ENG | HINDI

इस शहर में नेता नहीं कुत्ता बना मेयर, मज़ाक नहीं बिल्कुल सच है!

कुत्ते को मेयर बनाने का उद्देशय

कुत्ते को मेयर बनाने का उद्देशय – कुत्ते को घर की रखवाली और चोरों को पकड़ने में पुलिस की मदद करते तो आपने कई बार देखा होगा, लेकिन क्या आपने कभी चुनाव मैदान में कुत्तों को देखा है?

जी नहीं हम सुरक्षा की बात नहीं कर रहे, बल्कि क्या आपने कुत्ते को किसी नेता की तरह चुनाव लड़ते देखा है?

ज़्यादा हैरान मत होइए, पहले पूरी खबर पढ़ लीजिए.

नेताओं को चुनाव लड़ना और जीतना तो आम बात है, लेकिन क्या कभी नेताओं का मुकाबला चुनाव मैदान में किसी कुत्ते से होते देखा है?

आपका जवाब यकीनन नहीं होगा, लेकिन ऐसा अजीब वाकया हुआ है अमेरिका के कैलीफोर्निया में. यहां मैक्स नाम के कुत्ते को मेयर चुना गया है. मेयर मैक्स के नाम से मैक्स की ऑफिशियल फेसबुक आईडी भी है. इतना ही नहीं मैक्स के भाई और बहन माइकी और मित्जी को डिप्टी मेयर बनाया गया है.

कुत्ते को मेयर बनाने का उद्देशय –

मैक्स की फेसबुक आईडी पर कई फोटोज पोस्ट की गई हैं. नए मेयर की मुख्य जिम्मेदारी है कि वह पर्यटकों, स्थानीय लोगों और मीडिया के साथ तस्वीरें खिंचवाएं. साथ ही मेयर को शहर में होने वाले कार्यक्रमों में भी शामिल होना होगा. ज़्यादा हैरान मत होइए, क्योंकि इस मेयर का काम बाकी मेयर की तरह शहर के विकास और लोगों की समस्याओं का समाधान करना नहीं होगा, दरअसल, ऐसा एक खास मकसद से किया गया है. कुत्ते को मेयर बनाने का उद्देशय जानवरों के प्रति लोगों की सहानूभूति बढ़ाना है.

आपको बता दें कि साल 2012 में भी मैक्स को शहर का मेयर बनाया गया था.

इतना ही नहीं मेयर को एक गाड़ी भी दी गई थी ताकि काम के दौरान मैक्स को कोई पेरशानी नहीं हो. मेयर का पूरा नाम मैक्सिमस म्यूलर है और मैक्स गोल्डन रिट्रीवर प्रजाति से है. वाकई ये अनोखा कदम सराहनीय है कुत्ते को इतनी इज्ज़त बक्क्षी जा सकती है शायद पहले कभी किसी ने सोचा भी नहीं होगा.

कुत्ते को मेयर बनाने का उद्देशय – बहरहाल, हमारे देश में तो इसानों की ही कद्र करने वाला कोई नहीं है तो जानवरों की बेहतरी के बारे में भला कौन सोचेगा, नेताओं को तो बस अपनी और अपने रिश्तेदारों की भलाई दिखती है. देश और देश की जनता से उन्हें तो बस 5 साल में एक बार ही मतलब होता है जब चुनाव आते हैं, बाकी समय तो जनाब किसी को पहचानते तक नहीं है.