ENG | HINDI

PM मोदी के लिए किसने तैयार की थी ” शाही गुजराती थाली ” UAE में?

modi-in-uae

PM मोदी के आलोचक, उन से जुड़ी छोटी से छोटी बात पर चाहे जितनी उनकी आलोचना करे लेकिन PM मोदी को इस बात से ज़रा भी फर्क नहीं पड़ता हैं. वह अपना काम करते जा रहे हैं.

नरेंद्र मोदी जब से भारत के PM बने हैं, आर्थिक और राजनैतिक दृष्टि से उन्होंने ने कई देशों के दौरे किये हैं, जिससे अभी तक भारत को बहुत से लाभ मिले हैं और अब विदेशी दौरे की इस लिस्ट में एक और देश का नाम जुड़ गया जो हैं ‘यूनाइटेड अरब अमीरात’ (UAE).

34साल बाद भारत के किसी प्रधानमंत्री ने गल्फ़ कंट्री का इस तरह दौरा किया हैं.

PM मोदी कल मंगलवार को UAE के अपने दो दिन का दौरा पूरा कर के देश लौटे हैं. भारत और गल्फकंट्री के बीच हुई इस बातचित से इन दोनों देशों के मध्य व्यापार, राजनीति और आतंकवाद से सुरक्षा जैसे कई विषयों में महत्वपूर्ण चर्चा हुई.

नरेन्द्र मोदी UAE के इस दौरे में जब वह अबूधाभी पहुचे तो, उनके स्वागत में अबुधाभी के राजकुमार शेख़ मोहम्मद बिन जायेद अपने पांच भाइयों के साथ उन्हें रिसीव करने एयरपोर्ट पहुचें. इस दौरे में भारत और UAE के बीच 4.5 लाख करोड़ के निवेश के सौदे हुए. इन सब व्यापारिक चर्चाओं के अलावा भारत ने आतंकवाद के ख़िलाफ़ अपनी बात रखते हुए मोस्टवांटेड अपराधी और मुंबई बमब्लास्ट का मास्टर माइंड दाऊद इब्राहिम और उसकी सम्पति से जुड़े विषय में भी UAE से चर्चा की.

दौरे के दुसरे दिन PM मोदी ने दुबई के एक स्टेडियम में गल्फकंट्री में रह रहे करीब 55000 भारतीयों को संबोधित किया.

35000 क्षमता वाले इस स्टेडियम में जब पूरी सीटें भर गयी तब स्टेडियम के बाहर खड़े 20000 लोगों के लिए बड़े आकार की LCD स्क्रीन की व्यवस्था की गयी ताकि वह सभी लोग मोदी से रूबरू हो सके.

इस आयोजन में PM मोदी ने जैसे ही लोगों को  ‘मेरे प्यारे देशवासी’ कह कर संबोधित किया तब पुरे स्टेडियम में ‘मोदी मोदी’ की आवाज़ गूंजने लगी.

प्रधानमंत्री मोदी के इस दौरे के लिए UAE के शेख़ ने भी तैयारियों में कोई कसर नहीं छोड़ी थी. PM मोदी के शाकाहारी होने की बात को ध्यान में रखकर UAE ने मोदी के खाने के लिए भारत से प्रसिद्ध शेफ “संजीव कपूर” बुलाया था.

PM मोदी के सम्मान में रविवार की रात को आयोजित किये गए एक खास डिनर में संजीव कपूर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए एक खास शाही गुजराती थाली तैयार की थी, जिसमे उनकी पसंद के सभी गुजराती व्यंजन परोसे गए थे.

modi-uae-sanjeev

उन्दियों, गुजराती कढ़ी, लहसुनिया बटाका, आमरस पूरी, खिचड़ी और पात्रा, छास और आम्रखंड जैसी गुजराती डिशेस से सजी यह थाली डिनर में जब नरेन्द्र मोदी को परोसी गयी तब PM मोदी ने खुद शेफ संजीव कपूर को इस के लिए धन्यवाद दिया.

शेफ संजीव कपूर ने PM मोदी के साथ उस डिनर की तस्वीर अपने ट्वीटर अकाउंट में पोस्ट कर के ख़ुशी ज़ाहिर की.

Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..