। इस ड्रग्स के आदि रहे कई लोगो का  कहना है कि उन्होंने इस ड्रग को हिरोइन के आप्शन के तौर पर लिया था लेकिन एक बार लेने के बाद ही वो इसके आदि हो गए । तो कई लोगो का कहना ये भी है कि उन्होंने इसे तब लेना शुरू किया था जब उन्होंने अपने दूसरे दोस्तों से इसकी तारीफ सुनी थी। हालांकि उन्हें तब ये नही पता था कि ये ड्रग उन्हे शारीरिक रूप से बिल्कुल बर्बाद कर देगा। इस ड्रग की लत के कारण कईयों ने अपना घर तक बेच दिया।

लेकिन फेंटेनाइल अभी भारत में नही आया है। जिस वजह से हम अपनी खुश किस्मती मान सकते हैं कि हमारे युवा इस ड्रग की चपेट में नही है । हालांकि हमारे देश के भी कई युवा दूसरे नशे के आदि हैं जो उन्हें तबाह कर रहे हैं । नशे के मामले में पंजाब की हालत सबसे ज्यादा खराब है। लेकिन सरकार नशे से पीङित युवाओ को बचाने के लिए नशा मुक्त केंद्र खोल रही है। जहाँ युवा इस नशे से अपनी लङाई लङ पाए।

Don't Miss! random posts ..