ENG | HINDI

दुनिया का सबसे अमीर देश जो कभी भारत का गुलाम था

सबसे अमीर देश

सबसे अमीर देश – वैसे तो आज तक इतिहास में भारत ने कभी किसी देश को गुलाम नहीं बनाया लेकिन हम बात कर रहे हैं उस दौर की जब भारतीय जमीन पर मौर्या एम्पायर राज करता था.

इस दौर को भारत का सबसे सर्वश्रेष्ठ दौर माना जाता है. मौर्या एम्प्यार की शुरुआत चंद्रगुप्त मौर्या ने 322 BCE में की थी. इस एम्पायर को भौगोलिक रूप में भारत के इतिहास का सबसे बड़ा एम्पायर माना गया है.

मौर्या एम्पायर में ना केवल आज का इंडिया बल्कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान, तुर्ग्जेकिस्तान, दुबई जैसे 15 देश आते थे.

सबसे अमीर देश

ये बात तो रही भारत इतिहास की जिस समय भारत पुरी दुनिया में सबसे आगे था.

लेकिन बात की जाए शासनकाल की तो भारत पर अंग्रेजो ने सन 1858 से 1947 तक राज किया था. ठीक इसी दौरान अंग्रेजो के शासनकाल में संयुक्त अरब अमीरात भारत का गुलाम देश था. अमीरात सन 1873 से 1947 तक भारत के अधीन में रहा था.

अमीरात एक इस्लामिक देश है और यहाँ की बोली अरब भाषा है. अमीरात को आज के समय में सबसे अमीर देश में गिना जाता है. यहाँ कई तेल के कुएँ है जिसके कारण यह दुनिया का छठा सबसे अधिक तेल उत्पादन करने वाला देश है. यह देश आज के दौर में ना केवल एक अमीर देश अहि बल्कि ये दुनिया के अन्य देशों से काफी विकसित भी है.

सबसे अमीर देश

एक समय ऐसा था जब संयुक्त अरब अमीरात का कोई वजूद ही नहीं था. अरेबियन पेनिनसुला पर स्थित ये एक ऐसा देश है जो 7 अमीरात (अबुडाबी, दुबई, शरजहा, अज्मानऊमअलकूआवेन और फुजाईराह) को मिला कर 2 दिसंबर 1971 में बनाया गया था. इसके ठीक एक साल बाद 1972 में अमीरात फेडरेशन को इसके अमीरात ‘रसअलखामेह’ ने जॉइन किया था.

अमीरात के पहले प्रेसीडेंट और फेडरेशन का इजात करने वाले जाय्द बिन सुल्तान का जन्म 6 मई 1918 में हुआ था. शेख जाय्द अपने परिवार में सबसे छोटे थे और अमीरात जैसे देश को बनाने के पीछे इन्हीं का सबसे बड़ा हाथ रहा है. शेख जाय्द की मृत्यु साल 2004 में होने के बाद उनके सबसे बड़े बेटे यानी खलिफा बिन जाय्द ने उनकी जगह ली और अमीरात को आगे बढाया.

सबसे अमीर देश

एक समय पर भले ही ये देश बहुत गरीब रहा हो और भारत के शासन के अंदर आता हो लेकिन आज को ये दुनिया का सबसे अमीर देश माना जाता है.

अमीरात की जीडीपी 400 बिलियन अमेरिकन डॉलर है. यहाँ की ज्यादातर कमाई यहाँ के तेल के कुएँ और लग्जरी टुरिस्ट सिटी कि वजह से है. इस देश के ना केवल शेख अमीर हैं बल्कि यहाँ रहने वाला हर व्यक्ति एक स्पोर्ट्स कार में घूमता है.

तो दोस्तों अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और नीचे दिए गए कमेंटबॉक्स के जरिए हमें बताए की आपको ये आर्टिकल कैसा लगा और आपका भारतीय इतिहास का सबसे फेवरेट दौर कौन-सा है.