ENG | HINDI

प्रमोशन पाना चाहते हैं तो अभी अपनाएं ये 4 आदतें

प्रमोशन

प्रमोशन – रोज़ सुकह उठकर ऑफिस के लिए तैयार होना वाकई में बहुत बोरिंग लगता है और सप्‍ताह में कम से कम 2-3 दिन तो ऐसे होते ही हैं जब काम पर जाने का बिलकुल भी मन ना करता हो। बिना बात के ही ऑफिस जाने का मूड नहीं होता।

अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो ये सामान्‍य बात है लेकिन अगर आप ऑफिस को लेकर अपनी कुछ आदतों को बदल लें तो इससे ऑफिस का माहौल भी अच्‍छा रहेगा और बॉस भी आपसे खुश रहेंगें और जब बॉस खुश हैं तो आपको प्रमोशन भी जरूर मिलेगा।

तो चलिए जानते हैं उन आदतों के बारे में जो आपको बॉस की नज़रों में बेहतर दिखा सकती हैं

हाव-भावों से करें इ्ंप्रेस

ऐसा जरूरी नहीं है कि आप अपने बॉस की चापलूसी करके ही उन्‍हें इंप्रेस कर सकते हैं। कभी-कभी तो चापलूसी करने वाले लोग बॉस को बिलकुल पसंद नहीं आते हैं। बेहतर होगा कि आप अपने हाव-भावों से ही उन पर अपना इंप्रेशन जमाने की कोशिश करें। गुड मॉर्निंग, बर्थडे विश करना करने से भी आप बॉस की नज़रों में आ सकते हैं।

काम को प्‍लान करके चलें

इस बात को सबसे पहले ध्‍यान में रखें कि बॉस को चापलूसी से भी ज्‍यादा जो चीज़ पसंद आती है वो है काम। जो लोग अपने काम को पूरी तरह से प्‍लान करके चलते हैं और डेडलाइन पर काम करते हैं वो बॉस के दिल में देर सवेर जगह बना ही लेते हैं। काम की प्‍लानिंग करने से आप स्‍ट्रेस फ्री और पॉजीटिव भी रह सकते हैं। डेडलाइन और जरूरी कामों को दिमाग में रखें और दिन शुरु होने से पहले ही अपने काम की लिस्‍ट बना लें।

ऑफिस के टाइम का रखें ध्‍यान

अगर आप ऑफिस का काम घर पर लेकर जाते हैं तो इससे भले ही बॉस खुश हो जाएं लेकिन परिवार में दिक्‍कतें हो जाती हैं। ऐसा नहीं है कि ऑफिस का काम घर ले जाने पर ही बॉस आपसे खुश होंगें। अगर आप समय पर अपना काम ऑफिस टाइम में ही पूरा कर देते हैं तो बॉस आपकी समय की पाबंदी देखकर खुश हो जाएंगें।

ब्रेक लें

बॉस के अलावा अगर आप अपनी खुशी से काम करना चाहते हैं तो काम के बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें।

इससे आपकी प्रॉडक्‍टिविटी बढ़ेगी और जब प्रॉडक्‍टिविटी बढ़ेगी तो आपका काम बेहतर होगा और इस तरह आपके बॉस खुश रहेंगें। अपनी सीट से कॉफी ब्रेक पर जा सकते हैं। कई रिसर्च में भी ये बात सामने आई है कि काम के बीच में शॉर्ट ब्रेक लेना जरूरी होता है। इससे मूड बेहतर होता है और काम में मन लगा रहता है।

दोस्‍तों, कई बार ऑफिस में हमें ऐसा लगता है कि हम किसी पिंजरे में कैद हो गए हैं और दिन-रात बस पैसों का ही ख्‍याल मन में रहता है जो हमे गधे की तरह काम करने पर मजबूत करता रहता है लेकिन इस सबमें आप ये बात भी जान लें कि इस दुनिया में ऐसे भी लोग हैं जिनके पास नौकरी नहीं है इसलिए आप किसी से तो बेहतर हैं। रही बात प्रमोशन की तो वो आप अपनी परफॉर्मेंस से पा ही सकते हैं।

Don't Miss! random posts ..