ENG | HINDI

प्रमोशन के दिनों में बॉस को इंप्रेस करने के लिए यह सब करते हैं एम्पलॉए

प्रमोशन के दिनों में

प्रमोशन के दिनों में – ऑफिस में कई तरह के एम्पलॉए काम करते हैं पहले वो जो सारा वर्ष ईमानदारी व दृढ़ता से कार्य करते हैं और दूसरे वो जो महज बॉस को इम्प्रेस के लिए कार्य करते हैं।

असल में दूसरे प्रकार के एम्पलॉए वे रहते हैं जिन्हें किसी भी ऑर्गेनाइजेशन की बुलंदी से मतलब नहीं रहता है। आमतौर पर ऐसे एम्पलॉए ऑफिस में सिर्फ मौजमस्ती व प्रमोशन में बेहतर ग्रेट पाने के लिए ही कार्य करते हैं। यह एम्पलॉए प्रमोशन के लिए वह भी कार्य कर लेते हैं जिनसे किसी दूसरे को ठेस पहुंच सकती है।

मतलब प्रमोशन के दिनों में ये हदों की सीमा भी पार करने से नहीं चूकते हैं। अगर आप के ऑफिस में ऐसे एम्पलॉए हैं फिर उनके शिकार बनने से पहले यह जरूर पढ़ लें।

प्रमोशन के दिनों में –

१ – बॉस को ज्यादा इम्पॉरटेंस देना

अप्रेजल का समय जैसे-जैसे पास आता है वैसे ही कई एम्पलॉए बॉस को लुभाना शुरु कर देते हैं। कई बार एम्पलॉए बॉस के हर बात पर हां कहते हैं। इसके साथ-साथ बॉस की नज़रों में दिखने के लिए उनको गुड मॉर्निंग व गुड बाए कहना भी नहीं भूलते हैं। बॉस के सामने अच्छा इंप्रेशन दिखाने के लिए दुसरे एम्पलॉए की तारीफ भी करना नहीं भूलते हैं। जिससे यह बॉस की नज़रों में आ जाएं।

प्रमोशन के दिनों में

२ – कॉलीग के साथ टीम वर्क शुरु करना

सारा वर्ष यह एम्पलॉए सिर्फ अपना कार्य में ही लगे रहते हैं, लेकिन अप्रेजल के समय पर बॉस के सामने इम्प्रेशन दिखाने के लिए यह टीम वर्क पर ध्यान देना शुरु कर देते हैं। यह अपने कॉलीग को कार्य में ज्यादा-से ज्यादा सहायता देना पसंद करते हैं जिससे वो बॉस के सामने आपका नाम ले सकें। सिर्फ यह नहीं ऐसे एम्पलॉए समझ बूझ कर ऑफिस टीम या अन्य कॉलीग के बीच नये आइडिया देना शुरु कर देते हैं ताकि ऑफिस में कॉलीग इनका नाम याद रखें। अक्सर यह एम्पलॉए ऐसी टीम सिलेक्ट करते हैं जिसमें अन्य कॉलीग कार्य करें और यह आराम से रहे।

प्रमोशन के दिनों में

३ – स्मार्ट कार्य करना

ऑफिस में यह एम्पलॉए अपना कार्य तो पूरा करते ही हैं मगर उसको बॉस के सामने कैसे लाया जाए, वो कला भी यह बख़ूबी तरीके से जानते हैं। क्योंकि यह जानते हैं कि कार्य में सौ प्रतिशत ही देना काफी नहीं है बल्कि उस कार्य को स्मार्ट तरीके से सामने रखना भी बेहद जरूरी है। यह कारण है कि यह अपना कार्य बॉस को दिखाने के लिए डेस्क पर अधिक दिखते हैं।

प्रमोशन के दिनों में

४ – छुट्टियों में भी ऑफिस जाना

अक्सर हॉलीडे में नये-नये प्लान करने वाले एम्पलॉए भी छुट्टियों के दिनों में ऑफिस में कार्य करते हुए ही दिख जाते हैं। असल में यह उनका बॉस को इंप्रेस करने का तरीका होता है। कई बार यह वीकली ऑफ के दिन में भी ऑफिस पर काम करते हुए दिख जाएंगे। जिससे प्रमोशन के दिन में इनका अच्छा अप्रेजल हो जाए।

प्रमोशन के दिनों में

५ – मीटिंग में ज्यादा-से-ज्यादा आइडिया देना

ऑफिस मीटिंग में ज्यादा-से-ज्यादा आइडिया देकर यह एम्पलॉए बॉस के फेवरेट एम्पलॉए की लिस्ट में बनने की कोशिश करते हैं। जिससे बॉस अप्रेजल लिस्ट में इनका नाम शामिल करें।

प्रमोशन के दिनों में

ये काम करते है हम प्रमोशन के दिनों में – अगर ऑफिस में बॉस को इम्प्रेस करने के लिए आपके कॉलीग भी ऐसे प्लान बना रहे हैं। फिर ऐसे कॉलीग से ज़रा बच कर ही रहें ।