ENG | HINDI

इंडियन टीम ने तोड़े ये बड़े वर्ल्ड रिकोर्ड, कर दिखाया वो जो आजतक कोई नहीं कर पाया

इंडियन टीम ने तोड़े वर्ल्ड रिकोर्ड

इंडियन टीम ने तोड़े वर्ल्ड रिकोर्ड – हाल ही में हुए भारत-श्रीलंका वनडे सीरीज़ को टीम इंडिया ने 2-1 से हराकर अपने नाम कर लिया.

आपको बता देंकि विशाखापट्टनम में खेले गए मैच में भारत ने श्रीलंका को 8 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया. टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच खेले गए इस वनडे मैच के दौरान और भारत की जीत के बाद कई कीर्तिमान बने.

आइए जानते हैं इंडियन टीम ने तोड़े वर्ल्ड रिकोर्ड  –

इंडियन टीम ने तोड़े वर्ल्ड रिकोर्ड –

१ – श्रीलंका के खिलाफ़ ये वनडे सीरीज़ जीत कर इंडियन टीम ने कुछ ऐसा कर दिखाया जो आजतक भारतीय क्रिकेट इतिहास में किसी टीम ने नहीं किया. 2017 में सभी फॉर्मेट में भारत ने 13 सीरीज़ जीत का रिकॉर्ड बना दिया. इसके अलावा पहले भी दो बार टीम इंडिया ने वर्ष 2007 और 2012 में 12-12 सीरीज़ में जीत दर्ज की थी.

२ – श्रीलंका को 8 विकेट से मात देकर भारतीय टीम ने लगातार आठवी वनडे सीरीज़ पर कब्जा कर लिया और अब वो अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार सबसे ज्यादा वनडे सीरीज़ जीतने में 2 स्थान पर आ गई है.

इंडियन टीम ने तोड़े वर्ल्ड रिकोर्ड

३ – इस मैच के दौरान शिखर धवन ने बेहतरीन पारी खेलते हुए वनडे क्रिकेट का 12वां शतक जड़ दिया. ये कार्य करने के लिए शिखर धवन ने 95 पारियां खेलीं. इसके अलावा भारत के एक मात्र स्‍टार खिलाडी विराट कोहली ने ऐसा कार्य 83 पारियों में करके दिखाया था.

४ – अपना 12वां शतक पूरा करते हुए शिखर धवन ने वनडे क्रिकेट में अपना 4000 रन का आंकडा भी छू लिया. धवन ने ये रन 95 पारियों में पूरे किए. वहीं दूसरी ओर भारत के लिए सबसे कम पारियों में ऐसा करने वाले केवल विराट कोहली ही हैं जिन्होंने ऐसा केवल 93 पारियों में कर दिखाया था.

इंडियन टीम ने तोड़े वर्ल्ड रिकोर्ड

५ – केवल इसी साल में शिखर धवन ने 3 शतक जड़े हैं और हैरानी की बात ये है कि धवन ने ये तीनोंशतक श्रीलंका के खिलाफ़ पूरे किए हैं.इस मैच के अलावा उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ़ दंबुला और ओवल में शतक जड़े थे.

६ – इस बार धवन और कोहली के अलावा रोहित शर्मा भी बेहतरीन फॉर्म में नज़र आए. उन्होंने इस साल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 46 छक्के जड़ दिए. ऐसा पहले केवल दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स और पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी कर चुके हैं.

इंडियन टीम ने तोड़े वर्ल्ड रिकोर्ड

७ – इस मैच के दौरान उपुल थरंगा भले ही 95 रन पर आउट होकर अपना शतक पूरा नहीं कर पाए हों लेकिन उन्होंने अंतराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट मैचों में 1000 रन पूरे कर लिए हैं.

इंडियन टीम ने तोड़े वर्ल्ड रिकोर्ड – अब टीम इंडिया साल 2018 में 5 जनवरी को अपने दक्षिण अफ्रीका टूर के लिए रवाना हो जाएगी और सबको उम्मीदें हैं कि इस बार भी टीम इंडिया कई वर्ल्ड रिकॉर्ड्स तोडेगी. टीम इंडिया का ये बेहतरीन प्रदर्शन देख कर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ का कहना है कि आने वाले मैच हमारी टीम के लिए बेहद मुश्किल रह सकते हैं क्योंकि टीम इंडिया के पास कुछ खास बल्लेबाज़ हैं जिन्हें मात देना इतना आसान नहीं है. ये खिलाडी हैं विराट कोहली, रोहित शर्मा और शिखर धवन. आने वाली वनडे सीरीज़ में अब देखना ये होगा कि क्या फिरसे टीम इंडिया के ये खिलाडी अपना जादू दिखा सकेंगे या नहीं.

Don't Miss! random posts ..