ENG | HINDI

टीम इंडिया के ऐसे ‘दबंग’ जिनके नाम है तीनों फॉर्मेट में शतक जड़ने का विश्व रिकॉर्ड !

तीनों फॉर्मेट में शतक

तीनों फॉर्मेट में शतक – क्रिकेट के खेल में हर खिलाड़ी का सपना होता है कि वो अपना हेलमेट उतारकर दोनों हाथ हवा में उठाए।

जी हां, हम बात कर रहे हैं शतक लगाने की। हर खिलाड़ी इस पल को जीना चाहता है। आज हम आपको उन भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने खेल के तीनों प्रारूपों (फॉर्मेट) टेस्ट, वनडे और टी20  में शतक लगाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

भारत की तरफ से अब तक इस उपलब्धि को सिर्फ तीन ही खिलाड़ियों ने हासिल किया है। ये खिलाड़ी हैं सुरेश रैना, रोहित शर्मा और के एल राहुल।

आइए आपको विस्तार से बताते हैं इन तीनों ही खिलाड़ियों की इस उपलब्धि के बारे में।

सुरेश रैना:

भारत के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक सुरेश रैना तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं। रैना के नाम टेस्ट क्रिकेट में अपने पहले ही टेस्ट में शतक लगाने का रिकॉर्ड भी है। टेस्ट क्रिकेट में रैना ने 1, वनडे में 5 और टी20I में उन्होंने 1 शतक ठोका है। रैना ने साल 2010 के टी20 विश्व कप में शतक लगाया था। रैना ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी का मुजाहिरा पेश किया और 101 रनों की पारी खेली थी। इस शतक की बदौलत टीम इंडिया ने मुकाबले को जीत लिया था। साथ ही रैना टी20I क्रिकेट और तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी भी बन गए थे।

तीनों फॉर्मेट में शतक

रोहित शर्मा:

रोहित शर्मा के नाम वनडे क्रिकेट में 2 दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। रोहित वनडे क्रिकेट में भारत के सबसे बड़े मैच विनर हैं। इसके अलावा रोहित टेस्ट और टी20I में भी कई बार भारत को जीत दिला चुके हैं। रोहित के नाम भी खेल के तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। रोहित ने वनडे 158 मैचों में 11 शतक लगाए हैं, तो वहीं उन्होंने 21 टेस्ट मैचों में कुल 2 शतक लगाए हैं। इसके अलावा रोहित ने 62 टी20 मैचों में 1 शतक लगाया है। रोहित ने भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही अपने टी20I करियर का शतक जड़ा था।

तीनों फॉर्मेट में शतक

के एल राहुल:

भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज और नई सनसनी के एल राहुक के नाम भी तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज हैं। रैना और रोहित शर्मा के बाद राहुल भारत के तीसरे खिलाड़ी हैं जिन्होंने इस कारनामे को अंजाम दिया है। राहुल ने अब तक 17 टेस्ट मैचों में 4 शतक लगाए हैं, इसके अलावा उन्होंने 6 वनडे मैचों में 1 शतक लगाया है और राहुल के नाम 8 टी20I मैचों में 1 शतक जड़ने का रिकॉर्ड दर्ज है। राहुल ने 27 अगस्त 2016 को वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने टी20I करियर का शतक ठोका था। राहुल ने अपनी पारी में 51 गेंदों में नाबाद 110 रनों की पारी खेली थी। राहुल ने अपनी पारी में 12 चौके और 5 छक्के जड़े थे।

तीनों फॉर्मेट में शतक

जिस तरह से भारतीय टीम में प्रतिभाशाली युवा बल्लेबाज आते जा रहे हैं उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने की संख्या 3 से बढ़कर और ज्यादा हो सकती है। हालांकि दुनियाभर में तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने की बात करें तो क्रिस गेल, ब्रैंडन मैक्कलम, फैफ डुप्लेसी, महेला जयवर्धने जैसे दिग्गज खिलाड़ियों ने तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया है। लेकिन भारत की तरफ से अब तक सिर्फ 3 खिलाड़ियों ने ही इस कारनामे को अंजाम दिया है।

Don't Miss! random posts ..